नई दिल्ली, जेएनएन। पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी के रामकृपाल यादव को जीत मिली है। उन्हें 509557 वोट मिले। रामकृपाल की निकतम प्रतिद्वंदी मीसा भारतीय को 470236 मत मिले। वहीं बीएसपी से मोहम्मद कलीमुल्लाह 14045 वोट मिले। पिछले लोकसभा चुनाव में चाचा-भतीजी के बीच इस मुकाबले में बीजेपी से चाचा रामकृपाल यादव ने बाजी मारी थी। इस बार भी इन दोनों के बीच में कांटे की टक्कर रही।

वर्ष 2014 में पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र से रामकृपाल यादव का निर्वाचन हुआ। बीजेपी के टिकट से चुनाव मैदान में रहे रामकृपाल को 383262 वोट मिले थे। उन्होंने मीसा भारती को 40322 वोटों से हराया था। निकटतम प्रतिद्वंद्वी की पार्टी राजद थी। 2014 में कुल 56.38 प्रतिशत वोट पड़े थे।

वर्ष 2008 में परिसीमन के बाद पटना की लोकसभा सीट दो हिस्सों में बंट गई। एक पटना साहिब और दूसरी पाटलिपुत्र। पाटलिपुत्र के अंतर्गत पटना जिले के ग्रामीण क्षेत्र खासकर पश्चिमी इलाके आते हैं। वर्ष 2009 में पहली बार इस सीट पर जदयू उम्मीदवार डॉ रंजन प्रसाद यादव ने राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को शिकस्त दी थी।

2014 में हुए लोकसभा चुनाव में राजद से टिकट न मिलने से नाराज रामकृपाल यादव ने चुनाव से ठीक पहले भाजपा का दामन थामा और पाटलिपुत्र सीट से विजयी हुए। उन्होंने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राजद की मीसा भारती को लगभग 40 हजार वोटों से हराया। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Mohit Pareek

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप