Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019: प. बंगाल में दूसरे चरण में सभी बूथों पर नहीं रहेगी केंद्रीय बलों की तैनाती

पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण के चुनाव के लिए सभी बूथों पर केंद्रीय शस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की तैनाती संभव नहीं दिख रहा।

By Edited By: Published: Sun, 14 Apr 2019 07:35 PM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2019 09:14 AM (IST)
Lok Sabha  Election 2019: प. बंगाल में दूसरे चरण में सभी बूथों पर नहीं रहेगी केंद्रीय बलों की तैनाती
Lok Sabha Election 2019: प. बंगाल में दूसरे चरण में सभी बूथों पर नहीं रहेगी केंद्रीय बलों की तैनाती

जागरण संवाददाता, कोलकाता।पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण के चुनाव के लिए सभी बूथों पर केंद्रीय शस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की तैनाती संभव नहीं दिख रहा। विपक्षी दलों की ओर से सभी बूथों पर केंद्रीय बलों की तैनाती की मांग से इतर तीन संसदीय सीटों जलपाईगुड़ी, रायगंज, दार्जिलिंग के कुल 5390 मतदान केंद्रों के लिए 134 कंपनियां ही तैनात की जाएंगी।

loksabha election banner

इसके अलावा शस्त्र राज्य पुलिस को बूथों पर तैनात किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक राज्य की ओर से अतिरिक्त केंद्रीय बलों की मांग पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अपना पक्ष स्पष्ट कर दिया है। वहीं, राज्य में विशेष केंद्रीय पुलिस पर्यवेक्षक विवेक दुबे ने शनिवार को कहा कि 134 कंपनियों को तीसरे चरण के चुनाव में तैनात किया जाएगा। बता दें कि यहां 18 अप्रैल को चुनाव होना है।

उधर, चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार उक्त तीन संसदीय सीटों के लिए कुल बूथों की संख्या 5390 है। इसके लिए कुल 134 सीएपीएफ कंपनियों को तैनात किया जाएगा। अमूमन एक कंपनी में 100 जवान होते हैं। इनमें से सभी को बूथों पर तैनात नहीं किया जाता और कुछ अन्य जिम्मेवारियां भी जवानों के जिम्मे होती हैं। एक हिसाब यह भी है कि संसदीय क्षेत्र विशेष के तहत कितने मतदान केंद्र संवेदनशील है, उस पर जवानों की तैनाती निर्भर करती है। सूत्रों के मुताबिक दार्जिलिंग, कलिम्पोंग और कार्शियांग में लगभग 80 फीसद बूथ संवेदनशील के रूप में चिन्हित हैं।

दार्जिलिंग में 874 बूथों में से 685 बूथ संवेदनशील चिन्हित है। इसी तरह बाकी दो संसदीय क्षेत्रों में भी कई बूथ संवेदनशील है ऐसे में 134 सीएपीएफ कंपनियों के जवानों को सभी बूथों पर तैनात किया जाना संभव नहीं दिखता। वहीं, आयोग सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार द्वितीय चरण में तीन सीटों पर 134 कंपनी केंद्रीय बलों को तैनात किया जा रहा है। इनमें 31 कंपनी सीआरपीएफ, 67 कंपनी बीएसएफ, 11 कंपनी मेघालय पुलिस, 10 कंपनी एसएसबी, 5 कंपनी नागालैंड पुलिस, 8 कंपनी सिक्किम पुलिस, 2 कंपनी त्रिपुरा पुलिस की शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.