नई दिल्ली, एएनआइ। लोकसभा चुनाव 2019 के तहत राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशियों ने नामांकन किया। नामांकन दाखिल करने वालों में पूर्व सीएम शीला दीक्षित, पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन, भाजपा के उम्मीदवार गौतम गंभीर और सूफी गायक हंस राज हंस शामिल हैं। 

1- चांदनी चौकः आम आदमी पार्टी(AAP) और भाजपा के उम्मीदवारों ने सोमवार को ही अपना पर्चा दाखिल कर दिया। भाजपा से डॉ. हर्षवर्धन और AAP से पंकज गुप्ता ने नामांकन किया। कांग्रेस के उम्मीदवार जेपी अग्रवाल ने मंगलवार को अपना पर्चा दाखिल किया। 

2- उत्तर-पूर्वी दिल्लीः यहां से दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित ने मंगलवार को अपना नामांकन किया। इससे पहले सोमवार को आम आदमी पार्टी से दिलीप पांड और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने नामांकन किया था।

 

 3- नई दिल्ली लोकसभा सीटः कांग्रेस उम्मीदवार और पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन ने नई दिल्ली लोकसभा सीट से पर्चा भरा। भाजपा की प्रत्याशी मीनाक्षी लेखी ने भी नामांकन किया। इससे पहले आप के उम्मीदवार बृजेश गोयल ने सोमवार को ही नामांकन दाखिल किया था।

4- उत्तर-पश्चिमी दिल्लीः इस सीट भी हाई प्रोफाइल हो गई है। भाजपा ने सूफी गायक हंस राज हंस को टिकट दिया है। जब कि कांग्रेस ने दिल्ली के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष राजेश लिलोठिया को मैदान में उतारा है। इन दोनों पार्टियों के उम्मीदवारों ने मंगलवार को पर्चा दाखिल किया। 

अपना नामांकन दाखिल करने के बाद सिंगर हंस राज हंस ने दावा किया कि वे चुनाव जीत रहे हैं और नरेंद्र मोदी फिर से प्रधानमंत्री बनेंगे। हंस ने पीएम मोदी को अपना हीरो बताया।

5-दक्षिणी दिल्लीः इस सीट से कांग्रेस प्रत्याशी बॉक्सर बिजेंद्र सिंह ने नामांकन से पहले रोड शो किया। इसके बाद उन्होंने नामांकन किया। भाजपा प्रत्याशी रमेश बिधूड़ी भी पर्चा दाखिल किया। इससे पहले आप प्रत्याशी राघव चड्ढा ने सोमवार को ही पर्चा दाखिल कर दिया था।

6- पूर्वी दिल्ली लोकसभाः यहां से कांग्रेस प्रत्याशी अरविंदर सिंह ने  नामांकन दाखिल किया। पूर्वी दिल्ली सीट से पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर भाजपा के टिकट पर अपनी राजनीतिक पारी का आगाज रहे हैं। उन्होंने भी रोड शो के बाद पर्चा दाखिल किया। 

7- पश्चिमी दिल्लीः यहां से कांग्रेस के महाबल बल मिश्रा और भाजपा से मौजूदा सांसद प्रवेश वर्मा चुनाव लड़ रहे हैं। महाबल ने मंगलवार को नामांकन किया। प्रवेश वर्मा ने सोमवार को ही नामांकन कर दिया था, जबकि आप प्रत्याशी बलवीर जाखड़ ने पश्चिमी दिल्ली से 18 अप्रैल को ही पर्चा भर दिया था।

Posted By: Mangal Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस