Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019: पीएम मोेदी ने कहा- गरीबी से लड़ते-लड़ते बागी हो गया

उप्र के बलिया में माल्देपुर की सभा में कहा कि जैसे गुलामी के खिलाफ बलिया बागी हुआ वैसे ही मैं गरीबी से लड़ते-लड़ते बागी हो गया।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 14 May 2019 10:02 PM (IST)Updated: Tue, 14 May 2019 10:02 PM (IST)
Lok Sabha Election 2019: पीएम मोेदी ने कहा- गरीबी से लड़ते-लड़ते बागी हो गया
Lok Sabha Election 2019: पीएम मोेदी ने कहा- गरीबी से लड़ते-लड़ते बागी हो गया

जेएनएन, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कई जनसभाओं को संबोधित किया। उन्होंने उप्र, बिहार और पंजाब में विपक्षी दलों पर जमकर हमला बोला। उप्र के बलिया में माल्देपुर की सभा में कहा कि जैसे गुलामी के खिलाफ बलिया बागी हुआ, वैसे ही मैं गरीबी से लड़ते-लड़ते बागी हो गया। मेरी एक ही जाति है, वो है गरीबी। इस दौरान उन्होंने कहा कि गठबंधन से मिल रही गालियों का जवाब जनता दे रही है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि बचपन में मैंने अपनी मां को धुएं से जूझते देखा। महिलाओं के घर में शौचालय न होने से पीड़ा सहते देखा है। बरसात में टपकती छत के कारण गरीबों को परेशान होते देखा। पैसे के अभाव में इलाज के लिए भटकते देखा। गरीब के खेत बिकते हुए देखा। ढिबरी में मुश्किल में पढ़ाई करते देखा। ऐसे अनुभवों ने मुझे गरीबी के खिलाफ बगावत करने के लिए प्रेरित किया है।

मैं आप सभी की तरह ही गरीबी से निकला हूं। गरीबी का दर्द सहा है मैंने। मैं अपना पिछड़ापन और गरीबी दूर करने के लिए नहीं बल्कि देश के लिए जुटा हूं। मैं नहीं चाहता कि देश की आने वाली पीढ़ी की संतानें विरासत में पिछड़ापन और गरीबी पाएं। मैं इन परिस्थितियों को बदलने में जुटा हूं। आपके आशीर्वाद से मैं यह कर लूंगा।

मोदी ने कहा कि महामिलावटी लोग मुझसे जाति पूछते हैं। बुआ-बबुआ मिलकर जितने दिन मुख्यमंत्री रहे, उससे अधिक कार्यकाल मैं अकेले गुजरात का सीएम रहा। कई चुनाव लड़ा और लड़वाया, लेकिन अपनी जाति का सहारा नहीं लिया। मैं न देता जाति के नाम पर हूं न लेता हूं, मुझे तो सिर्फ देश के लिए जीना है। जाति की राजनीति के नाम पर मैंने उनकी तरह न बंगले खड़े किए, न महल बनवाए। नामी-बेनामी संपत्ति उन्होंने बनाई। अब एजेंसियां जांच में जुटी हैं। महामिलावटी लोग बताएं कि क्या मेरे पास बेनामी संपत्ति, फार्म हाऊस, शॉपिंग कांप्लेक्स, विदेशी बैंकों में खाता, विदेश में संपत्ति है। न मैंने अमीरी का सपना देखा न कभी गरीबों का हक मारा।

लालू परिवार से पूछा, राजनीति में कितनी तनख्वाह कि अरबपति हो गए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के बक्सर और सासाराम की चुनावी सभाओं में अपरोक्ष तौर पर लालू परिवार की अरबों की संपत्ति पर सवाल खड़े करते हुए पूछा कि राजनीति में कितनी तनख्वाह हो गई है कि कुछ सालों में ही अरबपति हो गए हैं। बक्सर में कहा कि राजद और कांग्रेस की सोच में ही खोट है। ये लोग समझते हैं कि जातियां इनकी गुलाम हैं।

इन्होंने गरीबों के नाम पर वोट बटोरे, बड़े-बड़े पद हासिल किए और जब काम की बारी आई तो गरीबों को ही भूल गए। अब सिर्फ 10 दिन बचे हैं। 23 तारीख को एक बार फिर एनडीए की सरकार बनेगी। फिर मोदी सरकारी बनी तो किसानों और मजदूरों के लिए हर माह पेंशन की योजना बनाई जाएगी। इसी तरह कारोबारियों के लिए राष्ट्रीय व्यापारी आयोग बनेगा। दुकानदारों को बिना गारंटी के 50 लाख तक का लोन मिलेगा। उन्होंने सासाराम में भी चुनावी सभा को संबोधित किया।

जितना चंडीगढ़ के लोग जानते हैं उतना कोई नहीं

पीएम मोदी चंडीगढ़ में भी थे। लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं लंबे अरसे तक चंडीगढ़ में रहा हूं, जितना आप मुझे जानते हैं उतना दुनिया का कोई व्यक्ति मुझे नहीं जानता। पवन बंसल का नाम लिए बिना कहा कि पिछली सरकार में जब रेल मंत्री के रिश्तेदार ने भर्तियों में घोटाला किया तो कांग्रेस सोचती थी कि हुआ तो हुआ..। मोदी ने अपने भाषण में कांग्रेस पर हमला करते हुए कई बार लोगों से हुआ तो हुआ.. का नारा लगवाया। पीएम मोदी ने अपने पूरी रैली के दौरान भाजपा की उम्मीदवार किरण खेर का नाम नहीं लिया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.