Move to Jagran APP

झारखंडः एक ही दिन धनबाद और गिरिडीह संसदीय क्षेत्र में मतदान से प्रशासन की बढ़ी चुनाैती

लोकसभा चुनाव- 2019 के छठवें चरण में 12 मई को धनबाद और गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र में मतदान होगा। जबकि लोकसभा चुनाव- 2014 के दाैरान दोनोंं क्षेत्रों में अलग-अलग दिन मतदान हुआ था।

By mritunjayEdited By: Published: Mon, 11 Mar 2019 03:01 PM (IST)Updated: Mon, 11 Mar 2019 06:41 PM (IST)
झारखंडः एक ही दिन धनबाद और गिरिडीह संसदीय क्षेत्र में मतदान से प्रशासन की बढ़ी चुनाैती
झारखंडः एक ही दिन धनबाद और गिरिडीह संसदीय क्षेत्र में मतदान से प्रशासन की बढ़ी चुनाैती

धनबाद, जेएनएन। एक ही दिन धनबाद और गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र में मतदान की तारीख घोषित होने से पुलिस-प्रशासन की चुनाैती बढ़ गई है। यह चुनाैती है शांतिपूर्ण मतदान कराना। क्योंकि गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाला टुंडी विधानसभा क्षेत्र नक्सल प्रभावित है। यह विधानसभा क्षेत्र धनबाद जिले के तहत आती है। धनबाद लोकसभा के साथ ही गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र के टुंडी विधानसभा क्षेत्र में चुनाव कराने की जिम्मेदारी धनबाद जिला प्रशासन के कंधों पर होगी।  

loksabha election banner

लोकसभा चुनाव- 2019 के छठवें चरण में 12 मई को धनबाद और गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र में मतदान होगा। हालांकि लोकसभा चुनाव- 2014 के दाैरान दोनोंं क्षेत्रों में अलग-अलग दिन मतदान हुआ था। गिरिडीह में 17 अप्रैल और धनबाद में 24 अप्रैल को मतदान हुआ था। अबकी एक साथ चुनाव होने पर धनबाद जिला प्रशासन को एक ही दिन धनबाद लोकसभा क्षेत्र के तहत धनबाद, झरिया, निरसा और सिंदरी विधानसभा क्षेत्र के साथ ही गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र के तहत धनबाद जिले के टुंडी और बाघमारा विधानसभा क्षेत्र में भी शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव की तैयारी करनी होगी। जाहिर है चुनाैती बढ़ गई है। हालांकि चुनाैती से निपटने के लिए जिला प्रशासन तैयार है। 

धनबाद संसदीय क्षेत्र में 16 से 23 अप्रैल तक होगा नामांकनः उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी धनबाद आंजनेयुलु दोड्डे ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन कर लोकसभा चुनाव की तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव- 2019 में धनबाद संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में 16 अप्रैल को अधिसूचना निर्गत की जाएगी। 16 से 23 अप्रैल तक नामांकन किया जा सकता है। 24 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 26 अप्रैल होगी। 12 मई को मतदान के बाद 23 मई को मतगणना होगी। 

50 हजार रुपये से ज्यादा लेकर चलने पर देने होंगे विवरणः उपायुक्त ने बताया कि लोकसभा चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। इसके लिए राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर उन्हें आदर्श आचार संहिता के लागू होने और उसका अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के साथ कोई भी व्यक्ति पचास हजार रुपये से अधिक नगद राशि लेकर चलेगा तो उसे इसका विवरण उपलब्ध कराना होगा। 

पेड न्यूज और सोशल मीडिया पर रहेगी नजरः  इस बार चुनाव प्रचार के लिए सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए एमसीएमसी कमेटी गठित की गई है। यह कमेटी सोशल मीडिया पर होने वाले चुनाव प्रचार पर अपनी नजर रखेगी। साथ ही किसी अभ्यर्थी द्वारा प्रिंट कराया गया पेड न्यूज़ पर भी कार्रवाई की जाएगी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के साथ ही सी-विजील एप क्रियाशील हो गया है। अब कोई भी नागरिक कहीं भी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होने पर उसका फोटो या वीडियो सी-विजील एप के द्वारा चुनाव आयोग को उपलब्ध करा सकता है। शिकायत मिलने पर फ्लाइंग स्क्वाड टीम (एफएसटी) तथा स्टेटिक सर्विलांस टीम (एसएसटी) द्वारा कार्रवाई की जाएगी। किसी भी प्रकार की शिकायत के लिए 1950 हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है।

हर प्रखंड में एक सखी बूथः हर प्रखंड में एक सखी बूथ बनाया जाएगा। धनबाद शहर में 10 से 15 सखी बूथ होंगे। साथ ही 43 मॉडल बूथ होंगे। प्रत्येक बूथ में स्वच्छ पेयजल, बिजली, शौचालय की व्यवस्था की जाएगी।

धनबाद लोकसभा क्षेत्र में 20.44 लाख मतदाताः उपायुक्त ने बताया कि धनबाद लोकसभा क्षेत्रों में 20,44, 802 मतदाता हैं। इनमें महिला वोटरों की संख्या 9, 35, 234 तथा पुरुष वोटर की संख्या 11, 09, 541 है। धनबाद संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में धनबाद जिले की धनबाद, झरिया, निरसा और सिंदरी विधानसभा क्षेत्र तथा बोकारो जिले की चंदनकियारी तथा बोकारो विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। गिरिडीह संसदीय क्षेत्र के तहत धनबाद जिले की टुंडी एवं बाघमारा विधानसभा क्षेत्र में कुल वोटरों की संख्या 5, 42, 936 है। जिसमें महिला वोटर की संख्या 2, 49, 788 तथा पुरुष वोटरों की संख्या 2, 93, 146 है। 

इस माैके पर एडीएम राकेश दुबे, उप जिला निर्वाचन पदाधिकारी मृत्युंजय पांडेय, जिला पंचायत राज पदाधिकारी सीडी सिंह, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी इशा खंडेलवाल आदि उपस्थित थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.