Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019 : विपक्षी महागठबंधन अप्रैल में घोषित करेगा उम्मीदवार

Lok Sabha Election 2019. लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया लेकिन विपक्षी महागठबंधन ने सबकी सांसें रोक रखी है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Wed, 27 Mar 2019 11:08 AM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2019 11:08 AM (IST)
Lok Sabha Election 2019 : विपक्षी महागठबंधन अप्रैल में घोषित करेगा उम्मीदवार
Lok Sabha Election 2019 : विपक्षी महागठबंधन अप्रैल में घोषित करेगा उम्मीदवार

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया, लेकिन विपक्षी महागठबंधन ने सबकी सांसें रोक रखी है। खासकर जमशेदपुर सीट से झामुमो किसे उम्मीदवार बनाएगा, इसको लेकर अटकलों-कयासों का बाजार गर्म है।

loksabha election banner

आस्तिक महतो के बाद अचानक ईचागढ़ से झाविमो के विधायक रहे अरविंद सिंह उर्फ मलखान सिंह का नाम आने से यह सस्पेंस बढ़ गया। दोनों ही के घर पर दरबार लगना शुरू हो गया है, तो सभी एक-दो दिन में इनके नामों की घोषणा होने का दावा भी कर रहे हैं। पहले यह बात आयी थी कि 25 मार्च को झामुमो अपने उम्मीदवार घोषित कर देगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

झामुमो-कांग्रेस में उहापोह

इसी पड़ताल में विश्वस्त सूत्रों से पता चला कि विपक्षी महागठबंधन दो या तीन अप्रैल को उम्मीदवारों की आधिकारिक घोषणा करेगा। उम्मीदवारों को लेकर खुद झामुमो में भी उहापोह है, तो एक-दो सीट पर कांग्रेस भी उधेड़बुन में है। इसमें जमशेदपुर के अलावा धनबाद, गिरिडीह, कोडरमा व गोड्डा प्रमुख हैं, जहां दो से ज्यादा दमदार उम्मीदवार टिकट की दावेदारी कर रहे हैं। बताया जाता है कि झामुमो, कांग्रेस व झाविमो के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है, लेकिन ये अपने उम्मीदवार भी आपसी सहमति से ही घोषित करने के पक्ष में हैं। महागठबंधन की रणनीति है कि अपनी ओर से उम्मीदवार के चयन में कोई कमी नहीं रहे। उम्मीदवार ऐसा है, जिसे महागठबंधन के प्रमुख या सभी घटक दलों को स्वीकार्य हो। चुनाव के दौरान घटक दल के नेता व कार्यकर्ता पूरे मन से उम्मीदवार को जिताने में मदद करें।

हो रहा जमीनी सर्वे

झामुमो का शीर्ष नेतृत्व भी उम्मीदवार घोषित करने से पहले जमीनी सर्वे करा रहा है। झामुमो व कांगे्रस खुद आश्वस्त होने के बाद  घटक दलों के शीर्ष नेताओं के साथ अंतिम बैठक कर सहमति बनाएगी। सूत्रों के मुताबिक इस प्रक्रिया में अभी कम से कम चार-पांच दिन लगेंगे। लिहाजा दो या तीन अप्रैल को विपक्षी महागठबंधन अपने उम्मीदवारों की आधिकारिक सूची जारी करेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.