जम्मू, जेएनएन। हिंसा, बंद और चुनाव बहिष्कार के बीच सोमवार को अनंतनाग-पुलवामा संसदीय सीट के लिए दूसरे चरण में जिला कुलगाम में लगभग साढ़े नौ प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर साबित कर दिया कि जिहादी तत्व व पाकिस्तान समर्थक जो भी करें, लोकतंत्र को जिंदा रखने के लिए कश्मीरी अवाम अपनी जान की परवाह नहीं करता। सबसे ज्यादा मतदान नूराबाद विधानसभा क्षेत्र में और सबसे कम होमशालीबुग में हुआ है। इस दौरान हुई हिंसक झढ़पों में 9 पत्थरबाजों के अलावा पांच सुरक्षाकर्मी भी जख्मी हुए हैं। लेकिन संबधित अधिकारियों ने अधिकारिक तौर पर न घायलों की पुष्टि की और न किसी जगह प्रदर्शनकारियों पर खदेड़ने के लिए हवाई फायरिंग की बात मानी है।

गौरतलब है कि अनंतनाग-पुलवामा देश में सबसे ज्यादा संवेदनशील कहे जाने वाले लोसभा क्षेत्रों में एक है। यह देश का पहला एेसा संसदीय क्षेत्र है जिसमें तीन चरणोें में मतदान कराया जा रहा है। जिल अनंतनाग में गत 23 अप्रैल काे पहले चरण का मतदान हुआ था, आज दूसरे चरण के तहत चार विधानसभा क्षेत्रों पर आधारित जिला कुलगाम में मतदान कराया गया है। तीसरे चरण में पुलवामा व शोपियां में छह मई को मतदान होगा।

अातंंकियों और अलगाववादियों ने लाेगों को मतदान के बहिष्कार का फरमान सुना रखा है। कुलगाम में सोमवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान में बाधा डाल रहे हिंसक तत्वों को खदेड़ने के लिए सुरक्षाबलों को कोयमू और बुगाम में बल प्रयोग करना पड़ा। हिंसक झढ़पों में दो लोगों के जख्मीहोने की सूचना है। लेकिन पुलिस ने इस तथ्य की पुष्टि नहीं की है। गौरतलब है कि देश के संवेदनशील लोसभा क्षेत्रों में एक अनंतनाग-पुलवामा संसदीय क्षेत्र में आज दूसरे चरण के तहत जिला कुलगाम में मतदान हो रहा है आतंकी व अलगाववादी संगठनों ने चुनाव बहिष्कार का फरमान जारी कर रखा है।

 Kulgam updates :

03.55 PM : दोपहर 3 बजे कुलगाम में मतदान 8.5 प्रतिशत पहुंच गया है। कुछ ही समय में मतदान प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी। चुनाव अधिकारी उसके बाद फाइनल रिपोर्ट जारी करेंगे। दोपहर बजे तक कुलगाम में 343548 कुल मतदाताओं में से 29369 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं। कुलगाम में 1.14 प्रतिशत, नूराबाद में 17.8 प्रतिशत, होमशाली बुग में 0.69 प्रतिशत जबकि देवसर में 14.9 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं।

03.25 PM : दोपहर 2 बजे कुलगाम में मतदान 6.66 प्रतिशत हुआ है। कुलगाम में जहां प्रतिशत, नूराबाद में 14.49 प्रतिशत, होमशाली बुग में 0.69 प्रतिशत जबकि देवसर में 11.42 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं।

01.17 PM : सुबह 12 बजे कुलगाम में जारी मतदान प्रक्रिया में मात्र दो प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई है। अभी तक वहां 19657 मतदाता वोट डाल चुके हैं। जिसके चलते यहां 5.7 प्रतिशत मतदान हो चुका है। कुलगाम में जहां 1 प्रतिशत मतदान हुआ है वहीं नूराबाद में 11.8 प्रतिशत मतदान हुआ है। इसके अलावा होमशाली बुग में 0.6 प्रतिशत जबकि देवसर में 10 प्रतिशत तक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं।

01.13 PM :  अाल पार्टी हुर्रियत कांफ्रेंस के कटटरपंथी गुट के चेयरमैन सइ्रद अली शाह गिलानी की आज सुबह अचानक तबीयत बिगड़ गई। इसके बाद उन्हें उपचार के लिए सुपर स्पेशलिटी अस्पताल शीरीन बाग श्रीनगर ले जाया गया। अलबत्ता, डाक्टरों ने स्वास्थ्य जांच के बाद उन्हें दोपहर को घर भेज दिया। डाक्टरों के मुताबिक,उनकी हालत अब ठीक है।

