Move to Jagran APP

फरीदाबाद में असावटी के बूथ नंबर-88 पर मतदान खत्‍म, 65.43 फीसद वोटिंग

असावटी के मतदान केंद्र नंबर-88 पर हालात का जायजा लेने कांग्रेस प्रत्याशी अवतार सिंह भड़ाना के पहुंचने पर भाजपा समर्थकों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए जिससे तनाव पैदा हो गया।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 18 May 2019 08:15 PM (IST)Updated: Mon, 20 May 2019 07:42 AM (IST)
फरीदाबाद में असावटी के बूथ नंबर-88 पर मतदान खत्‍म, 65.43 फीसद वोटिंग
फरीदाबाद में असावटी के बूथ नंबर-88 पर मतदान खत्‍म, 65.43 फीसद वोटिंग

फरीदाबाद, जेएनएन। Lok Sabha Election 2019:  आम चुनाव-2019 के तहत सातवें और अंतिम चरण में देशभर की 59 सीटों पर रविवार को मतदान संपन्‍न हो गया। रविवार को फरीदाबाद लोकसभा सीट (Faridabad Lok Sabha Seat) के अंतर्गत पृथला विधानसभा क्षेत्र के गांव असावटी के मतदान केंद्र नंबर-88 पर भी पुनर्मतदान के तहत वोट डाले गए। इस केंद्र पर कुल 1276 मतों में से 835 वोट डाले गए। इसमें 507 पुरुष और 328 महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल किया। इस केंद्र पर कुल 65.43 फीसद मतदान रिकॉर्ड किया गया। 

loksabha election banner

इस केंद्र पर सुबह हालात का जायजा लेने कांग्रेस प्रत्याशी अवतार सिंह भड़ाना पहुंचे। इस दौरान यहां भाजपा प्रत्याशी कृष्ण पाल गुर्जर के समर्थकों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए। इससे माहौल तनावपूर्ण हो गया। प्रशासन ने कांग्रेस और भाजपा समर्थकों को मतदान केंद्र से 100 मीटर दूर बैठने के लिए कहा है। मतदान कराने के लिए दो ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। पलवल के एसडीएम एवं डीएसपी मतदान प्रक्रिया संपन्न होने तक असावटी में ही डटे रहेंगे। असावटी के मतदान केंद्र नंबर-88 पर पहले दो घंटे में 166 मत पड़े है। मतदान केंद्र पर कुल 1271 मत हैं। 

गांव असावटी के मतदान केंद्र 88 पर पुनर्मतदान के लिए भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। मतदान केंद्र में सीआरपीएफ जवानों की तैनात की गई है। पलवल के उपायुक्त एवं निर्वाचन अधिकारी मनीराम शर्मा सुबह से ही यहां पर मतदान केंद्र में बैठे हैं। मतदान की तैयारियों को अमलीजामा पहनाते हुए शनिवार को पलवल के सहायक निर्वाचन अधिकारी जितेंद्र कुमार व डीएसपी हितेश यादव ने मतदान केंद्र का जायजा लिया। दोनों पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने पुलिस बल के साथ गांव में फ्लैग मार्च भी निकाला। एआरओ जितेंद्र कुमार ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए पृथला की बीडीपीओ पूजा शर्मा तथा पलवल के नायब तहसीलदार को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। 

बता दें कि गांव असावटी के मतदान केंद्र नंबर 88 पर 12 मई को मतदान वाले दिन फर्जी वोटिंग के आरोप लगे थे तथा सोशल मीडिया पर उसके वीडियो वायरल हुए थे। पुलिस ने पीठासीन अधिकारी एवं पलवल के सहायक निर्वाचन अधिकारी के बयानों पर दो एफआइआर दर्ज की थी, जिनमें दो मतदान अभिकर्ता तथा पीठासीन अधिकारी को गिरफ्तार भी किया गया था। कांग्रेस व बसपा प्रत्याशियों की शिकायत तथा वायरल वीडियो का संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग ने 12 मई के मतदान को रद कर 19 मई को पुनर्मतदान की घोषणा की थी

चुनाव आयोग के आदेश पर फरीदाबाद संसदीय क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी अतुल कुमार को हटा दिया गया था। उनके स्थान पर आइएएस अधिकारी अशोक कुमार गर्ग की जिला उपायुक्त के रूप में तैनाती की गई। जिला उपायुक्त व निर्वाचन अधिकारी अशोक कुमार गर्ग भी पुनर्मतदान को लेकर पूरी तरह से सजग हैं। यहां बता दें कि पलवल जिला फरीदाबाद संसदीय क्षेत्र का ही हिस्सा हैं। पलवल में तीन विधानसभा क्षेत्र एवं फरीदाबाद में छह विधानसभा क्षेत्र फरीदाबाद संसदीय क्षेत्र में आते हैं।

डॉ. मनीराम शर्मा (जिला निर्वाचन अधिकारी पलवल) के मुताबिक, पृथला विधासभा क्षेत्र फरीदाबाद के तहत आता है, लेकिन पलवल जिला प्रशासन भी पूरी तरह गंभीर है। निष्पक्ष चुनाव के लिए दो ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। मतदान प्रक्रिया संपन्न होने तक पलवल के एसडीएम स्वयं मौजूद रहेंगे। वहीं, नरेंद्र बिजारनियां (पुलिस अधीक्षक, पलवल) का कहना है कि मतदान प्रक्रिया निष्पक्ष एवं शांतिपूर्क संपन्न कराने के लिए पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.