Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019:10 मई को छोटी काशी में गरजेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Lok Sabha Election 2019 मंडी के ऐतिहासिक पड्डल मैदान में 10 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनसभा को संबोधित करेंगे।

By BabitaEdited By: Published: Wed, 08 May 2019 08:32 AM (IST)Updated: Wed, 08 May 2019 08:32 AM (IST)
Lok Sabha Election 2019:10 मई को छोटी काशी में गरजेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
Lok Sabha Election 2019:10 मई को छोटी काशी में गरजेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

मंडी, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 10 मई को छोटी काशी (मंडी) के ऐतिहासिक पड्डल मैदान में होने वाली रैली की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) की टीम पहुंच गई है। टीम एआइजी कमल कुलवे की अगुवाई में मंगलवार सुबह मंडी पहुंची। सुरक्षा को लेकर पुलिस अधिकारियों व आयोजकों से वार्ता की और करीब एक घंटे तक पड्डल मैदान का जायजा लिया। रैली के दौरान किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो, को देखते हुए टीम ने मैदान के इर्द-गिर्द से जाने वाले मार्गों को भी देखा। हेलीकॉप्टर कहां उतरेगा और कहां पर हेलीपैड बनाया जाएगा। इन बिंदुओं पर भी गौर किया गया।

loksabha election banner

रैली में कितनी भीड़ जुट सकती है, इस बात की भी जानकारी जुटाई गई। एसपीजी की टीम ने भाजपा के पदाधिकारियों व नेताओं, स्थानीय पुलिस अधिकारियों व आइबी के अधिकारियों से भी रैली को लेकर चर्चा की। मैदान व सुरक्षा व्यवस्था से संतुष्ट होने पर रैली को अनुमति प्रदान कर दी है। रैली के लिए उसी स्थान पर मंच बनाया जा रहा है, जहां 2014 व 2016 की रैली के लिए मंच बनाया गया था। मंच से कुछ दूरी पर हेलीकॉप्टर की लैंडिंग होगी। आपातकालीन परिस्थिति में कांगणी व राजकीय बहुतकनीकी संस्थान सुंदरनगर के खेल मैदान में भी हेलीकॉप्टर लैंडिंग की व्यवस्था रहेगी। रैली को सफल बनाने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर संसदीय क्षेत्र के नेताओं व पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक कर चुके हैं।

मोदी यहां भाजपा प्रत्याशी रामस्वरूप शर्मा के पक्ष में चुनावी सभा करेंगे। इससे पहले उन्होंने 2014 के चुनाव में रैली कर प्रदेश की जनता से चारों कमल मांगे थे। करीब ढाई साल बाद 18 अक्टूबर 2016 को मोदी ने इसी मैदान से कोल डैम सहित दो अन्य पनविद्युत प्रोजेक्टों का उद्घाटन कर जनसभा की थी। उधर, पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा ने बताया कि एसपीजी की टीम ने पड्डल मैदान का जायजा लेकर रैली को अनुमति  दी है।

होटल व गेस्ट हाउसों में सर्च अभियान

प्रधानमंत्री की रैली को लेकर मंडी पुलिस भी सक्रिय हो गई है। पुलिस प्रशासन की ओर से शहर के सभी होटल मालिकों को सुरक्षा को लेकर निर्देश दिए हैं। शहर के होटलों में कोई भी व्यक्ति विदेशी नागरिक बिना पहचान के नहीं ठहर पाएगा। संचालकों को होटल में ठहरने वाले लोगों का पूरा रिकॉर्ड रखना होगा। विदेशी नागिरकों  का सी फॉर्म भरना भी जरूरी है, ताकि प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था में कोई चूक न हो सके। खुफिया एजेंसियों के अधिकारियों ने भी होटल व गेस्ट हाउस में सर्च अभियान चलाया है।

लोगों के लिए 15 प्रवेश द्वार

रैली के दौरान पड्डल में लोगों की एंट्री के लिए 15 प्रवेश द्वार लगाए जाएंगे। प्रवेश द्वार पर जांच के बाद ही मैदान में प्रवेश की अनुमति मिलेगी। रैली स्थल में किसी भी व्यक्ति को मोबाइल फोन, पैन, बीड़ी सिगरेट, सिक्के, कागज, बैग व लाइटर आदि ले जाने की अनुमित नहीं होगी।

24 अधिकारी व 1000 जवान संभालेंगे सुरक्षा व्यवस्था

रैली में 24 अधिकारी व 1000 जवान सुरक्षा व्यवस्था संभालेंगे। 24 अधिकारियों ने नौ पुलिस अधीक्षक रैंक व अन्य अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक व डीएसपी रैंक के अधिकारी शामिल हैं। पड्डल व ट्रैफिक व्यवस्था को 10 सेक्टरों में बांटा गया है। हर सेक्टर में पुलिस जवानों के साथ दो-दो अधिकारी तैनात रहेंगे। 

ऊंचे भवनों पर तैनात होंगे शार्प शूटर, तीसरी आंख से रहेगी नजर

पड्डल मैदान के आसपास सभी ऊंचे भवनों पर शॉर्प शूटर तैनात होंगे। हर व्यक्ति की गतिविधि पर तीसरी आंख से नजर रखी जाएगी। मैदान में अंदर व बाहर सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे।

कुल्लू के वाहन इंडस स्कूल व सुंदरनगर के खलियार में होंगे खड़े

रैली में कुल्लू व जोगेंद्रनगर की तरफ से आने वाले वाहनों के लिए पार्किंग व्यवस्था इंडस स्कूल के आसपास की गई है। सुंदरनगर व सरकाघाट की तरफ से आने वाले वाहनों के लिए खलियार में विक्टोरिया पुल के पास पार्किंग की व्यवस्था की गई है। पूरी ट्रैफिक व्यवस्था को चार सेक्टरों में बांटा गया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.