Move to Jagran APP

बिहार की इन 12 सीटों पर NDA प्रत्‍याशियों ने ठोकी ताल, नाम के फेर में उलझा I.N.D.I. गठबंधन; किस सोच में हैं मुकेश सहनी?

Lok Sabha Election 2024 उत्तर बिहार की 12 सीटों पर एनडीए अपने प्रत्‍याशियों के नाम की घोषणा कर चुकी है। एनडीए प्रत्‍याशी चुनाव प्रचार में जुटे हैं तो वहीं आईएनडीआईए गठबंधन के घटक दल अभी प्रत्याशी के चयन में ही उलझे हैं। राजद ने अपने खाते की सभी सात सीटों पर प्रत्याशी उतार दिए हैं लेकिन कांग्रेस और वीआईपी अभी उम्मीदवारों को परख रहीं हैं।

By Jagran News Edited By: Deepti Mishra Published: Thu, 11 Apr 2024 03:24 PM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2024 03:24 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024:ताल ठोक रहा एनडीए, प्रत्याशी में उलझा आईएनडीआईए।

 दिलीप जायसवाल, मुजफ्फरपुर। उत्तर बिहार की 12 सीटों पर एनडीए दम से ताल ठोक रहा। वहीं आईएनडीआईए गठबंधन के घटक दल अभी प्रत्याशी के चयन में ही उलझे हैं। राजद ने अपने खाते की सभी सात सीटों पर प्रत्याशी उतार दिए हैं, लेकिन कांग्रेस और वीआईपी अभी उम्मीदवारों को परख रहीं हैं। इसमें वीआईपी के खाते में शामिल झंझारपुर की वह सीट भी है, जिस पर 12 अप्रैल यानी शुक्रवार से नामांकन शुरू होगा।

loksabha election banner

एनडीए के घटक दल भाजपा उत्तर बिहार की छह, जदयू चार और लोजपा (रामविलास) दो पर चुनाव लड़ रही है। सभी ने अपने प्रत्याशी खड़े कर दिए हैं। वहीं, आईएनडीआईए की ओर से अपने हिस्से की सभी तीन सीटों पर कांग्रेस अभी प्रत्याशियों का चयन नहीं कर सकी है। सबसे आखिर में चुनावी सीन में आई वीआईपी को आईएनडीआईए में शामिल करते हुए राजद ने राज्य में जो तीन सीटें दी हैं, उनमें उत्तर बिहार की दो पूर्वी चंपारण और झंझारपुर हैं।

इन नामों पर हो रही है चर्चा

वीआईपी प्रमुख मुकेश सहनी भी इन पर अभी प्रत्याशी नहीं तय कर सके हैं। उनके लिए भी प्रत्‍याशियों को फाइनल करना खेत से गन्‍ने चुनने जैसा हो गया है। यूं तो हवा में नाम तो कई तैर रहे, लेकिन आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हो सकी है। इससे मुकाबला साफ नहीं हो रहा। कांग्रेस को मिली सीटों की बात करें तो लोजपा (रामविलास) के खाते में गई समस्तीपुर से टिकट की रेस में सन्नी हजारी, बीके रवि, अनिता राम व डॉ. अशोक कुमार के नाम की चर्चा चल रही है।

सन्नी हजारी बिहार सरकार के मंत्री महेश्वर हजारी के पुत्र हैं। वे कुछ ही दिन पहले कांग्रेस में शामिल हुए हैं। पश्चिम चंपारण से पूर्व मुख्यमंत्री केदार पांडेय के पौत्र शाश्वत केदार, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सिंह के बेटे आकाश सिंह, बेतिया के पूर्व विधायक मदन मोहन तिवारी व बृजेश पांडेय के नाम की चर्चा है। मुजफ्फरपुर की सीट भी कांग्रेस के खाते में है।

पिछले दिनों यहां के भाजपा सांसद अजय निषाद टिकट कटने पर कांग्रेस में शामिल हो गए थे। उनकी उम्मीदवारी की चर्चा जोर से थी, लेकिन इस रेस में कांग्रेस के स्थानीय विधायक बिजेंद्र चौधरी भी हैं। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष के पुत्र आकाश का नाम इस सीट से भी चल रहा है। इस कारण पेच फंसा है।

यह भी पढ़ें -किश्ती से चुनाव प्रचार, शिकारों पर होगी रैली...और तैरते दिखेंगे मतदान केंद; घाटी में कैसी चल रही है महासमर की तैयारी?

चर्चा ही चर्चा एक भी नाम नहीं है फाइनल

पूर्वी चंपारण में वीआईपी से उम्मीदवार के रूप में केसरिया से पूर्व विधायक डॉ. राजेश कुमार, राजद नेता व नगर निगम के मेयर के पति देवा गुप्ता सहित तीन अन्य नाम की चर्चा है। कौन सिंबल लेकर पहुंचता है, यह देखने वाली बात होगी। झंझारपुर से पूर्व विधायक गुलाब यादव का टिकट पक्का होने की चर्चा है। बीते चुनाव में राजद के टिकट पर लड़े गुलाब को हार का सामना करना पड़ा था।

यह भी पढ़ें -Lok Sabha Election 2024: कौन होते हैं स्टार प्रचारक, चुनाव में इनका क्या होता है महत्व, जानें सब कुछ

उत्तर बिहार की सभी 12 सीटों पर अभी एनडीए का कब्जा है। चार जगह प्रत्याशी बदले गए हैं। इनमें मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर और समस्तीपुर है। शिवहर सीट भाजपा के पास थी, जिसे उसने जदयू को दे दिया है।

सीट एनडीए आईएनडीआईए
वाल्मीकि नगर सुनील कुमार, जदयू दीपक यादव, राजद
झंझारपुर रामप्रीत मंडल, जदयू वीआईपी से प्रत्याशी घोषित नहीं
सीतामढ़ी देवेश चंद्र ठाकुर, जदयू अर्जुन राय, राजद
मुजफ्फरपुर डॉ. राजभूषण चौधरी, भाजपा कांग्रेस से प्रत्याशी घोषित नहीं l
पूर्वी चंपारण राधामोहन सिंह, भाजपा वीआईपी से उम्मीदवार घोषित नहीं l
पश्चिम चंपारण डॉ. संजय जायसवाल, भाजपा कांग्रेस ने घोषित नहीं किया
मधुबनी अशोक कुमार यादव, भाजपा अली अशरफ फातमी, राजद
दरभंगा गोपाल जी ठाकुर, भाजपा ललित यादव, राजद
समस्तीपुर गोपाल जी ठाकुर, भाजपा  ललित यादव, राजद 
उजियारपुर नित्यानंद राय, भाजपा डॉ. आलोक मेहता, राजद
शिवहर लवली आनंद, जदयू रितु जायसवाल, राजद
वैशाली वीणा देवी, लोजपा (रामविलास) मुन्ना शुक्ला, राजद

यह भी पढ़ें -'तू मुझे माफ कर मैं तुझे माफ करता हूं', सभापति बोले- इतना रोचक मत बनाइए, गरजते हुए सदन में बोलीं सुषमा- ईश्‍वर देश की रक्षा करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.