वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में अंतिम दौर का मतदान सुबह सात बजते ही शुरू हो गया। अंतिम चरण के लिए घोसी, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मीरजापुर, राबटर्सगंज (सुरक्षित) के लिए मतदान कुछ जगहों को छोड़कर अमूमन शांतिपूर्ण रहा। सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशील नक्‍सल प्रभावित जिलों के लिए मतदान के कुल नौ घंटे ही तय किए गए हैं, यहां पर मतदान शाम चार बजते ही शांतिपूर्ण ढंग से खत्‍म भी हो गया। वहीं दोपहर में गुजराती समुदाय की महिलाएं वाराणसी में सड़क पर नाचते गाते मतदान करने के लिए पहुंचीं ताे लोगों का उत्‍सह धूप के तल्‍खी में भी चरम पर नजर आया। 

पूर्वांचल में कुल 12768910 यानि लगभग सवा एक करोड़ से अधिक मतदाता आज पूर्वांचल के सात लोकसभा सीटों के लिए पंजीकृत थे। सुबह मतदान शुुरु होने के बाद झूमकर वोटर घरों से निकले और अपने मतों का प्रयोग किया। वहीं देर रात से चंदौली में पैसे बांटने के आरोप को लेकर तीन लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया। कई जगहों पर वोटिंग मशीन खराब होने से मतदान देरी से शुरू हो सका। वहीं शाम छह बजे तक 58.06 फीसद तक मतदान दर्ज किया गया है। जबकि मीरजापुर में सर्वाधिक मतदान 60.76 फीसद और सबसे कम मतदान बलिया में करीब 52.50 फीसद हुआ है। 

जानिए कब कितना हुआ पूर्वांचल में मतदान

शाम छह बजे तक मतदान

Loksabha

Percentage
वाराणसी 56.97 फीसद
रॉबर्ट्सगंज (सु.) 58.26 फीसद
बलिया 52.50 फीसद
घोसी  59.12 फीसद
गाजीपुर 58.60 फीसद
मीरजापुर 60.76 फीसद

चंदौली

60.22 फीसद
 

    

शाम पांच बजे तक मतदान

Loksabha

Percentage
वाराणसी 53.17 फीसद
रॉबर्ट्सगंज (सु.) 53.51 फीसद
बलिया 49.43 फीसद
घोसी  53.08 फीसद
गाजीपुर 55.42 फीसद
मीरजापुर 59.25 फीसद

चंदौली

56.30 फीसद

दोपहर एक बजे तक मतदान

Loksabha

Percentage
वाराणसी 37.34 फीसद
रॉबर्ट्सगंज (सु.) 39.14 फीसद
बलिया 35.30 फीसद
घोसी  37.17 फीसद
गाजीपुर 35.66 फीसद
मीरजापुर 37.19 फीसद

चंदौली

35.96 फीसद
 

सुबह 11 बजे तक मतदान

Loksabha

Percentage
वाराणसी 25.22 फीसद
रॉबर्ट्सगंज (सु.) 23 फीसद
बलिया 22  फीसद
घोसी  20.49 फीसद
गाजीपुर 22.77 फीसद
मीरजापुर 25.3  फीसद
चंदौली 21.74 फीसद

सुबह नौ बजे तक मतदान

Loksabha

Percentage
वाराणसी 9.90 फीसद
रॉबर्ट्सगंज (सु.) 9.15 फीसद
बलिया 8.70 फीसद
घोसी  9.45 फीसद
गाजीपुर 10.75 फीसद
मीरजापुर 9.90 फीसद
चंदौली 10.18 फीसद

विवादों के साए मे रहा मतदान का दिन

मनोज सिन्‍हा संग विधायक प्रतिनिधि की झड़प

लोकसभा चुनाव के सातवें व अंतिम चरण में काफी विवादों का भी सामना मतदान स्‍थलों पर रहा। इसी कड़ी में रविवार को मतदान करने पहुंचे रेल राज्‍य मंत्री मनोज सिन्‍हा संग स्‍थानीय विधायक के प्रतिनिधि के बीच मतदान स्‍थल के पास चुनावी मामले को लेकर काफी बहस हो गई। इसके बाद मामले में पुलिस को हस्‍तक्षेप करना पड़ा तो विवाद शांत हुआ। इस दौरान मौके पर काफी गहमागहमी बनी रही। गाजीपुर जिले में रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा व विधायक सुभाष पासी के प्रतिनिधि आशू दुबे के बीच मतदान केंद्र प्राथमिक विद्यालय तृतीय के बाहर मतदान के दौरान रविवार को दोपहर बाद विवाद के दौरान झड़प हो गई। विवाद की जानकारी होने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने विधाायक प्रतिनिधि आशू समेत तीन अन्‍य को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस तीन लोगों काे लेकर थाने आई तो इस मामले की जानकारी क्षेत्र में होने पर देर शाम तक मामले को लेकर काफी चर्चा होती रही। वहीं दिन में सादात मिर्जापुर गांव सि्थत बैजल बघेल इंटर कालेज में मतदान केंद्र के बाहर सीओ महेश शर्मा व एक इंस्पेक्टर ने दिव्‍यांग भाजपा कार्यकर्ता सर्वेश सिंह को धक्‍का दे दिया इसके बाद कार्यकर्ताओं मे आक्रोश फैल गया। विवाद की सूचना पर मनोज सिन्हा भी पहुंचे, हालांकि उनेक आने से पहले ही पुलिस ने लोगों को समझाबुझा कर मामला शांत कर दिया।

वाराणसी और चंदौली में रुपया बांटने का अरोप, मुकदमा दर्ज
चंदौली, अलीनगर थाना क्षेत्र के जीवनपुर गांव की अनुसूचित जाति बस्ती में पैसा बांटने व आधा दर्जन लोगों के अंगूठे पर निशान लगाने को लेकर गठबंधन समर्थक देर रात आक्रोशित हो गए। कार्रवाई की मांग को लेकर अलीनगर थाने पर धरने पर बैठ गये। आरोप है कि भाजपा समर्थकों द्वारा पूर्व प्रधान कुछ समर्थकों के साथ बस्ती में वोट के लिए पैसा देकर लोगों के अंगूठा पर निशान लगा रहे। इसकी जानकारी जैसे ही ग्रामीणों को हुई आसपास के काफी लोग इकट्ठा हो गये और हो हल्ला मचाने लगे। जानकारी मिलते ही मौके पर सीओ सदर त्रिपुरारी पांडेय, सीओ सकलडीहा प्रदीप सिंह चंदेल व थाना प्रभारी अलीनगर अश्वनी चतुर्वेदी भी पहुंच गए। तत्पश्चात तत्काल मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई का आश्वासन दिया। वहीं जानकारी मिलते ही गठबंधन प्रत्याशी डा संजय चौहान, सकलडीहा विधायक प्रभु नारायण सिंह यादव कार्रवाई की मांग को लेकर दर्जनों समर्थकों के साथ अलीनगर थाने पर धरने पर बैठ गए। पुलिस ने उन्हें काफी समझाने का प्रयास किया मगर वे मुकदमे की मांग पर अडे रहे। इस मामले में भाजपा समर्थक छोटे तिवारी और अमन तिवारी पर तथा एक अज्ञात पर पैसा बांटने के आरोप में अलीनगर थाने में मुकदमा दर्ज होने के बाद धरना समाप्‍त हो गया। मामले की शिकायत चुनाव आयोग तक पहुंची तो प्रेक्षण एसपी मीणा ने मौके पर जाकर मामले की जांच पड़ताल भी की।

वहीं दूसरी ओर वाराणसी में चौबेपुर थाना क्षेत्र के मुनारी स्थित लटौनी दलित बस्ती के ग्रामीण रविवार को मतदान करने पुलिस के सुरक्षा घेरे में लाए गए। दरअसल, शनिवार देर रात पुलिस और जिला प्रशासन को सूचना मिली कि दलित बस्ती में कुछ लोग आए और मतदाताओं को रुपये बांटने के साथ ही उनके अंगुलियों पर स्याही लगा दी। इसकी सूचना मिलते ही पुलिस प्रशासन फास्ट हुआ। जिला निर्वाचन अधिकारी के आदेश पर चौबेपुर पुलिस मौके पर पहुंची लेकिन लोगों ने रुपये लेने से इंकार करते हुए अपनी अंगुलियां दिखाने से इंकार कर दिया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सूचना तो मिली लेकिन किसी ने इस मामले में तहरीर नहीं दी है। रविवार को दलित बस्ती के लोगों को पुलिस के सुरक्षा घेरे में मतदान केंद्र तक ले जाया जाएगा। चौबेपुर के लतौनी मुनारी की दलित बस्ती में रात को कुछ लोगों ने 12 लोगों की अंगुलियों पर स्याही लगाकर पैसे बांटे थे। मामले को गंभीरता से लेते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी के आदेश पर अज्ञात के खिलाफ चौबेपुर में मुकदमा दर्ज कर फोर्स की मौजूदगी में ग्रमीणों से मतदान कराया जा रहा है वहीं गांव में सुरक्षा बल की तैनाती की गई है।पुलिस कंट्रोल रूम के मुताबिक उक्त सूचना को संज्ञान में लेते हुए थानाध्यक्ष चौबेपुर द्वारा मुकदमा दर्ज किया गया है।

सिकटिया मतदान केंद्र पर मारपीट, दो पर मुकदमा

चंदौली में मुगलसराय विधानसभा क्षेत्र के सिकटिया परहूपुर मतदान केंद्र पर सपा-भाजपा समर्थकों में मारपीट हो गई। जानकारी पाकर मौके पर पहुंची विधायक साधना सिंह, किसान मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष राणा प्रताप सिंह सहित अन्य लोग हंगामा करने लगे। गुस्साई भीड़ ने नेताओं पर पथराव कर दिया। इस दौरान काफी देर तक हंगामा मचा रहा। कुछ देर बाद पहुंची पुलिस ने किसी तरह समझा कर मामला शांत किया। इस मामले में पुलिस ने सपा नेता छोटू तिवारी और एक अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

 ---------------------------------------------------------

पूर्वांचल में मतदान की पूरी जानकारी

वाराणसी लोकसभा :

 कुल मतदाता

1854541
 पुरुष मतदाता  1024965
 महिला मतदाता  829458
 अन्‍य मतदाता 118 
 मतदेय स्‍थल 1819
 मतदान स्‍थल 587

वाराणसी लोकसभा के प्रत्‍याशी : वाराणसी में कुल 26 प्रत्‍याशी चुनावी मैदान में हैं। जिसमें अजय राय-कांग्रेस, नरेंद्र मोदी-भाजपा, शालिनी यादव-सपा, अनिल कुमार चौरसिया-जनहित किसान पार्टी, अमरेश मिश्रा-भारत प्रभात पार्टी, आसिन यूएस-इंडियन गांधियन पार्टी, आशुतोष कुमार पांडेय-मेरा अधिकार राष्ट्रीय दल, उमेश चंद्र कटियार-अलहिंद पार्टी, त्रिभुवन शर्मा-भारतीय राष्ट्रवादी समानता पार्टी, प्रेमनाथ शर्मा-मौलिक अधिकार पार्टी, बृजेंद्र दत्त त्रिपाठी-आदर्शवादी कांग्रेस पार्टी, डा. राकेश प्रताप-भारतीय जन क्रांति दल डेमोक्रेटिक, राजेश भारती सूर्य-राष्ट्रीय आंबेडकर दल, रामशरण-विकास इंसाफ पार्टी, डा. शेख सिराज बाबा-राष्ट्रीय मतदाता पार्टी, सुरेंद्र राजभर-सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी, हरि भाई पटेल-आम जनता पार्टी इंडिया, हिना शाहिद-जनहित भारत पार्टी, अतीक अहमद-निर्दल, ईश्वर दयाल सिंह सेठ-निर्दल, चंद्रिका प्रसाद-निर्दल, मनीष श्रीवास्तव-निर्दल, मनोहर आनंद राव पाटील-निर्दल, मानव-निर्दल, सुन्नम इस्तारी-निर्दल, सुनील कुमार-निर्दल। 

वाराणसी में ईवीएम खराबी व अन्‍य कारणों से दिक्‍कत

अगस्त कुंडा स्थित इंदिरा गांधी स्कूल में बिजली नही होने से अंधेरा होने के कारण वोटिंग बाधित रही। वाराणसी में ईवीएम खराब होने से कई जगह शुरुआती घंट में मतदान बाधित रहा। बूथ नंबर 228 में ईवीएम गड़बड़, डाफी में एक ईवीएम मशीन खराब, पूर्व माध्यमिक विद्यालय शिवपुर बूथ नं 43 की ईवीएम मशीन खराब, शिवपुर में बूथ नं,42 का इवीएम मशीन, बूथ संख्या 228 व 229 में ईवीएम गड़बड़ होने से मतदान बाधित रहा, रोहनिया के जगतपुर बूथ न 114 में इवीएम मशीन ख़राब, रोहनिया विधान सभा के भरथरा गांव के बूथ संख्या 56 पर ईवीएम मशीन खराब होने से लगभग 40 मिनट विलम्ब से मतदान, उत्तरी विस के बूथ संख्या 166 और छावनी के बूथ संख्या 50 में ईवीएम मशीन खराब, बूथ नंबर 229 पर 55 मिनट देर से शुरू हुआ मतदान। बीएचयू में भाग संख्या 337 पर 45 मिनट देरी से वोटिंग शुरू हुई। मॉडर्न बूथ प्राथमिक विद्यालय खोजवाँ में मशीन खराब रही।आधा घण्टे मतदान प्रभावित रहा। छावनी के बूथ संख्या 222 पर सीयू बदलने के बाद मतदान एक घंटा देरी से शुरू हुआ। उत्तरी विस के बूथ संख्या 167 पर ईवीएम मशीन खराब होने से मतदान कुछ देर तक प्रभावित रहा। उत्तरी विस के बूथ संख्या 166 और छावनी के बूथ संख्या 50 में ईवीएम मशीन खराब होने से मतदान प्रभावित रहा। अजगरा बूथ नं. 356 पर आठ बजे तक दिक्‍क‍त की वजह से मतदान शुरू नहीं हुआ। शहर दक्षिणी स्थित बूथ संख्या 252 पर मतदान शुरू होने के कुछ देर बाद ईवीएम मशीन खराब।   वहीं बूथ नम्बर 228 पर एक घंटे बाद भी नही शुरू हो सका। रोहनिया विधानसभा के डाफी मे बूथ 223 में ईवीएम मशीन खराब होने के कारण सवा घण्टे बाद मतदान शुरू हुआ। मतदान केंद्र 215 पर ईवीएम मशीन 20 मिनट विलम्ब से शुरू हुई। शिवपुर में गुरुनानक खालसा बूथ पर भाग संख्या 4 और 5 में ईवीएम खराब होने से काफी लोग वापस लौट गए। लोहता भरथरा में बूथ संख्या 56 पर ईवीएम मशीन खराब होने से लगभग 40 मिनट विलम्ब से मतदान शुरू हुआ।

दिग्‍गजों ने डाले वोट : रविवार सुबह वाराणसी में दिग्‍गजों ने भी अपने मत का प्रयोग किया। प्रदेश के राज्य मंत्री नील कंठ तिवारी पूर्व माध्यमिक कन्या विद्यालय शंकुलधारा वोट डालने पहुंचे। वहीं शहर उत्तरी विधायक रविन्द्र जायसवाल खोजवां राष्ट्रीय विद्यालय पर मतदान के लिये परिवार के साथ पहुंचे। वहीं कांग्रेस के प्रत्‍याशी अजय राय ने रमाकांत नगर कालोनी में बूथ संख्‍या 69 पर अपना मत डाला। सेवापुरी विधायक नीलरतन पटेल ने भी परिवार के साथ सुबह दस बजे वोट डाला।

महिला खिलाडिय़ों ने झूम कर किया मतदान

वाराणसी संसदीय क्षेत्र में आज अंतरराष्ट्रीय महिला खिलाडिय़ों ने मतदान करने के अलावा दूसरे लोगों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित किया। सुबह 10.30 बजे शिवपुर स्थित मतदान केंद्र में पद्मश्री प्रशांति सिंह, पूर्व भारतीय महिला बास्केटबॉल टीम की कप्तान दिव्या सिंह और अंतरराष्ट्रीय बास्केटबॉल खिलाड़ी प्रतिमा सिंह ने मतदान किया। वहीं विश्व मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत के लिए कांस्य पदक जीत चुकी नीलू मिश्रा ने महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में मतदान किया। मतदान करने से पहले इन्होंने सिगरा और छित्तूपुर में लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया। रानी लक्ष्मीबाई वीरता पुरस्कार से सम्मानित नीलू को भारत निर्वाचन आयोग ने बनारस में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप का आइकॉन भी नियुक्त किया हुआ है। 

---------------------------------------------------------

बलिया लोकसभा, क्रमांक 72

 कुल मतदाता

17,92,420 
 पुरुष मतदाता 9,84,465
 महिला मतदाता 8,07,892
 अन्‍य मतदाता 71
 मतदेय स्थल 1070
 कुल बूथ 1996

बलिया लोकसभा के प्रत्‍याशी : बलिया लोकसभा क्षेत्र में 17,92,420 मतदाताओं द्वारा दस प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला किया जाएगा। जिसमें वीरेन्द्र सिंह मस्त भाजपा, सनातन पांडेय सपा, अरविंद भारतीय जननायक पार्टी, गोपाल राम खरवार गोंडवाना गणतंत्र पार्टी, विनोद तिवारी सुभासपा, उदय प्रकाश जनता राज पार्टी, मेजर रमेशचंद्र उपाध्याय अभा हिन्दू महासभा (निर्दल), जन्मेजय भारतीय समाज पार्टी, सीमा चौहान जनता क्रांति पार्टी व ओमप्रकाश निर्दल को अपना वोट देंगे।

ईवीएम खराबी से बाधित रहा मतदान 

बलिया लोकसभा चुनाव के मतदान की शुरुआत में ही ईवीएम मशीन की खराबी से मतदाताओं को वोट देने के लिए इंतजार करना पड़ा। सेक्टर मजिस्ट्रेटों ने तत्परता दिखाते हुए इन बूथों पर मतदान शुरू कराया। सलेमपुर लोकसभा क्षेत्र बूथ संख्या 337 प्राथमिक विद्यालय चचयां पर इवीएम की खराबी के चलते एक घंटे बाद मतदान शुरु हुआ। बूथ संख्या 219 प्राथमिक विद्यालय भीटकुना, बूथ संख्या 221 प्राथमिक विद्यालय सेमरी, बूथ संख्या 227 प्राथमिक विद्यालय खालिसपुर पर इवीएम की खराबी के कारण 8.30 बजे तक मतदान शुरु नहीं हुआ।बांसडीह विधानसभा के करमपुर प्राथमिक विद्यालय में बूथ संख्या 135 पर नौ बजे तक मशीन खराब होने से मतदान शुरू नहीं हुआ। पीठासीन अधिकारी अमरनाथ राम ने बताया कि इसकी सूचना तत्काल उच्चाधिकारियों को दे दी गई है। सलेमपुर लोकसभा के सखी बूथ सं 53 समेत बूथ संख्या 8 व 9 दोथ प्राथमिक पाठशाला पर आधा घंटा विलंब से शुरू हुआ मतदान।

बलिया लोस के कुंवर सिंह इंटर कालेज बूथ संख्या 56 की वीवीपैट मशीन में खराबी आने के कारण 30 मिनट बाद मतदान शुरू हुआ। प्राथमिक विद्यालय बाबू के शिवपुर आराजी माफी बूथ संख्या 171 वीवीपैट मशीन 8.15 बजे तक खराब होने के बाद अधिकारी बनाने की कोशिश में लगे रहे। राजकीय इंटर कालेज बूथ संख्या 111 पर मशीन सील न होने के कारण 30 मिनट मतदान विलंब से शुरु हुआ। बैरिया विस क्षेत्र के दलजीत टोला काली स्थान बूथ संख्या 363 पर वीवी पैट मशीन खराब होने से मतदान बाधित रहा। बिल्थरारोड- सलेमपुर लोकसभा के सखी बूथ सं 53 समेत बूथ संख्या 8 व 9 दोथ प्राथमिक पाठशाला पर आधा घंटा विलंब से मतदान शुरू हुआ।

 ---------------------------------------------------------

गाजीपुर लोकसभा क्रमांक-75

कुल मतदाता 

 1851857
पुरुष  1009105
महिला  842685
अन्य मतदाता  59
मतदान केंद्र  1106
 मतदेय स्थल  2050

गाजीपुर लोकसभा के प्रत्‍याशी : पांच विधानसभा क्षेत्रों के 18 लाख 67 हजार 712 मतदाता आज प्रमुख दलों सहित 14 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। आज यानि रविवार को भाजपा प्रत्याशी मनोज सिन्हा, बसपा प्रत्याशी अफजाल सहित सभी प्रत्याशियों के भाग्य ईवीएम के हवाले हो जाएंगे। यहां कांग्रेस से अजीत प्रताप कुशवाहा, गठबंधन से अफजाल अंसारी, कम्युनिस्ट पार्टी से भानु प्रकाश पांडेय, भाजपा से मनोज सिन्हा, माले से ईश्वरी प्रसाद कुशवाहा, किसान मजदूर संघर्ष पार्टी से बृजेंद्र कुमार वर्मा, जनता राज पार्टी से भरत, प्रगतिशील मानव समाज पार्टी से राजेश कुमार यादव, भारतीय जन नायक पार्टी के डा. राजेश कुमार सिंह, सुहेलदेव भरतीय समाजपार्टी से रामजी, मौलिक अधिकार पार्टी से रामप्रवेश शर्मा उर्फ रिंकू, नेशनलिस्ट जनशक्ति पार्टी से वेदप्रकाश, प्र. सपा (लोहिया) से संतोष कुमार यादव, निर्दल हृदय नारायन सिंह चुनावी मैदान में हैं।

कई बूथों पर ईवीएम खराब, देर से शुरू हुआ मतदान

गाजीपुर लोकसभा में कई बूथों पर ईवीएम खराब होने से मतदान देर से शुरू हुआ। सेवराई तहसील के करहिया गांव स्थिति प्राइमरी पाठशाला दक्षिणी के बूथ संख्या 357, खानपुर के बभनौली के बूथ 66, सेवराई के प्राथमिक विद्यालय के बूथ संख्या 238,  नौ वोट पड़ने के बाद अलीमापुर बूथ 60 पर ईवीएम खराब होने से करीब आधे घंटे तक मतदान बाधित रहा। 

 ---------------------------------------------------------

चंदौली लोकसभा क्रमांक-76

 कुल वोटर

 17,56,837
 महिला वोटर  7,95,388
 पुरुष वोटर  9,61,337
 अन्‍य वोटर   112
 मतदान स्‍थल  963
 मतदेय स्‍थल   1835

चंदौली लाेकसभा के प्रत्‍याशी : चंदौली संसदीय सीट से 13 प्रत्याशी चुनाव मैदान में ताल ठोंक रहे हैं। भाजपा प्रत्याशी डा. महेंद्रनाथ पांडेय, सपा-बसपा गठबंधन से डा. संजय सिंह चौहान, जन अधिकार पार्टी की कांग्रेस समर्थित शिवकन्या कुशवाहा, अतुल्य भारत पार्टी के अर्जुन पांडेय, समग्र उत्थान पार्टी के कृष्ण प्रताप सिंह, भामासपा से जंगबहादुर भारतीय, कांशीराम बहुजन दल से व्यासमुनी, अल हिंद पार्टी से महेंद्र प्रताप सिंह, प्रगतिशील मानव समाज पार्टी से महेंद्र यादव, मौलिक अधिकार पार्टी से राजेश विश्वकर्मा, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी से रामगोविंद प्रजापति, पृथ्वीराज जनशक्ति पार्टी से शिवरात्रि सिंह और निर्दलीय लियाकत अली मैदान में हैं। 

एक दर्जन से अधिक बूथों पर मशीन में आयी खराबी

चंदौली में जिला पंचायत बालिका इंटर कॉलेज चंदौली में 40 मिनट देरी से मतदान शुरू हुआ। मुगलसराय के बूथ संख्या 64 व 72 पर ईवीएम खराब होने से आधा घंटा देरी से शुरू हुआ मतदान। धरहारा के बूथ संख्या 177 पर ईवीएम में गड़बड़ी 30 मिनट देरी से मतदान शुरू हुआ। चकिया के फतेहपुर कला में बूथ संख्या 35 पर ईवीएम में दिया दगा इससे 45 मिनट मतदान बाधित रहा। सकलडीहा के दुर्गापुर में ईवीएम खराब हुई तो आधे घंटे देरी यहां मतदान शुरू हुआ। इलिया कस्बा सहित प्राथमिक विद्यालय बूथ संख्या 145 146, 7.45 बजे मतदान प्रारंभ हुआ। भंवरी के दूधे गांव में बूथ संख्या 72 पर ईवीएम में गड़बड़ी से एक घंटा देर से मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई। साहबगंज के सुल्तानपुर में बूथ संख्या 293-94 में ईवीएम की गड़बड़ी से एक घंटे विलंब से मतदान शुरू हुआ।किसी तरह ठीक हुई लेकिन 5 मिनट बाद पुनः ईवीएम खराब हो गई इससे परेशान मतदाता धूप में लाइन लगाकर ईवीएम के बनने का इंतजार करते रहे। चंदौली के महेंद्र टेक्निकल इंटर कॉलेज बूथ संख्या 96 ईवीएम में गड़बड़ी सवा घंटे बाद यहां मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई। पड़ाव के बहादुरपुर बूथ संख्या नौ पर 25 मिनट तक ईवीएम की खराबी के चलते मतदान रोजा के बूथ संख्या 29-92 ईवीएम की खराबी से 20 मिनट बाद मतदान शुरू हुआ। तारा जीवनपुर के बबुआपुर में बूथ संख्या 266 पर ईवीएम खराब होने से एक घंटा देरी से मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई।

---------------------------------------------------------   

घोसी लोकसभा, क्रमांक-70

कुल वोटर
19,85,203
महिला वोटर 9,18,014
पुरुष वोटर  10,67,103
अन्‍य वोटर  86
मतदान स्‍थल 1108 
मतदेय स्‍थल 2119

घोसी लोकसभा सीट के प्रत्‍याशी : घोसी में कुल 15 प्रत्‍याशी चुनावी मैदान में हैं। जिसमें अतुल कुमार सिंह अंजान - भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, अतुल कुमार सिंह राय - बसपा, बालकृष्ण - कांग्रेस, हरिनारायण - भाजपा, अबुशाद - अखंड समाज पार्टी, फौजी किशन लाल गोंड - राष्ट्रीय क्रांतिकारी समाजवादी पार्टी, गीता - आंबेडकर समाज पार्टी, पारस - राष्ट्रीय जनतांत्रिक भारत विकास पार्टी, महेंद्र - सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी, शफकत तकी - पीस पार्टी, प्रवीण कुमार सिंह - निर्दलीय,  राजेश कुमार गोंड - निर्दलीय, संतोष - निर्दलीय, सूर्यकुमार - निर्दलीय, सुरजीत कुमार - निर्दलीय चुनावी मैदान में हैं। 

सनेगपुर में मतदान का बहिष्कार जारी

विकास खंड कोपागंज के सनेगपुर गांव में रोड नहीं तो वाेट नहीं को लेकर मतदाताओं द्वारा मतदान का बहिष्कार जारी है। सूचना पाकर पहुंचीं एसडीएम डा. अंकुर लाठर व सीओ आलोक जायसवाल के प्रयास से  गांव की रसोइयां, आशा, आंगनबाड़ी, प्रधान आदि के मिलाकर कुल 12 वाेट पड़े। इसके बाद कोई भी मतदाता नहीं गया। गांव में कुल 1282 वोट हैं। दूसरी ओर अनेक बूथों पर खामियों और रुकावटों के  बीच 11  बजे  तक कुल 20 फीसद से अधिक मत पड़ चुके थे। लगभगग दो दर्जन बूथोें पर इवीएम में खराबी से मतदान बाधित रहा। कई बूथों पर अव्यवस्थाओं के मामले भी सामने आए। चिरैयाकोट के युसुफाबाद के प्राथमिक पाठशाल प्रथम पर बने तीन बूथों के निर्वाचन कर्मियों अव्यवस्था के चलते चाय-पानी तक को तरस गए। नतीजन दोपहर 12 बजे वे बूथ छोड़कर चाय-पानी करने बाजार में चल दिए। इधर पीठासीन अधिकारी ही बूथों पर बचे रहे। इसी बीच सदर विधानसभा के कई बूथों का डीआइजी मनोज तिवारी व कमिश्नर जगतराज ने निरीक्षण किया। साथ में पुलिस आब्जर्वर राजीव रंजन भी थे। कोपागंज कस्बे के सरस्वती शिशु मंदिर पर बने मतदाता केन्द्र पर बीएलओ का पता नहीं था। मतदाता लिस्ट से काफी संख्या में मतदाताओं के नाम गायब होने व बीएलओ द्वारा पर्ची नहीं दिये जाने से लोग परेशान। मतदान स्थल पर पहुंचे सेक्टर मजिस्ट्रेट दीपक पराशर से की शिकायत। सेक्टर मजिस्ट्रेट ने फोन कर बीएलओ को बुलवाकर मतदाता सूची में शामिल लोगों को आधार एक अन्य बने विकल्प से मतदान कराने का दिया निर्देश। प्रशासन के दावों के उलट कई बूथों पर छाया तक के इंतजाम नहीं थे, चिलचिलाती धूप में मतदाता कतार में खड़े रहने को विवश हुए। बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव मेवा लाल गौतम ने जिले की सभी विधानसभा के 13 बूथों पर मतदान बाधित होने की मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश से शिकायत की है। इसमें घोसी का एक बूथ, मधुबन के चार बूथ, मोहम्मदाबाद गोहना के सात बूथ तथा मऊ सदर का एक बूथ शामिल है। 

बनकरा खुर्द में बदली गई मशीन

घोसी विधानसभा में बनकरा खुर्द मतदान केंद्र पर ईवीएम मशीन में 25 वोट पोल होने के बाद कई बार पीठासीन अधिकारी तकनीकी खामी बताते हुए मतदान रोक दे रहे थे। इसके चलते जक एजेंट ने पूछताछ किया। दोनों के बीच गाली गलौच होने पर मौके पर पुलिस पहुंची। पुलिस से भी ग्रामीणों एवं अभिकर्ताओं की नोकझोंक हुई। बहरहाल वहां पर ईवीएम मशीन बदल कर मतदान कराया जा रहा है। उच्च प्राथमिक विद्यालय मुहम्मद पुर हसनपुर के बुथ संख्या 66 व 67 पर बी एल ओ की लापरवाही व मतदाताओं मे जागरूकता के कमी के कारण मतदाता सूची मे नाम न होने से सैकडों मतदाता वोट देने से हुए वंचित। जबकि जबकि बीएलओ पर कई मतदाताओं ने वोट देने वाली पर्ची घर न पहुंचाने का लगाया आरोप लगाया। बूथ संख्या 209 टंगुनिया पर तमाम मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से गायब मिले यहां पर 425 मतदाता बचे हैं।

मतदाता सूची से नाम गायब होने को लेकर दर्जनों मतदाताओ ने अमिला कस्बे में  किया प्रदर्शन। कस्बा के सदर मतदाता बृजेश, संदीप, सुशीला, क्षमा गुप्ता, श्याम सुंदर, दीपक, बन्दना, शिखा, सुनील, सोनू, अभिषेक, आरती, सुनीता, प्रीति, विनीत आदि ने वोटर लिस्ट में नाम नही मिलने किया प्रदर्शन साथ ही बीएलओ पर आरोप लगाते हुए कहा कि सुभाष (बीएलओ) के साजिशन लापरवाही के कारण आज हम लोग वोट देने से वंचित हो गए। यह भी बताया कि घर घर वोटर लिस्ट की पर्ची भी नहीं पहुंचाया जिसको लेकर मतदाताओं में रोष है।

---------------------------------------------------------   

मीरजापुर लोकसभा, क्रमांक 79

कुल वोटर 

1805889
महिला वोटर 852527
पुरुष वोटर 953362
अन्‍य वोटर 145
मतदान स्‍थल  2089
मतदेय स्‍थल 1289

मीरजापुर लोकसभा के प्रत्याशी : मीरजापुर में कुल नौ प्रत्‍याशी लोकसभा चुनाव के मैदान में हैं। यहां सपा बसपा महागठबंधन से रामचरित्र निषाद, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से ललितेश पति त्रिपाठी, कम्युनिस्ट पार्टी आफ इंडिया से जीरा देवी, सत्य बहुमत पार्टी से अर्चना मिश्रा, भारतीय रिपब्लिकन पार्टी से राधेश्याम इंसान, अपना दल (एस)- भाजपा से अनुप्रिया सिंह पटेल, भारत प्रभात पार्टी से आदेश त्यागी, राष्ट्रीय समाज पक्ष से दिनेश कुमार पाल, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) से आशीष कुमार त्रिपाठी चुनावी मैदान में हैं। 

ईवीएम की खराबी से मतदान में देरी

मीरजापुर संसदीय क्षेत्र में चल रहे मतदान के दौरान जमालपुर के ककरही गांव के लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया है। वहीं कई स्थानों पर इवीएम की खराबी के कारण चुनाव शुरू होने में देरी हुई। जमालपुर के ककरही गांव के लोगों की मांग सड़क की रही। चुनाव पूर्व भी उन्होंने चेतावनी दी थी लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। इससे गुस्साए ग्रामीणों ने आज प्रदर्शन कर मतदान बहिष्कार का ऐलान किया। चुनार, अहरौरा, मझवां सहित दर्जनभर स्तनों पर ईवीएम की खराबी और उसे इंस्टाल करने में देरी हुईं। जिससे मतदान में 20 मिनट से एक घन्टे तक की देरी हुई।

पूर्व माध्यमिक विद्यालय बरौंधा बूथ संख्या 77 पर वीवीपैट मशीन के खराबी के कारण बीस मिनट देरी से मतदान शुरू हुआ। अहरौरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र थाने के पास स्थित मतदान केंद्र 256 का ईवीएम खराब होने से देरी हुई। सीखड़-बूथ 54 प्राथमिक विद्यालय मुइनुद्दीनपुर पर ईवीएम में गड़बड़ी के कारण 30 मिनट देर से शुरू हुआ। अहरौरा नगर कें जय हिंद इण्टर कालेज 255 में एक घंटे बाद मतदान शुरू हुअा। मड़िहान के शोभी और प्राथमिक विद्यालय जुड़िया पर मशीन खराब हो गई, इसके बाद ईवीएम मशीन के साथ एसडीएम मौके पर पहुंचे तो मतदान शुरू हो सका। प्राथमिक विद्यालय दरगाह शरीफ मतदान केंद्र के बूथ संख्या के 84 व 85 की ईवीएम खराब होने के बाद करीब एक घंटे बाद आठ बजे मतदान शुरू हो सका। सेक्टर मजिस्ट्रेट डॉ. युगल किशोर पांडेय के पहुंचने के बाद ठीक हुई मशीन। विकासखंड कोन क्षेत्र के पूर्व माध्यमिक विद्यालय तिलठी बालक पर बूथ नंबर 49 पर र्इवीएम मशीन खराब होने पर मतदान 20 मिनट लेट से प्रारंभ हुआ।

---------------------------------------------------------

राबटर्सगंज (सुरक्षित) लोकसभा, क्रमांक-80

कुल वोटर

 1722163
महिला वोटर  795026
पुरुष वोटर  927094
 अन्‍य वोटर  43
 मतदान स्‍थल  1259
 मतदेय स्‍थल  1895

राबटर्सगंज लोकसभा के प्रत्‍याशी : राबटर्सगंज लोकसभा सीट से 12 प्रत्याशियों के पक्ष में मतदान होगा। यानि रविवार को इन सूरमाओं की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी। इसमें अपना दल (एस)-भाजपा गठबंधन से पकौड़ी लाल कोल, सपा-बसपा गठबंधन से भाईलाल, कांग्रेस से भगवती प्रसाद चौधरी, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया से रूबी प्रसाद,  कम्युनिस्ट पार्टी आफ इंडिया से अशोक कुमार कनौजिया, जनता दल यू से अनिता कोल, भारतीय लोकमत से अनुज कुमार कनौजिया, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी से कैलाश, आल इंडिया पीपुल्स फ्रंट से एसआर दारापुरी, भारत प्रभात पार्टी से सुनील कुमार, निर्दलीय प्रभुदयाल व विद्यासागर कुरील हैं।

ईवीएम खराब होने से कई जगह मतदान बाधित

सोनभद्र में लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में रविवार को हो रहे मतदान के दौरान राबर्ट्सगंज (सुरक्षित) संसदीय क्षेत्र में तीस पोलिंग बूथों पर ईवीएम खराब होने से मतदान बाधित एक घंटे तक बाधित हुआ। सर्वाधित ईवीएम की खराबी राबर्ट्सगंज व घोरावल विधानसभा क्षेत्र में समाने आई। इसमें कई स्थानों पर सात बजे की बजाय आठ बजे मतदान शुरू हो सका। वहीं घोरावल विधानसभा क्षेत्र के अोड़ौली मतदान केंद्र पर पहुंचे मतदाताओं ने गांव में सड़क का निर्माण न होने को लेकर मतदान का बहिष्कार कर दिया। सुबह सात बजे जैसे ही मतदान शुरू करने की तैयारी हो रही थी। वैसे वहां पहुंचे कुछ ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार करना शुरू कर दिया। इसकी जानकारी होने पर पहुंचे अधिकारियों ने उन्हें समझाने का प्रयास किया लेकिन वह नहीं माने। जानकारी होने पर सीडीओ सहित अन्य अधिकारी भी पहुंचे लेकिन ग्रामीण नहीं माने। नौ बजे तक बूथ पर मतदान बाधित रहा। वहीं दुद्धी विधानसभा के महुली व राबर्ट्सगंज विधानसभा के सजौर में बने बूथ पर बगैर मतदान पर्ची के मतदाताओं को वोट देने से रोकने की शिकायत मिली। जहां पहुंचे अधिकारियों ने लोगों को समझाकर वोट दिलाया और पीठासीन अधिकारियों को चेतावनी दी।

 ---------------------------------------------------------

पूर्वांचल में सुरक्षा के कडे़ इंतजाम

17 वें लोकसभा चुनाव के सातवें एवं अंतिम चरण में सुरक्षा चक्रव्यूह को अभेद्य बनाने को 70 हजार से ज्यादा जवानों की सुरक्षा दीवार बनाई गई है। रणनीति जल, थल, नभ में सुरक्षा की मुकम्मल तैयारी के जरिए चुनाव को शांति पूर्वक कराने की है। यह तैयारी इसलिए भी कि पूर्वांचल के सात संसदीय क्षेत्रों में 19 मई को होने वाले चुनाव में नक्सल प्रभावित चंदौली एवं सोनभद्र के अलावा गाजीपुर भी शामिल है, जहां से मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल प्रत्याशी हैं।

एक नजर में सुरक्षा इंतजाम

1

 

बलिया  23 कंपनी केंद्रीय सुरक्षा बल, छह कंपनी पीएससी, एक प्लाटून सीएमपीएफ, एसपी एक, सीओ एक, इंस्पेक्टर 40, दारोगा 302, दारोगा 1603, मुख्य आरक्षी 3582 के अलावा 6274 अन्य फोर्स उपलब्ध होंगे।
2 चंदौली  15 कंपनी केंद्रीय पैरा मिलीट्री फोर्स, पीएसपी चार कंपनी व दो प्लाटून, दारोगा 576, मुख्य आरक्षी 667, आरक्षी 2825, अन्य फोर्स 3669 हैं।
3 मऊ  20 कंपनी सीपीएमफ व पीएससी, दारोगा 500, 425 मुख्य आरक्षी, 3500 आरक्षी, 4400 अन्य फोर्स।
4 सोनभद्र  सीपीएमएफ 16 कंपनी,  पीएसी 11 कंपनी, दारोगा 512, मुख्य आरक्षी 418, आरक्षी 2928 व 3659 अन्य फोर्स।
5 वाराणसी 15 कंपनी सीपीएमएफ व एक प्लाटून, सात कंपनी पीएसी, उपनिरीक्षक 694, मुख्य आरक्षी 756, आरक्षी 3902 व अन्य फोर्स 5982 हैं।
6 मीरजापुर 19 कंपनी सीपीएमएफ, छह कंपनी व दो प्लाटून पीएसी, दारोगा 800, मुख्य आरक्षी 300, आरक्षी 2700, अन्य फोर्स एक हजार।  
7 गाजीपुर 23 कंपनी सेंट्रल पैरामिलीट्री फोर्स एवं छह कंपनी पीएसी की ड्यूटी लगाई गई है। एक-एक प्लाटून सीपीएमएफ एवं पीएससी के जवान अतिरिक्त होंगे। इसके अलावा 581 दारोगा, 887 हेड कांस्टेबल, 5046 सिपाही एवं 6824 अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी।

 

वोटर कार्ड नहीं तो यह बने विकल्प : आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, केंद्र-राज्य सरकार, अर्धसरकारी सेवा में कार्यरत नौकरीपेशा लोगों के फोटोयुक्त परिचय पत्र,  बैंक-पोस्ट आफिस से जारी फोटोयुक्त पासपोर्ट, पैन कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की ओर से जारी हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड, पेंशन से संबंधित फोटोयुक्त दस्तावेज, सांसद, विधायक, विधान परिषद सदस्य की ओर से जारी अधिकृत परिचय पत्र, स्मार्ट कार्ड (नेशनल पापुलेशन रजिस्टर के तहत रजिस्टर जनरल आफ इंडिया की ओर से जारी)।

जान लें यह भी जरूरी नियम 

  • मदिरा और बियर की सभी दुकानें रहेंगी बंद, छह बजे के बाद खुलेंगी।
  • सभी मतदाता अपने-अपने वाहनों से मतदान करने जा सकते हैं।
  • मतदेय स्थल से 200 मीटर के दायरे में सभी वाहनों के प्रवेश पर रोक है। 
  • प्रत्याशी के लिए जारी पास वाहन को दूसरा कोई इस्तेमाल नहीं कर सकता। 
  • मतदाता पर्ची नहीं तो 1950 पर काल करें। सी-विजिल एप पर भी कर सकते हैं शिकायत।
  • केवल मतदाता पर्ची पर नहीं कर सकेंगे मतदान, आयोग द्वारा जारी विकल्पों में से कोई एक आइडी जरूरी।
  • प्रत्येक मतदेय स्थल पर रहेगा मतदाता सहायता केंद्र।
  • मतदाता सहायता केंद्र पर बीएलओ वर्णमाला क्रम की सूची के साथ उपलब्ध रहेंगे।
  • दिव्यांग मतदाताओं के लिए रहेगी व्हील चेयर की व्यवस्था।
  • कोई भी शासकीय सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति सुरक्षा गार्ड या शस्त्र के साथ अंदर प्रवेश नहीं करेगा। 
  • केवल जेड श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति सिर्फ एक सुरक्षा कर्मी को सादे वेश में हथियार छिपाकर बूथ पर ले जा सकता है लेकिन सुरक्षा कर्मी बूथ में प्रवेश नहीं करेगा।
  • कोई भी सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति, सरकारी कर्मचारी व अधिकारी मतदान अभिकर्ता नहीं बन सकता है।

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Abhishek Sharma