Move to Jagran APP

PM Modi in Rajasthan: पीएम ने कहा- मोदी हर दिन पल-पल और पाई-पाई का हिसाब देता है और लेता भी है

PM Narendra Modi in Rajasthan. राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में पीएम मोदी ने कहा कि सरकार बनते ही अलग से जल शक्ति मंत्रालय बनाएंगे।

By Sachin MishraEdited By: Published: Sun, 21 Apr 2019 10:52 AM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2019 03:16 PM (IST)
PM Modi in Rajasthan: पीएम ने कहा- मोदी हर दिन पल-पल और पाई-पाई का हिसाब देता है और लेता भी है
PM Modi in Rajasthan: पीएम ने कहा- मोदी हर दिन पल-पल और पाई-पाई का हिसाब देता है और लेता भी है

जयपुर, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में सभा को संबोधित करते हुए कहा कि अब सरकार बनते ही अलग से जल शक्ति मंत्रालय बनाएंगे। समुद्र का पानी मीठा करके सूखाग्रस्त क्षेत्र में पहुंचाएंगे।

loksabha election banner

मोदी ने लोगों से पूछा कि आपको पाकिस्तान को जवाब देने वाली सरकार चहिए या आतंकी हमले के बाद चुप बैठने वाली सरकार चाहिए। उन्होने कहा कि देश को विश्वास है कि मोदी खुद पर वार झेल सकता है, अपना राजनीतिक अस्तित्व भी दांव पर लगा सकता है, लेकिन देश को झुकने नही देगा। उन्होंने लोगों से पूछा कि देश को कमजोर बनाने वाली कांग्रेस चाहिए या मजबूत बनाने वाली भाजपा चाहिए। मोदी ने पहली बार वोट देने वाले युवाओं से 21वीं सदी के निर्माण के लिए वोट देने की अपील की। उन्होंने कहा कि मोदी हर दिन पल-पल और पाई-पाई का हिसाब देता है और लेता भी है।

मोदी का प्रचार अभियान जोधपुर और बाड़मेर जैसे दो हाई प्रोफाइल लोकसभा क्षेत्रों की सभाओं से शुरू होगा। प्रधानमंत्री बाड़मेर, जोधपुर व उदयपुर में सभा करेंगे। मोदी की दूसरी बाड़मेर में होगी। इसके बाद सोमवार को उदयपुर और जोधपुर में सभाएं होंगी।

राजस्थान में 29 अप्रैल और छह मई को होने वाले मतदान के दोनों चरणों के लिए नामांकन प्रक्रिया समाप्त हो गई है। ऐसे में राष्ट्रीय स्तर के स्टार प्रचारकों के दौरे शुरू हो रहे हैं। लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले प्रधानमंत्री ने फरवरी में टोंक व चुरू में जनसभाएं की थीं। अधिसूचना जारी होने के बाद प्रधानमंत्री का राजस्थान में यह पहला दौरा होगा। अभी तक प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार चार मई तक राजस्थान में प्रधानमंत्री की करीब 10 से 12 सभाएं होनी हैं।

राजनीतिक दृष्टि से अहम हैं बाड़मेर और जोधपुर की सभाएं-

प्रधानमंत्री की इन चार सभाओं में से बाड़मेर और जोधपुर की सभाएं राजनीतिक दृष्टि से काफी अहम हैं। यह दोनों आपस में लगती हुई सीटें हैं, लेकिन दोनों राजनीतिक दृष्टि से काफी अहम हैं। बाड़मेर राजस्थान का पाकिस्तान से लगता हुआ जिला है। यहां सेना भी तैनात है। यहां से भाजपा प्रत्याशी कैलाश चौधरी का मुकाबला अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में रक्षा मंत्री रह चुके जसवंत सिंह के पुत्र मानवेंद्र सिंह से है। मानवेंद्र सिंह दो बार भाजपा सांसद रह चुके हैं, लेकिन अब कांग्रेस में हैं। मानवेन्द्र सिंह राजपूत समुदाय के स्वाभिमान की बात करते हुए कांग्रेस में गए थे। खुद जसवंत सिंह ने पिछली बार टिकट नहीं मिलने पर यहां से निर्दलीय चुनाव लड़ा था, हालांकि हार गए थे। ऐसे में यह सीट राजनीतिक दृष्टि से भाजपा के लिए काफी अहम हो गई है।

इसी तरह प्रधानमंत्री सोमवार को जोधपुर में सभा करेंगे। जोधपुर में भाजपा के प्रत्याशी केंद्रीय मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत हैं। उनका मुकाबला राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत से है। केंद्रीय मंत्री होने के अलावा गजेंद्र सिंह शेखावत राजस्थान में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पद की दौड़ में थे और उस समय उन्हें राजस्थान में पार्टी का भविष्य का चेहरा माना जा रहा था। ऐसे में यह बहुत ही हाई प्रोफाइल मुकाबला हो गया है। इस सीट की अहमियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी आने वाले दिनों में जोधपुर में रोड शो करेंगे। इनके अलावा प्रधानमंत्री की सभाएं चित्तौड़गढ़ और उदयपुर में हैं। ये दोनों ही सीटें आदिवासी वोटों के लिहाज से अहम सीटें हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.