अहमदाबाद, शत्रुघ्न शर्मा। लोकसभा चुनाव के लिए सीटों का बंटवारा होने से पहले अटकलों का बाजार तेज हो गया है। विधानसभा चुनाव के नतीजों को देखते हुए सौराष्ट्र से भाजपा किसी बड़े चेहरे को मैदान में ला सकती है। चर्चा है कि खुद नरेंद्र मोदी राजकोट सीट से मैदान में उतर सकते हैं। उधर, गांधीनगर सीट को लेकर भी ऐसे ही कयास हैं। हालांकि कोई बोलने को तैयार नहीं लेकिन भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के यहां से चुनाव लड़ने की संभावना है, जबकि वरिष्ठ नेता आडवाणी के चुनाव लड़ने पर कोई फैसला नहीं हुआ है।

गुजरात में लोकसभा चुनाव के लिए चल रही भारतीय जनता पार्टी की तैयारियों को देखते हुए लग रहा है कि पार्टी आलाकमान इस बार भी प्रत्याशियों को लेकर उलटफेर कर सकता है। भाजपा के नौ सांसदों की दावेदारी पर तलवार लटक रही है। इनमें वरिष्ठ नेता एवं पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी भी शामिल हैं, हालांकि उनके चुनाव लड़ने को लेकर कोई निर्णय नहीं हुआ है। भाजपा का गढ़ कहे जाने वाले सौराष्ट्र में अपना दबदबा कायम रखने के लिए भाजपा एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है। चुनाव प्रभारी व सांसद ओम माथुर पार्टी नेता व समर्थकों से कई स्तर की बातचीत कर चुके हैं। आगामी दिनों में प्रदेश संसदीय बोर्ड की बैठक होगी जिसमें उम्मीदवारों के नामों पर अंतिम चर्चा होगी। पहली बार गुजरात का मुख्यमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने उपचुनाव के लिए राजकोट को चुना था, आगामी लोकसभा चुनाव में मोदी के राजकोट से लड़ने की अटकलें है।

उधर, गांधीनगर सीट से भी किसी बड़े चेहरे के मैदान में उतरने की संभावना है। संभव है भाजपा अध्यक्ष अमित शाह खुद यहां से दावेदारी जताएं। वर्तमान सांसद आडवाणी के चुनाव लड़ेने को लेकर फिलहाल कोई फैसला नहीं हुआ है।

भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता भरत पंड्या ने बताया कि गुरुवार को राजकोट, अहमदाबाद पूर्व सहित लोकसभा की आठ सीटों के कार्यकर्ताओं से निरीक्षकों ने प्रत्याशियों के संबंध में फीडबैक लिया। शुक्रवार को सूरत, वडोदरा सहित 15 सीटों के लिए तथा 16 मार्च को कच्छ, गांधीनगर आदि सीटों के कार्यकर्ताओं से फीडबैक लिया जाएगा। इसकी रिपोर्ट प्रदेश संसदीय बोर्ड को चर्चा के लिए भेजी जाएगी। अहमदाबाद पूर्व से इस बार अभिनेता परेश रावल के बदले टीवी कलाकार मनोज जोशी को मैदान में लाया जा सकता है। मनोज एक टीवी सीरियल में चाणक्य की भूमिका भी निभा चुके हैं तथा गुजराती रंगमंच पर भी सक्रिय हैं।

कांग्रेस में इन नामों की है चर्चा

उधर, कांग्रेस में इस सीट पर आईटी सेल के हैड रोहन गुप्ता व प्रवक्ता हिमांशु पटेल का नाम चर्चा में है, जबकि गांधीनगर के लिए विधायक सीजे चावडा व प्रवक्ता जयराज सिंह परमार के नाम की अटकलें है। पाटण सीट पर पूर्व सांसद जगदीश ठाकोर व विधायक अल्पेश ठाकोर के नाम की चर्चा है, जबकि कांग्रेस ने चार सीटों के नामों की पहले ही घोषणा कर दी। इनमें आणंद, छोटा उदेपुर, अहमदाबाद पश्चिम व वडोदरा सीट शामिल है। आणंद से पूर्व केंद्रीय मंत्री भरतसिंह सोलंकी फिर मैदान में होंगे, जबकि अहमदाबाद पश्चिम से राज्यसभा के पूर्व सदस्य राजू परमार को लड़ाया जाएगा। खबर है कि परमार को गुजरात कांग्रेस के सभी सांसद चुनावी चंदे के रूप में एक- एक लाख रुपये की मदद भी करेंगे। हाईकोर्ट से राहत मिली तो पाटीदार नेता हार्दिक पटेल कांग्रेस के टिकट पर मेहसाणा या जामनगर से चुनाव लड़ सकते हैं।

उधर, लंबे समय से पाटीदार आंदोलन में सक्रिय रेशमा पटेल ने पोरबंदर सीट से चुनाव लड़ने का एलान कर दिया है। एनसीपी का कांग्रेस से गठबंधन हुआ तो वे यहां से एनसीपी की उम्मीदवार होंगी अन्यथा निर्दलीय तो उन्होंने दावेदारी जता दी है।

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Sachin Mishra