Move to Jagran APP

पूनम महाजन की प्रिया दत्त पर बड़ी जीत, 130005 वोटों के अंतर से हराया

Lok Sabha Election Result 2019 मुंबई उत्तर-मध्य लोकसभा सीट (Mumbai North Central Lok Sabha Seat) से भाजपा सांसद पूनम महाजन (Poonam Mahajan) ने 122388 मतों से आगे चल रही हैं

By NiteshEdited By: Published: Thu, 23 May 2019 05:43 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2019 05:43 PM (IST)
पूनम महाजन की प्रिया दत्त पर बड़ी जीत, 130005 वोटों के अंतर से हराया
पूनम महाजन की प्रिया दत्त पर बड़ी जीत, 130005 वोटों के अंतर से हराया

नई दिल्‍ली, जेएनएन। Lok Sabha Election Result 2019 मुंबई उत्तर-मध्य लोकसभा सीट (Mumbai North Central Lok Sabha Seat) से भाजपा सांसद पूनम महाजन (Poonam Mahajan) ने जीत दर्ज की है। पूनम ने 130005 मतों के अंतर से दूसरे नंबर पर रही कांग्रेस की प्रिया दत्‍त (Priya Dutt) को हराया है। साल 2014 के लोकसभा चुनाव में पूनम महाजन ने 1.86 लाख मतों के अंतर से प्रिया दत्‍त को हराया था। महाजन को 4,78,535 वोट मिले थे जबकि प्रिया दत्‍त ने 2,91,764 वोट हासिल किए थे।

loksabha election banner

पूनम महाजन भाजपा के दिवंगत नेता प्रमोद महाजन की बेटी हैं, वहीं प्रिया दत्‍त दिवंगत अभिनेता व कांग्रेस नेता सुनिल दत्‍त (Sunil Dutt) की बेटी हैं। प्रिया दत्त इस क्षेत्र से दो बार सांसद रह चुकी हैं। उससे पहले उनके पिता सुनील दत्त ने भी साल 1984 से 2004 के बीच पांच बार इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था। वैसे मतदाताओं ने इनका आकलन इनके पिता की छवि से नहीं, बल्कि इनके काम और व्यवहार से किया है। यही वजह है कि इस चुनाव में पूनम महाजन अपने किए गए कार्यों के दम पर परिवार की सियासी विरासत बचा पाने में कामयाब होती दिख रही हैं।

पूनम महाजन जहां से चुनाव लड़ रही हैं उस निर्वाचन क्षेत्र में मराठी भाषी निवासियों का वर्चस्व है, इसके बाद मुस्लिम, उत्तर भारतीय, गुजराती और मारवाड़ी, ईसाई और दक्षिण भारतीय मतदाता हैं। ऐसे में पूनम महाजन के लिए यह मुकाबला आसान नहीं था, लेकिन रुझानों क देखते हुए ऐसा लग रहा है की पूनम यह सीट जीत जाएंगी.

पूनम के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें
पूनम महाजन का जन्‍म 9 दिसंबर 1980 को मुंबई में एक महाराष्ट्रिन परिवार में हुआ था। पूनम के पिता प्रमोद महाजन और मां का रेखा महाजन हैं। उनके भाई का नाम राहुल महाजन हैं। पूनम की हायर स्टडीज अमेरिका और लंदन में हुई है। इन्होंने ब्राइटन स्कूल ऑफ बिजनेस एंड मैनेजमेंट से बीटेक की डिग्री फरवरी 2012 में कंप्लीट की। इसके अलावा इन्होंने टेक्सास, यूएस के एयर मिस्ट्रल फ्लाइंग स्कूल से पायलट लाइसेंस हासिल किया है। इसके लिए इन्हें 300 घंटे फ्लाइंग करनी पड़ी थी। उनकी शादी हैदराबाद के एक उद्योगपति आनंद राव बेजंदिले से हुई है। पूनम और आनंद के दो बच्‍चे हैं। उनके बेटे का नाम आदया राव और बेटी का नाम अविका राव है।

राजनीतिक परिवार से हैं गहरा रिश्ता
उनके पिता दिवंगत बीजेपी नेता प्रमोद महाजन थें। प्रमोद महाजन बीजेपी के अग्रणी रणनीतिकार थे और मुंबई शहर की उत्तर पूर्व सीट से पूर्व सांसद थे। 3 मई 2006 को प्रमोद महाजन के छोटे भाई प्रवीण महाजन ने उनकी हत्‍या कर दी थी। पिता प्रमोद महाजन की मौत के बाद पूनम महाजन राजनीति में आईं। पूनम महाजन को राजनीति में अपने फूफा गोपीनाथ मुंडे का काफी सहयोग मिला।

राजनीतिक जीवन की शुरूआत और सफर
पूनम महाजन पिता के मौत के बाद 2006 में राजनीति में आईं। पूनम ने 2009 में पहली बार घाटकोपर वेस्ट से सांसदी का चुनाव लड़ा। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने पूनम को मुंबई नॉर्थ सेंट्रल सीट से प्रिया दत्त के खिलाफ खड़ा किया था। इस चुनाव में भी पूनम ने प्रिया दत्त को 1.8 लाख मतों के अंतर से हराया था। 8 दिसंबर 2014 में पूनम प्राइवेट मेंबर्स बिल्स और रिजोल्यूशन कमेटी की सदस्य बनीं।

इन क्षेत्रों में किया काम
पूनम खुद भी ट्रेन्ड पायलट हैं। उन्होंने पाइलट ट्रेनिंग अमेरिका के टेक्सास से ली है। भारतीय जनता युवा मोर्चा की अध्यक्ष हैं साथ ही भारतीय बास्केट बॉल संघ की प्रमुख भी हैं। इस पद को संभालने वाली वह पहली महिला हैं। उनकी महिला सुरक्षा, सशक्तिकरण, पशु सुरक्षा, शहरी विकास और आधारभूत संरचना और पर्यावरण जैसे विषयों में खास रुचि है। राजनीतिज्ञ की जिम्मेदारी निभाने के साथ-साथ पूनम घर और एनजीओ भी चलाती हैं। मराठी के अलावा हिंदी और अंग्रेजी पर उनकी अच्छी पकड़ है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.