नई दिल्ली, जेएनएन। लोकसभा चुनाव 2019 में भारतीय जनता पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एतिहासिक जीत दर्ज की है। मोदी सुनामी के आगे न तो विपक्ष संभल पाया और न ही क्षेत्रिय दल। पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहली बार 18 सीटों पर जीत दर्ज की। वहीं, बिहार में मोदी मैजिक के आगे बिहर में लालू प्रसाद यादव की पार्टी खाता तक नहीं खोल सकी।

भारतीय जनता पार्टी की इस एतिहासिक जीत का कारण कुछ एसे चेहरे थे, जो पर्दे के पीछे से काम कर रहे थे। ये वो लोग थे जो भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह के नेतृत्व में चुनाव प्रचार की रणनीति बनाने और उसको जमीन पर उतारने का जिम्मा संभाले हुए थे।

लोकसभा चुनाव के दौरान मीडिया की पूरी जिम्मेदारी राज्यसभा सांसद अनिल बलुनी के कंधों पर थी। इतने लंबे चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैलियों के प्रसारण की पूरी जिम्मेदारी संभाली। उन्हें ये भी सुनिश्चित किया कि इस दौरान पीएम मोदी की रैली के प्रसारण के दौरान किसी और नेता की रैली न हो।

पश्चिम बंगाल में रिकॉर्ड सीट जीतने में सबसे बड़ा योगदान पार्टी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय का रहा। राज्य में लगातार पार्टी के कार्यकर्ताओं पर हो रहे हमलों के बीच कैलाश विजयवर्गीय ने पार्टी को एकजुट रखने में एक प्रमुख भूमिका निभाई। ममता के गढ़ में भाजपा ने 18 सीटों पर जीत दर्ज कर सबको चौंका दिया।

चुनाव के दौरान सर्वे की निगरानी खुद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह कर रहे थे, जबकि पार्टी उपाध्यक्ष भूपेंद्र यादव की जिम्मेदारी प्रधानमंत्री कार्यालय के साथ मिलकर पीएम मोदी की रैलियों की लोकेशन और व्यवस्थाओं को मैनेज करने की थी।

राज्यसभा सांसद अनिल जैन का हरियाणा में भाजपा की जीत में अहम योगदान रहा। उन्होंने हरियाणा के लिए चुनावी रणनीति बनाई। अनिल जैन ने कांग्रेस से जाट वोटों को अलग कर भाजपा के साथ खड़ा कर दिया। यहां भाजपा ने सभी 10 सीटों पर जीत दर्ज की।

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राजस्थान में अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाया। यहां पर भाजपा ने सभी 25 सीटों पर जीत दर्ज की। कांग्रेस यहां पर खाता तक नहीं खोल सकी। प्रकाश जावड़ेकर ने जाट और गुर्जर समीकरणों के लिए महत्वपूर्ण रणनीति बनाई और यह सुनिश्चित किया कि इससे पार्टी को नुकसान न पहुंचे। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Manish Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस