प्रयागराज, जेएनएन। लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपा छठे चरण के मतदान से पहले अपने सभी किलों की मजबूत घेराबंदी कर रही है। प्रयागराज से भाजपा की प्रत्याशी तथा प्रदेश की कैबिनेट मंत्री डॉ. रीता बहुगुणा जोशी के साथ फूलपुर से प्रत्याशी केशरी देवी पटेल के समर्थन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज प्रयागराज के परेड मैदान में भाजपा की विजय संकल्प रैली को संबोधित करेंगे।

लोकसभा चुनाव 2019 में फूलपुर से प्रत्याशी केशरी देवी और इलाहाबाद से उम्मीदवार डॉ. रीता बहुगुणा जोशी के समर्थन में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम पांच बजे परेड मैदान में विजय संकल्प रैली को संबोधित करेंगे। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में भी नरेंद्र मोदी ने प्रचार खत्म होने के एक दिन पहले इसी मैदान पर सभा को संबोधित किया था। कुंभ के दौरान इसी परेड ग्राउंड पर उन्होंने स्वच्छता कर्मियों के पांव भी पखारे थे।

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्त नंदी, महानगर अध्यक्ष अवधेश गुप्ता व महानगर उपाध्यक्ष आशीष गुप्ता ने कल रैली के सफल आयोजन के लिए मंत्रोच्चार के साथ भूमि पूजन किया। इस दौरान रैली की तैयारियों का भी जायजा लिया गया। एडीजी एसएन साबत व अन्य अफसरों ने व्यवस्था को लेकर पुलिस ब्रीफिंग भी की।

सवा घंटे रहेंगे प्रधानमंत्री, आधा घंटे देंगे भाषण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ताबड़तोड़ पांच जनसभाओं को संबोधित करेंगे। अंतिम सभा शाम को प्रयागराज में करेंगे। वह प्रयागराज में करीब सवा घंटे रहेंगे। आधे घंटे तक उनके भाषण का समय है। वह यहां शाम को 6.20 बजे बमरौली एयरपोर्ट पर प्लेन से उतरेंगे और 7.35 बजे टेक ऑफ करेंगे। पहले उनका बमरौली एयरपोर्ट से परेड मैदान तक हेलीकॉप्टर से जाने का उनका कार्यक्रम था मगर शाम हो जाने के कारण कार से ही जाएंगे और फिर कार से ही एयरपोर्ट लौटेंगे। कार से वह बीस मिनट में परेड ग्राउंड पहुंचेंगे। पांच मिनट पर मंच पर प्रत्याशियों व बड़े नेताओं से मिलेंगे फिर भाषण देकर बमरौली एयरपोर्ट लौट जाएंगे, जहां से नई दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगे। प्रधानमंत्री मोदी आज पहली सभा पश्चिम बंगाल बनपुरा, पुरुलिया के बाद पूर्वी उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ और जौनपुर में सभा को संबोधित करने के बाद प्रयागराज पहुंचेंगे।

दो लाख की भीड़ जुटाने का लक्ष्य

प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री नंदगोपाल गुप्त नंदी ने कहा कि पीएम मोदी की विजय संकल्प रैली में लगभग दो लाख लोगों की भीड़ जुटाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। पांच बजे ही कार्यकर्ताओं और समर्थकों को बुलाया गया है, जिससे अव्यवस्था न हो सके। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री की रैली ऐतिहासिक होगी। बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से दस-दस हजार लोगों को बुलाए गए हैं।

मुख्यमंत्री समेत कई मंत्री भी होंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल, स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, उड्डयन मंत्री नंदगोपाल गुप्त नंदी, काबीना मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य व राजेंद्र सिंह मोती सिंह भी मौजूद रहेंगे।

पिछले लोस चुनाव में आए थे मोदी

पिछले लोकसभा चुनाव 2014 में नरेंद्र मोदी ने परेड मैदान पर जनसभा को संबोधित किया था। उस बार भी प्रचार खत्म होने के एक दिन पहले मोदी की रैली हुई थी। तब मोदी ने लोगों से मोबाइल की टॉर्च जलाकर वोट देने का वादा लिया था। वह कुंभ के दौरान भी इसी मैदान पर आयोजित समारोह में आए थे और स्वच्छता कर्मियों के पांव पखारकर दुनिया भर को समरसता का संदेश दिए थे।

त्रिस्तरीय सुरक्षा

प्रयागराज में चुनावी जनसभा को संबोधित करने आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा त्रिस्तरीय रहेगी। पुलिस अधिकारियों ने एसपीजी के साथ सुरक्षा खाका तैयार किया। शाम को फ्लीट का रिहर्सल करने के बाद कार्यक्रम स्थल में फोर्स तैनात कर दी गई। प्रधानमंत्री की सुरक्षा का पहला घेरा एसपीजी, दूसरा कमांडो व पैरामिलिट्री और तीसरा पुलिस का रहेगा। सभा स्थल पर 20 डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर (डीएफएमडी) लगाए जाएंगे, जहां से लोगों का प्रवेश होगा। कोई भी व्यक्ति सामान लेकर सभा में नहीं जा सकेगा। वहां सादे ड्रेस में पुलिस और सुरक्षा एजेंसी से जुड़े लोग तैनात रहेंगे। सीसीटीवी कैमरे से भी संदिग्ध लोगों पर नजर रखी जाएगी। एडीजी एसएन साबत, आइजी मोहित अग्रवाल और एसएसपी अतुल शर्मा ने परेड मैदान में पुलिसकर्मियों की बैठक करते हुए सुरक्षा तैयारियों को परखा। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Dharmendra Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप