Move to Jagran APP

Firozabad Lok Sabha Election 2019: पिछली बार से रह गए पीछे, कुल 59.71 फीसद मतदान

Firozabad Lok Sabha Election 201917 वीं लोकसभा के लिए तीसरे चरण के मतदान में मतदाताओं पर रही गर्मी हावी। सुबह तेज शुरुआत तो दोपहर के बाद हो गया उत्‍साह ठंडा।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 10:54 AM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2019 09:03 PM (IST)
Firozabad Lok Sabha Election 2019: पिछली बार से रह गए पीछे, कुल 59.71 फीसद मतदान
Firozabad Lok Sabha Election 2019: पिछली बार से रह गए पीछे, कुल 59.71 फीसद मतदान

आगरा, जेएनएन। 17 वीं लोकसभा के लिए हो रहे तीसरे चरण के मतदान में फीरोजबाद संसदीय क्षेत्र में सुबह सात से नौ बजे तक जरूर तेजी से 10 फीसद वोट पड़ गए। प्रशासन ने पोलिंग बूथों पर बेहतर इंतजाम किए थे। किसी शादी समारोह की तरह ही बूथ सजे थे। गुब्‍बारों से लेकर दीवारों पर कांची से सजावट की गई थी। लेकिन पारा चढ़ने के साथ मतदाताओं की संख्‍या में कमी आती गई। पारा जब 41 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंचा तो मतदान केंद्रों पर सन्‍नाटा पसर गया, जो शाम तक नहीं टूट सका। कुछ जगहों पर मतदाता अपनी छोटी-छोटी समस्‍याओं को लेकर मतदान से किनारा भी करते नजर आए, हालांकि अधिकारियों ने उन्‍हें समझा-बुझाकर शांत कर दिया। उसके बावजूद वर्ष 2014 के मुकाबले इस बार मतदान में गिरावट दर्ज की गई। इस वर्ष कुल 59.71 फीसद मतदान हुआ, जबकि वर्ष 2014 में यहां आंकड़ा 67.60 रहा था। सीधे तौर पर 8.11 फीसद की बड़ी गिरावट देखने को मिली है।    

prime article banner

ईवीएम खराब मतदाता लौटे

हिमायूंपुर श्यामा देवी इंटर कॉलेज बूथ संख्या 383 में मतदान शुरू होने से पहले ही ईवीएम मशीन खराब हो गई।किसी भी रूम में लाइट की व्यवस्था नहीं मिली। मशीन खराब होने के कारण लोग घर वापस लौटे गए। शिकोहाबाद, जसराना और टूण्डला के दो बूथ पर ईवीएम में गड़बड़ी के कारण देरी से मतदान शुरु हुआ। 

विरोध हावी 

जसराना के नगला के कान में ग्रामीणों ने चुनाव का बहिष्कार कर दिया। मतदान वाले दिन ग्रामीणों द्वारा चुनाव ना करने पर प्रशासन में हंगामा खड़ा हो गया है। नगला केकन बूथ संख्या 392 पर चुनाव बहिष्कार की सूचना प्राप्त होते ही उप जिलाधिकारी जसराना देवेंद्र पाल सिंह सीओ ओपी सिंह, थाना प्रभारी गिरीश चंद गौतम के साथ फोर्स लेकर मौके पर पहुंचे। ग्रामीणों ने कहा कि पहले न्याय उसके बाद हम करेंगे चुनाव। ग्रामीणों की मांग है कि हमें न्याय देने के लिए जिलाधिकारी महोदय खुद आएं। बता दें कि 15 अप्रैल 2019 को जलेसर एटा में एक युवक की गला रेत कर हत्या कर दी गई थी जो नगला के कन का निवासी था। मृतक के परिजन एवं ग्रामीणों ने इस बात से को लेकर हंगामा खड़ा कर दिया कि पहले हमें न्याय दें अन्यथा किसी स्थिति में हम वोट नहीं डालेंगे। परिजनों का कहना है कि हम ग्रामीणों के साथ पीठासीन अधिकारी से एक दिन पहले ही मिले थे और कहा थे कि हमें अब तक न्‍याय नहीं मिला तो हम अगले दिन वोट नहीं डलेंगे। उधर पीठासीन अधिकारी अविनाश सिंह ने कहा कि हमारे पास कोई भी ग्रामीण नहीं आ। वहीं थाना नारखी के गांव मनिया खेरा में लोगों ने विकास ना होने पर किया बहिष्कार, पुलिस और नेतागण समझाने के लिए पहुंच रहे हैं। 

जानें कब कितना हुआ मतदान

 वर्ष 2014 का लोकसभा चुनाव

67.60 फीसद- कुल मतदान 

71.40 फीसद पुरुष मतदान

62.90 फीसद महिला मतदान 

वर्ष 2019 का लोकसभा चुनाव

 -17.85 लाख कुल मतदाता

 -9.59 लाख पुरुष मतदाता

 -8.25 लाख महिला मतदाता

 - 40020 फस्र्ट वोटर

 - 1266 कुल मतदान केंद्र

 - 06 कुल प्रत्याशी

 ये हैं प्रत्याशी

 अक्षय यादव(गठबंधन), डा चंद्रसेन जादौन(भाजपा), शिवपाल सिंह यादव(प्रसपा),उपेंद्र सिंह (राजपूत भारतीय किसान परिवर्तन पार्टी) चौधरी बशीर (निर्दलीय), राजवीर (निर्दलीय)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.