12.15 PM : कुलगाम के हसनपोरा, अरवनी में हिंसा। हसनपोरा में स्थापित चार मतदानों केंद्रों में सुबह 11 बजे तक एक भी वोट नहीं पड़ा। इन चार केंद्रों में लगभग 2600 मतदाता वोट डालने के लिए पंजीकृत हैं। लेकिन पथराव के कारण मतदाता मतदान केंद्र तक नहीं पहुंच पाए।

12.10 PM : सुबह 11 बजे कुलगाम में 3.69 प्रतिशत मतदान हो चुका है। कुलगाम और होमशाली बुग में तो जैसे मतदान थम गया है। कुलगाम में जहां 0.36 प्रतिशत तो वहीं होमशाली बुग में 0.26 प्रतिशत ही मतदान हुआ है। वहीं नूराबाद में मतदान तेजी से बढ़ रहा है। यहां 8.50 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं। इसके अलावा देवसर में भी मतदान प्रतिशत 6.16 पहुंच चुका है।

11.55 AM : कुलगाम में सोमवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान में बाधा डाल रहे हिंसक तत्वों को खदेड़ने के लिए सुरक्षाबलों को कोयमू और बुगाम में बल प्रयोग करना पड़ा। हिंसक झढ़पों में दो लोगों के जख्मीहोने की सूचना है। लेकिन पुलिस ने इस तथ्य की पुष्टि नहीं की है।

10. 27 AM : अनंतनाग-पुलवामा लोकसभा सीट पर आज दूसरे चरण में कुलगाम में मतदान हो रहा है। तीन घंटों में यहां 2.8 प्रतिशत मतदान हो चुका है। मतदान की प्रक्रिया धीमी है परंतु लोग मतदान करने को पहुंच रहे हैं। कुलगाम और मोहशाली बुग में मतदान कम हो रहा है। कुलगाम में जहां 0.5 प्रतिशत तो वहीं होमशाली बुग में 0.4 प्रतिशत मतदान हुआ है। हालांकि नूराबाद में 5.9 प्रतिशत और देवसर में 4.9 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

09.20 AM : कुलगाम में जारी मतदान प्रक्रिया में अब लोगों की भागीदारी दिखने लगी है। दो घंटों के भीतर यहां 1.3 प्रतिशत मतदान हो चुका है। कुलगाम में 288 लोग वोट डाल चुके हैं। यहां मतदान प्रतिशत 0.3 प्रतिशत है। नूराबाद में 2.3 प्रतिशत के साथ 1786 लोग वोट डाल चुके हैं। इसी तरह होमशाली बुग में 0.2 प्रतिशत के साथ 163 जबकि देवसर में 2.4 प्रतिशत के साथ 2174 लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है।

08.48 AM : कुलगाम में मतदान की प्रक्रिया भले धीमी गति से चल रही है परंतु लोग आतंकवादियों और अलगाववादियों की धमकी के बावजूद मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पहुंच रहे हैं। पहले एक घंटे में यहां 0.2 प्रतिशत ही मतदान हुआ है। इनमें कुलगाम में 46 लोग ही वोट डालने के लिए मतदान केंद्र पहुंचे। नूराबाद में 359, होमशाली बुग में 94 जबकि देवसर 289 लोगों ने अपना वोट डाला।

08.40 AM : वर्ष 2016 में दक्षिण कश्मीर में हिज्ब के कमांडर बुरहान वानी की मौत के बाद से अनंतनाग, शोपियां, कुलगाम व पुलवामा में हिंसा भड़काने के लिए अलगाववादियों की साजिशों के साथ आतंकवादी भी बड़ी वारदातें करते आए हैं। इनमें पुलवामा फिदायीन हमले में केरिपुब के 40 जवानों को शहीद करना भी शामिल है। इस बार भी आतंकवादियों की ओर से चुनाव विरोधी धमकियां दी गई हैं। यही नहीं अलगाववादियों ने भी लोगों को मतदान से दूर रहने को कहा है। पर इन धमकियों के बाद भी लोग बड़ी संख्या में मतदान केंद्रों में वोट डालने के लिए पहुंच रहे हैं।

08.20 AM : आज कुलगाम के बाद अब 6 मई को शोपियां-पुलवामा में मतदान होना है। इस लोकसभा सीट के चार हिंसा ग्रस्त जिलों अनंतनाग, शोपियां, कुलगाम व पुलवामा में मतदान करवाना सुरक्षाबलों के लिए चुनौतीपूर्ण होगा। ये इलाके कश्मीर के सबसे अधिक अशांत इलाके मानते हैं।

08.58 AM : कुलगाम विधानसभा क्षेत्र के चार विधानसभा क्षेत्रों में से कुलगाम में 98298 मतदाता हैं तो नूराबाद में 77,171, देवसर में 91288, होमशाली बुग में 78669 मतदाता हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच आज यहां मतदान सुबह सात बजे से शाम 4 बजे तक होंगे। 

Posted By: Rahul Sharma