दुमका, जेएनएन। लोकसभा चुनाव- 2019 के सातवें और अंतिम चरण का मतदान रविवार को संपन्न हो गया। जिन 8 राज्यों के जिन 59 सीटों पर हुआ उनमें झारखंड की हाई प्रोफाइल दुमका सीट भी शामिल थी। दुमका लोकसभा क्षेत्र में मतदान के लिए 1891 बूथ बनाए गए थे। इन मतदान केंद्रों पर 13,96, 308 लाख मतदाताओं में 73.16 प्रतिशत ने मताधिकार का प्रयोग कर झामुमो प्रमुख शिबू सोरेन और भाजपा प्रत्याशी सुनील सोरेन समेत 15 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद कर दी। मतदान के दाैरान मतदाताओं का रूझान साफ-साफ झामुमो के शिबू सोरेन और भाजपा के सुनील सोरेन के बंटा दिखा।

2014 की अपेक्षा 2.23 प्रतिशत ज्यादा मतदानः अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित सीट दुमका का सांसद चुनने के लिए रविवार सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ। मतदान का समय 4 बजे था लेकिन कई बूथों पर मतदाताओं की कतार होने तक वोटिंग की प्रक्रिया चलती रही। लोकसभा 2014 के दाैरान दुमका में 70.93 प्रतिशत मतादन हुआ था। अबकी 73.16 फीसद मतदान दर्ज किया गया। यह 2014 की अपेक्षा 2.23 प्रतिशत ज्यादा है।



मतदाताओं का कराया गया मुंह मीठाः मॉडल बूथ पर पहला मतदान करने वाले मतदाताओं के लिए रविवार का दिन खास और यादगार रहा। उन्हें चॉकलेट खिलाकर मुंह मीठा कराया गया। साथ ही प्रथम मतदाता का प्रशस्ति पत्र भी दिया गया है। दुमका के मतदाता पिंटू कुमार अग्रवाल ने मतदान के बाद कहा, इस यादगार लहमें को कभी भूल नहीं सकते। मतदान केंद्रों पर सेल्पी प्वाइंट भी बनाया गया है। मतदाता मतदान करने के बाद सेल्फी लेते हुए देखे जा रहे हैं। SDM राकेश कुमार ने पत्नी के साथ अभियंता भवन में मतदान किया।


दुमका लोकसभा के प्रत्याशी-पार्टी-चुनाव निशान

1-अर्जुन पूजहर-------आल इंडिया तृणमूल कांग्रेस----पुष्प- घास

2-शिबू सोरेन------- -झारखंड मुक्ति मोर्चा -----तीर घनुष

3- सुनील सोरेन------भारतीय जनता पार्टी-------कमल

4- सेनापति मुर्मू:------सीपीआइ-------हसुंआ कचिया

5- स्टेफन बेसरा -----बहुजन समाज पार्टी------हाथी

6- सतीश सोरेन-------झारखंड पीपुल्स पार्टी-----हाड़ी

7- ठकरूण सोरेन-----निर्दलीय--------कोट

8-प्रोबिना मुर्मू---------निर्दलीय----फुटबॉल

9- बाघराय सोरेन-----निर्दलीय-----चारपाई

10-मोहरिल मुर्मू------निर्दलीय-----खाने से भरी थाली

11-रमेश टुडू--------निर्दलीय-----बल्ला

12-रसका सोरेन------निर्दलीय-----फूलगोभी

13-राजेश बेसरा------निर्दलीय------सेब

14-श्रीलाल किस्कू----निर्दलीय------आला

15-सामुएल टुडू------निर्दलीय------टेलीविजन

3 बजे तक दुमका में 62.79 फीसद मतदानः दुमका लोकसभा क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत 60 पार कर गया है। तीन बजे तक 62.79 प्रतिशत मतदाता मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे।

1 तक 53.15 फीसद मतदानः धूप की तेजी बढ़ने के साथ ही दुमका लोकसभा क्षेत्र में मतदान का ग्राफ भी तेजी से बढ़ा। इसके सभी छह विधानसभा क्षेत्र-दुमका, जामताड़ा, सारठ, जामा, शिकारीपाड़ा और नाला विधानसभा क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत 53.15 ऊपर पहुंच गया। भाजपा प्रत्याशी सुनील सोरेन ने जामा के तरबंधा स्थित स्कूल में पत्नी सलोनी के साथ मतदान किया।

11 तक 28.60 फीसदः पहले दो घंटे तेजी से मतदान हुआ। इसके बाद मतदान की गति धीमी हो गई है। 11 बजे तक 28.60 फीसद मतदान दर्ज किया गया। हालांकि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तेजी से मतदान हो रहा है। नक्सल प्रभावित गोपीकांदर अंचल के बूथ नंबर 247 पर करीब 11 बजे तक 32 मतदाता मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे।

पहले दो घंटे में  13.87 फीसद मतदानः दुमका लोकसभा क्षेत्र में मतदान की गति काफी धीमी चल रही है। यहां पहले दो घंटे में मात्र  13.84 फीसद वोटिंग दर्ज हुई है। दुमका के उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी मुकेश कुमार ने दुमका क्लब में मतदान किया। उनके साथ ही डीडीसी वरुण रंजन ने भी वोट डाला।

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: mritunjay

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस