सरायकेला, जागरण संवाददाता।  नृपराज राजकीय प्लस टू उच्च विद्यालय सरायकेला में लोकसभा निर्वाचन 2019 के शांतिपूर्ण मतदान को लेकर जिले के ईचागढ़, खरसावां व सरायकेला विधानसभा क्षेत्र के सेक्टर मजिस्ट्रेट को अंतिम प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें ईचागढ़ विधानसभा खेत्र के 70, खरसावां विधानसभा क्षेत्र के 52 एवं सरायकेला विधानसभा क्षेत्र के 52 में से 51 समेत कुल 173 सेक्टर दंडाधिकारियों ने भाग लिया। प्रशिक्षण के उपरांत सेक्टर दंडाधिकारियों को रूट चार्ट, नजरी नक्शा,मतदान सूची एवं आवश्यक प्रपत्र वितरण किया गया।

साथ ही सेक्टर दंडाधिकारी को वाहन उपलब्ध कराते हुए संबंधित बूथों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया। खुंटी संसदीय क्षेत्र के सामान्य प्रेक्षक ओम प्रकाश बकोरिया ने सेक्टर दंडाधिकारी को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक मतदान कराने का निर्देश देते हुए कहा कि मतदान के लिए वितरण केंद्र से संबंधित बूथ के लिए इवीएम के सीयू व बीयू यूनिट एवं वीवीपीएट लेते समय इसके क्रमांक संख्या को वितरण पंजी में दर्ज क्रमांक संख्या से मिलान कर लें। ऐसा न हो कि अन्य बूथ का इवीएम व वीवीपीएट ले जाएं और बाद में मतदान के समय उसे बदलने में परेशानी हो प्रेक्षक ने कहा कि मतदान के पूर्व मॉक पोल की प्रक्रिया समाप्त होने पर निश्चित रुप से क्लोज बटन दबाएं ताकि मॉक पोल मतदान में शामिल न हो।

मतदान केंद्र की स्थिति का मांगा गया प्रतिवेदन

उपायुक्त छवि रंजन ने सेक्टर दंडाधिकारियों को अपने-अपने संबंधित मतदान केंद्र का निरीक्षण कर स्थिति से संबंधित प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया। उन्होंनें कलस्टर से मतदान केंद्रों तक के रास्ते एवं दूरी का मूल्यांकन करने का निर्देश दिया ताकि मतदान के दिन उसी के अनुसार भ्रमण की गतिविधि की जा सके। मतदान समाप्त होने पर निश्चित रुप से वीवीपीएट की बैट्री निकाल दैं और संग्रह केंद्र में इवीण्म व वीवीपीएट जमा करने के समय बैट्री को भी जमा कर दें। उन्होंने कहा कि मतदान दल के पीठासीन पदाधिकारी एवं मतदानकर्मी पी-1, पी-2 व पी-3 को साथ ही संबंधित संग्रह केंद्र में जाकर इवीण्म एवं वीवीपीएट जमा करा है। पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार सिन्हा ने सेक्टर दंडाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा क सुरक्षा के दृष्टिकोण से इवीएम व वीवीपीएट मतदान केंद्र तक पहुंचाने एवं पोलिंग के बाद बज्रगृह तक ले जाने में पुलिस अधिकारियों के द्वारा बताए रास्ते पर चलें।

Posted By: Rakesh Ranjan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप