Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019 : नक्सल प्रभावित इलाके के बूथों पर हेलीकॉप्टर से भेजे गए मतदानकर्मी

Lok Sabha Election 2019. सिंहभूम लोकसभा क्षेत्र के नक्सल प्रभावित इलाकों के बूथों पर हेलीकॉप्टर से मतदानकर्मियों को भेजा जा रहा है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Fri, 10 May 2019 02:59 PM (IST)Updated: Fri, 10 May 2019 02:59 PM (IST)
Lok  Sabha Election 2019 :  नक्सल प्रभावित इलाके के बूथों पर हेलीकॉप्टर से भेजे गए मतदानकर्मी
Lok Sabha Election 2019 : नक्सल प्रभावित इलाके के बूथों पर हेलीकॉप्टर से भेजे गए मतदानकर्मी

चाईबासा,जेएनएन। Lok  Sabha Election 2019 लोकतंत्र के महापर्व के छठे चरण में कोल्हान के दो संसदीय क्षेत्र में 12 मई को होनेवाले मतदान कार्य को शांतिपूर्ण कराने के लिए मतदानकर्मियों को मतदान केंद्र तक भेजने का कार्य शुरू हो गया है। कहीं हेलीकॉप्टर से तो कहीं बस से मतदानकर्मियों को भेजा जा रहा है।

loksabha election banner

ससमय मतदान केंद्रो तक मतदानकर्मियों को भेजने के लिए पश्चिमी सिंहभूम के उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी अरवा राजकमल सुबह से लगे हुए हैं। नक्सल प्रभावित क्षेत्र के मतदान केंद्रो में मतदानकर्मियों को हेलीकॉप्टर से भेजा रहा है। शुक्रवार को जिले के तीन विधानसभा क्षेत्र चक्रधरपुर, मनोहरपुर और जगन्नाथपुर विधानसभा में मतदानकर्मियों को भेजा गया है जबकि दो विधानसभा मझगांव और चाईबासा सदर विधानसभा में शनिवार को भेजा जायेगा।

बनाए गए हैं 18 कलस्टर

बताया गया कि जिले में कुल 18 कलस्टर पर चुनाव होना है जिसमें शुक्रवार को 13 कलस्टर में सुरक्षा बल तथा मतदानकर्मियों को पूरी सुविधा के साथ भेज दिया गया है बाकी के पांच कलस्‍टर में शनिवार 12 बजे तक मतदानकर्मियों को भेज दिया जाएगा। नक्सल प्रभावित सारंडा, पोड़ाहाट और कोल्हान के बीहड़ जंगलों में शांतिपूर्ण मतदान कराना सुरक्षाबलों के लिए एक बड़ी चुनौती है। इसके मद्देनजर पश्चिम सिंहभूम में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं।

...ताकि कोई चूक न हो

मतदान से दो दिन पहले ही मतदानकर्मियों को चुनौतीपूर्ण नक्सल प्रभावित इलाकों में भेजने का काम शुरू कर दिया गया है। भारी सुरक्षा के बीच ईवीएम को वेयर हाउस से निकाला गया। इसके बाद मतदानकर्मियों की पुलिस ने जांच की। इतना ही नहीं ईवीएम की खोजी कुत्तों के द्वारा जांच की गई। वहीँ मौके पर बम निरोधक दस्ते भी ईवीएम की जांच कर रहे हैं। पुलिस शांतिपूर्ण मतदान के लिए कोई भी चूक करना नहीं चाहती। हर बिंदु पर सुरक्षाबलों की जांच प्रक्रिया के बाद ही मतदान कर्मियों को ईवीएम मशीन के साथ नक्सल प्रभावित इलाकों के मतदान केंद्र के लिए रवाना किया जा रहा है। दो हेलीकॉप्टर की मदद से नक्सल प्रभावित इलाकों में मतदानकर्मियों को भेजा जा रहा है। 

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

12 मई को सिंहभूम लोकसभा के लिए मतदान होना है। जिसके लिए पुलिस ने अपनी व्यापक तैयारी कर रखी है। न सिर्फ जिला पुलिस बल्कि सीआरपीएफ सहित अन्य सुरक्षा एजेंसियों की भी तैनाती पूरे सिंहभूम क्षेत्र में की जा रही है।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.