Move to Jagran APP

एक-एक वोट कीमती: सिर्फ एक वोटर के लिए अरुणाचल में बनाया गया है मतदान केंद्र

अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा के साथ ही विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। इन चुनावों में चार लाख महिलाओं सहित 7.94 लाख लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 18 Mar 2019 12:09 AM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2019 12:09 AM (IST)
एक-एक वोट कीमती: सिर्फ एक वोटर के लिए अरुणाचल में बनाया गया है मतदान केंद्र
एक-एक वोट कीमती: सिर्फ एक वोटर के लिए अरुणाचल में बनाया गया है मतदान केंद्र

ईटानगर, प्रेट्र। भारत के लोकतंत्र की यह सबसे बड़ी खूबी है कि यहां एक-एक वोट कीमती है। यही वजह है कि चुनाव आयोग ने चीन से लगती अरुणाचल प्रदेश की सीमा पर स्थित एक ऐसी जगह पर भी पोलिंग बूथ बनाया है, जहां पर सिर्फ एक वोटर है।

loksabha election banner

सोकेला तयांग अपने बच्चों के साथ अंजाव जिला मुख्यालय ह्यूलियांग से लगभग 39 किलोमीटर दूर मलोगम में रहती हैं। यह क्षेत्र ह्यूलियांग विधानसभा क्षेत्र में आता है। सूत्रों के अनुसार, मलोगम में बहुत कम परिवार रहते हैं और 39 वर्षीय सोकेला को छोड़कर सभी मतदाता अन्य मतदान केंद्रों में पंजीकृत हैं।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय के मुताबिक 2014 के चुनावों में इस मतदान केंद्र में दो मतदाता थे। कुछ कारणों के चलते सोकेला के पति जेनेलम तयांग ने अपना नाम उसी निर्वाचन क्षेत्र के दूसरे मतदान केंद्र में स्थानांतरित करा लिया। जिसके बाद अब इस मतदान केंद्र पर सोकेला ही मतदाता बची हैं।

पूरा दिन पैदल चलकर मतदान केंद्र पहुंचेगी पोलिंग पार्टी

उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी लिकेन कोयू ने बताया कि ह्यूलियांग से पैदल चलकर मलोगम मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए पोलिंग पार्टी को पूरा एक दिन का समय लगेगा। कोयू ने कहा कि पोलिंग पार्टी को मतदान के दिन सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक बूथ में रहना पड़ सकता है क्योंकि हमें नहीं पता कि वह कब वोट डालने आएंगी। नियमों के तहत हम किसी को जल्द वोट डालने के लिए विवश नहीं कर सकते हैं।

बता दें कि अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा के साथ ही विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। इन चुनावों में चार लाख महिलाओं सहित 7.94 लाख लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। यहां 11 अप्रैल को वोटिंग होगी। इस बार पूरे राज्य में विशेष तौर पर महिलाओं के लिए 11 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.