नई दिल्ली, जेएनएन। Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव-2019 के मद्देनजर दिल्ली में नामांकन के लिए मंगलवार को अंतिम दिन है और शाम पांच बजे तक नामांकन होगा। मिली जानकारी के मुताबिक, मंगलवार दोपहर तक कांग्रेस के सभी प्रत्याशियों के साथ भाजपा के भी उम्मीदवार नामांकन कर देंगे।  

इससे पहले सोमवार को दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों के लिए 103 उम्मीदवारों ने कुल 124 नामांकन दाखिल कराए। इनमें से आम आदमी पार्टी (आप) के छह और भाजपा के तीन उम्मीदवार भी शामिल रहे। भाजपा के चार और कांग्रेस के सभी सातों उम्मीदवार मंगलवार को नामांकन के आखिरी दिन अपना पर्चा भरेंगे।

दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों के लिए 12 मई को छठे चरण में मतदान होना है। इस आशय की अधिसूचना मंगलवार 16 अप्रैल को जारी हुई थी। इसी दिन से नामांकन प्रक्रिया शुरू हुई। पहले दिन छह सीटों पर कुल 12 नामांकन दाखिल हुए, जबकि उत्तर-पश्चिमी दिल्ली से एक भी नामांकन नहीं आया। बुधवार को राजकीय अवकाश होने के कारण नामांकन नहीं भरे जा सके।

बृहस्पतिवार को सातों सीटों पर कुल 36 नामांकन दाखिल हुए। शुक्रवार को फिर से राजकीय अवकाश था जबकि शनिवार को सभी सीटों के लिए कुल 38 नामांकन दाखिल किए गए। रविवार की छुंट्टी के बाद सोमवार को कुल 124 नामांकन दाखिल कराए गए। इसके बाद चार दिनों में दिल्ली की सभी सातों सीटों पर 185 उम्मीदवारों की तरफ से कुल 210 नामांकन दाखिल कराए जा चुके हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय दिल्ली से मिली जानकारी के मुताबिक सोमवार को उत्तर-पूर्वी व पश्चिमी दिल्ली से सबसे अधिक नामांकन जमा कराए गए।

दोनों ही लोकसभा क्षेत्रों से 23-23 नामांकन दाखिल हुए। दक्षिणी दिल्ली से 19, नई दिल्ली से 18, चांदनी चौक से 16, पूर्वी दिल्ली से 15 जबकि उत्तरी-पश्चिमी दिल्ली से सबसे कम 10 नामांकन दाखिल कराए गए।

AAP के जिन उम्मीदवारों ने सोमवार को नामांकन किया उनमें उत्तर-पूर्वी दिल्ली से दिलीप पांडेय, पूर्वी दिल्ली से आतिशी, नई दिल्ली से बृजेश गोयल, उत्तर-पश्चिमी दिल्ली से गुग्गन ¨सह, चांदनी चौक से पंकज गुप्ता और दक्षिणी दिल्ली से राघव चड्ढा के नाम शामिल हैं। जबकि भाजपा के तीन उम्मीदवारों में उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी, चांदनी चौक से डॉ. हर्षवर्धन और पश्चिमी दिल्ली से प्रवेश वर्मा के नाम शामिल रहे।

कांग्रेस की उत्तर पूर्वी दिल्ली से उम्मीदवार शीला दीक्षित, नई दिल्ली से अजय माकन, पूर्वी दिल्ली से अरविंदर सिंह लवली, पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा, उत्तर पश्चिमी दिल्ली से राजेश लिलोठिया और चांदनी चौक से जयप्रकाश अग्रवाल को टिकट मिलने की घोषणा सोमवार को हुई, इसलिए सभी अपना नामांकन मंगलवार को करेंगे। इनके अलावा दक्षिणी दिल्ली से भाजपा प्रत्याशी रमेश बिधूड़ी सहित भाजपा के तीन और कांग्रेस के एक अघोषित उम्मीदवार भी मंगलवार को ही अपना पर्चा दाखिल करेंगे। इनके नाम मंगलवार सुबह तक घोषित कर दिए जाएंगे।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप