Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019: लखनऊ जिले की सीट के लिए सीतापुर की परिक्रमा

मोहनलालगंज में आता है सीतापुर जिले का सिधौली विधानसभा क्षेत्र। सिधौली पहुंचते ही बदल जाती है जनसंपर्क कराने वाली टीम।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sun, 28 Apr 2019 04:44 PM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2019 04:44 PM (IST)
Lok Sabha Election 2019: लखनऊ जिले की सीट के लिए सीतापुर की परिक्रमा
Lok Sabha Election 2019: लखनऊ जिले की सीट के लिए सीतापुर की परिक्रमा

लखनऊ [निशांत यादव]। एक ही लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ाने के लिए राजनीतिक दलों के पास अलग-अलग टीमें हैं। लखनऊ जिले के मोहनलालगंज संसदीय सीट के प्रत्याशी जैसे ही सिधौली विधानसभा क्षेत्र में पहुंचते हैं, वहां से सीतापुर की जिला कार्यकारिणी की टीम का क्षेत्र शुरू हो जाता है। क्षेत्र के साथ जनसंपर्क करने वाली टीम बदल जाती है।

loksabha election banner

मोहनलालगंज संसदीय क्षेत्र में पांच विधानसभा आती हैं। मोहनलालगंज, सरोजनीनगर, बीकेटी और मलिहाबाद विधानसभा क्षेत्र जो लखनऊ जिले में आते हैं, जबकि 3.39 लाख मतदाताओं वाला सिधौली विधानसभा क्षेत्र सीतापुर जिले में आता है। सिधौली के मतदाता अपना विधायक तो सीतापुर जिले की सीट के लिए चुनते हैं, जबकि उनका सांसद मोहनलालगंज से चुना जाता है। यदि 2014 के लोकसभा चुनाव में विधानसभा वार की स्थिति को देखें तो भाजपा, बसपा और सपा के बीच इस विधानसभा क्षेत्र में कड़ी टक्कर देखने को मिली थी।

भाजपा जिन दो विधानसभा क्षेत्रों में पिछड़ी थी उसमें एक मोहनलालगंज और दूसरी सिधौली थी। यहां बसपा आगे निकली थी। उसे 75 हजार 739 वोट मिले थे, जबकि भाजपा को यहां से 62 हजार 47 और सपा को 61 हजार 101 वोट मिले थे। यहीं कारण है कि वर्तमान सांसद कौशल किशोर जहां सिधौली विधानसभा क्षेत्र में इस बार अधिक मेहनत करके अपना जनाधार बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर सपा-बसपा गठबंधन के प्रत्याशी सीएल वर्मा भी सिधौली में अपना जनसंपर्क तेजी से बढ़ा रहे हैं। पिछले दिनों कांग्रेस के आरके चौधरी ने भी सिधौली में अपनी सभा की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.