बलिया, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को दोपहर बलिया में चुनावी जनसभा को संबोधित करने पहुंचे। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस जनसभा में कुछ ऐसे बिंदुओं को शामिल किया जो पूर्वांचल के विकास के लिए काफी महत्‍वपूर्ण है। बिहार से सटे बलिया जिला और पूर्वांचल में विकास हमेशा से मुददा रहा है लिहाजा पीएम नरेंद्र मोदी ने भी जनता की नब्‍ज को थामते हुए यहां के विकास के बिंदुओं को भी अपने भाषण में साझा किया।  

जिले के पिछड़ेपन पर पीएम ने कहा कि जय प्रकाश नारायण की धरती से कहना चाहता हूं कि आपकी संतान आपकी तरह पिछडी जिंदगी न जिए। आपकी संतानों को विरासत में पिछडापन न मिले। आपके बच्चों को विरासत में गरीबी न मिले। बोले कि मैं यह इसलिए कर पाऊंगा क्योंकि आपके बीच से निकल कर आया हूं। जो दर्द आज आप सह रहे हैं वह मैने सहा है। मैं अपना पिछडापन अपनी गरीबी नहीं आपके लिए जीता हूं आपके लिए जूझता हूं इसलिए विश्वास है परिस्थिति बदल दूंगा। बलिया जिस प्रकार गुलामी के खिलाफ बागी हुआ यह मोदी भी गरीबी से लडते लडते बागी हो गया। मेरी भी जाति बागी है और गरीबी के खिलाफ बगावत की है।

नागरिक समस्‍याओं का निदान

बोले केि बचपन में मां को धुएं से जूझते देखा है, महिलाओं को खुले में शौच जाते देखा है, टपकती छत से जागते देखा है, गरीब के खेत बिकते देखा है, ढिबरी में पढाई कितनी मुश्किल होती है देखा है। इन्हीं वजहों ने मुझे गरीबी के खिलाफ बगावत करना सिखाया है। इसी गरीबी को दूर करना है। प्रेरणा से गैस, बिजली, शौचालय जैसी योजना मिल रही है। 2022 तक हर गरीब के पास अपना पक्का घर होगा। इसी प्रेरणा से गरीब से गरीब को पांच लाख तक मुफ्त इलाज मिल रहा है। यही प्रेरणा है कि छोटे किसानों के खाते में सीधे पैसे जमा किए जा रहे हैं। सबका साथ सबका विकास हमारा मंत्र है सबको सुरक्षा और सम्मान हमारा प्रण है।

पूर्वांचल से कनेक्टिविटी

इसी पर चलते हुए पूर्वांचल और पूर्वी भारत के विकास पर जोर दिया है। आज यहां ट्रेनों की आवाजाही बढी है, सडक बनी है। कनेक्टिविटी बढी है। हमारी सरकार ने मोबाइल कनेक्टिविटी पर जोर दिया है। फोन आज घर घर पहुंचा है। भोजपुरी सिनेमा को लाभ मिला है। हमने फोर जी गरीब तक पहुंचाया है। फोन मेक इन इंडिया होने से सस्ता हुआ है। सरकार की नीति से दुनिया में इंटरनेट सबसे सस्ता है। जिसका लाभ आम जनता को मिल रहा है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

जीतेगा भारत हारेगा कोरोन

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस