Move to Jagran APP

Lok Sabha News 2019 : मतदान केंद्रों पर पहुंचीं पोलिंग पार्टियां, कल दो सांसद चुनेगा प्रयागराज

छठें चरण का मतदान रविवार को है। पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों पर पहुंच गई हैं। सुबह से उनकी कई स्थानों से रवानगी हुई। दिव्यांगों महिलाओं के लिए बूथों पर विशेष प्रबंध किए गए हैं

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 11 May 2019 06:43 PM (IST)Updated: Sat, 11 May 2019 06:43 PM (IST)
Lok Sabha News 2019 : मतदान केंद्रों पर पहुंचीं पोलिंग पार्टियां, कल दो सांसद चुनेगा प्रयागराज
Lok Sabha News 2019 : मतदान केंद्रों पर पहुंचीं पोलिंग पार्टियां, कल दो सांसद चुनेगा प्रयागराज

प्रयागराज, जेएनएन। लोकसभा चुनाव के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना होकर मतदान केंद्रों पर पहुंच चुकी हैं। रविवार को प्रयागराज दो सांसदों को चुनेगा। इस बार मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा। पहले शाम पांच बजे तक ही वोटिंग होती थी। 

loksabha election banner

 शहर के पांच स्थानों से पोलिंग पार्टियां रवाना हुईं 

छठें चरण के मतदान के लिए शुक्रवार शाम छह बजे प्रचार का शोर थम गया। हालांकि प्रत्याशियों को घर-घर जाकर जनसंपर्क करने के लिए आज शाम तक छूट थी। आज सुबह से शहर के पांच स्थलों से पोलिंग पार्टियां रवाना हुईं। विधानसभावार मतदान कर्मियों का अलग-अलग रवानगी स्थल बनाया गया था। विधानसभा क्षेत्र मेजा, करछना, कोरांव, बारा, प्रतापपुर तथा हंडिया की पोलिंग पार्टियां परेड ग्राउंड से प्रस्थान किया। विधानसभा क्षेत्र इलाहाबाद उत्तरी, इलाहाबाद पश्चिमी एवं इलाहाबाद दक्षिणी की पोलिंग पार्टी केपी इंटर कॉलेज से एवं विधानसभा क्षेत्र सोरांव एवं फाफामऊ की पार्टी एमएनएनआइटी तेलियरगंज एवं विधानसभा क्षेत्र फूलपुर की पार्टियों की रवानगी प्रिटिंग इंस्टीट्यूट तेलियरगंज से हुई। पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों पर पहुंच गई हैं। 

 

जिले के चुनावी आंकड़े

कुल मतदाता-4555366

पुरुष मतदाता-2456901

महिला मतदाता-2034498

नए मतदाता-63480

कुल मतदान केंद्र-2199

कुल मतदेय स्थल-4938

पोलिंग पार्टियां -5436

कुल मतदान कार्मिक -21744

मतदान के एक घंटे पूर्व होगा मॉकपोल

प्रत्येक पोलिंग स्टेशन पर मतदान के एक घंटे पहले मॉकपोल होगा। फिर सात बजे से मतदान शुरू होगा। मतदान  के उपरांत पोलिंग पार्टी द्वारा वोटिंग मशीन एवं अन्य अभिलेखों को मुंडेरा मंडी, प्रयागराज में मतगणना स्थल पर जमा किए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। शांतिपूर्वक मतदान संपन्न कराने के लिए कानून व्यवस्था पर कड़ी नजर रखी जा रही है तथा धारा 144 लगाए जाने के साथ मतदान में गड़बडी फैलाने वाले तत्वों को देखते ही गोली मार देने के निर्देश दिए गए हैं। पोलिंग पार्टियों को भेजने के लिए 95 प्रतिशत बसों का प्रबंध किया गया था। शहरी क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाता को अपने निजी वाहनों से पूर्वान्ह 10 बजे तक मतदान केंद्र से निर्धारित दूरी तक जाने की छूट दी गई है।

पानी के लिए मारामारी

पोलिंग पार्टियां रवानगी स्‍थलों पर पानी की अपर्याप्‍त सुविधा होने के कारण पोलिंग कर्मचारियों को परेशानी भी हुई। भले ही आज सुबह मौसम सुहाना था, लेकिन दोपहर होते-होते सूर्य की तल्‍ख किरणें परेशान करने लगी थीं। हालांकि प्रशासन की ओर से पेयजल की व्‍यवस्‍था की गई थी, लेकिन पानी की मांग अधिक थी। आलम यह था कि थर्मस, बोतल आदि में पानी भरने के लिए मतदान कर्मियों को लंबी लाइनों में लगना पड़ा।

खास बातें

-हर विधानसभा क्षेत्र में बनाए गए मॉडल और पिंक बूथ 

-पहली बार पोलिंग पार्टियों को बसों से भेजने की व्यवस्था

-निजी वाहनों से बूथों की निर्धारित दूरी तक जा सकेंगे मतदाता

-मतदान में गड़बड़ी करने वालों को देखते ही गोली मारने के निर्देश 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.