Move to Jagran APP

Loksabha Election 2019 : केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी को विवादित बयान पर तीन दिन में देना होगा जवाब

मेनका गांधी के विवादास्पद बयान को गंभीरता से लेते हुए उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया है। इस गंभीर मामले में सुल्तानपुर के डीएम ने भी आयोग को अपनी रिपोर्ट भी भेज दी है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 13 Apr 2019 10:05 AM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2019 10:30 AM (IST)
Loksabha Election 2019  : केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी को विवादित बयान पर तीन दिन में देना होगा जवाब
Loksabha Election 2019 : केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी को विवादित बयान पर तीन दिन में देना होगा जवाब

लखनऊ, जेएनएन। चुनाव आयोग ने कल सुल्तानपुर में केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी के विवादास्पद बयान को गंभीरता से लेते हुए उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया है। इस गंभीर मामले में सुल्तानपुर के डीएम ने भी आयोग को अपनी रिपोर्ट भी भेज दी है।

loksabha election banner

मेनका गांधी सुलतानपुर से भाजपा प्रत्याशी हैं। वहां चुनावी सभा के दौरान उन्होंने यह बयान दिया कि अगर मैं मुसलमानों के समर्थन के बिना जीतती हूं और उसके बाद वो मेरे पास किसी काम को लेकर आते हैं तो मेरा रवैया भी वैसा ही होगा। मै जीत रही हूं इसमें कोई दो राय नहीं है, लेकिन मेरी जीत मुसलमानों के बिना होगी तो अच्छा नहीं लगेगा। अगर इस बार भी मैं चुनाव जीत जाऊंगी तो आपको मेरी जरूरत पड़ेगी। चुनाव के बाद मुझे पता चलेगा कि आपकी तरफ से मुझे सौ वोट या दो सौ वोट ही दिए तो जब आप काम के लिए मेरे पास आएंगे तो मेरा रवैया भी वैसा ही होगा। मैं कोई गांधी की छठी औलाद नहीं हूं।' फिलहाल इस बयान के बाद मचे सियासी भूचाल के बीच चुनाव आयोग ने सख्ती दिखाई है।

ये भी पढ़ें- बदरुद्दीन ने पीएम मोदी के खिलाफ किया अपशब्दों का इस्तेमाल, चायवाला कह उड़ाया मजाक

केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने मुस्लिम मतदाताओं से कहा कि लोकसभा चुनाव में उनके पक्ष में मतदान करें क्योंकि मुसलमानों को चुनाव के बाद उनकी जरूरत पड़ेगी। सुल्तानपुर में कल अपने जनसंपर्क अभियान के दौरान मेनका ने मुस्लिम बहुल क्षेत्र तूराबखानी में एक चुनावी सभा में कहा मैं लोगों के प्यार और सहयोग से जीत रही हूं लेकिन अगर मेरी यह जीत मुसलमानों के बिना होगी तो मुझे बहुत अच्छा नहीं लगेगा। उन्होंने कहा कि मैं इतना मैं बता देती हूं कि फिर दिल खट्टा हो जाता है। फिर जब मुसलमान आता है काम के लिये, फिर मै सोचती हूं कि नहीं रहने ही दो क्या फर्क पड़ता है। आखिर नौकरी भी तो एक प्रकार की सौदेबाजी ही होती है, बात सही है या नहीं? उन्होंने कहा कि अगर आप पीलीभीत में पूछिये, पीलीभीत के एक भी बंदे को फोन कर पूछो कि मेनका गांधी कैसे थी वहां। अगर आपको लगे कि कहीं भी हमसे कोई गुस्ताखी हुई तो हमको वोट मत देना। अगर आपको लगे कि हम खुले हाथ और दिल के साथ आये हैं कि आपको कल मेरी जरूरत पड़ेगी। यह इलेक्शन तो मैं पार कर चुकी हूं अब आपको मेरी जरूरत पड़ेगी।

भाजपा नेता मेनका ने यह भी कहा कि हम महात्मा गांधी की संतान नहीं हैं कि हम बस चीजें देते रहें और बदले में हमें कुछ नहीं मिले। मेनका गांधी इस बार सुल्तानपुर से चुनाव लड़ रही हैं जबकि उनके पुत्र वरूण गांधी उनकी सीट पीलीभीत से चुनाव लड़ रहे हैं। इस बीच, जिले के चुनाव अधिकारियों ने मेनका को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। दिल्ली में चुनाव आयोग भी मेनका के भाषण का परीक्षण कर रहा है। उत्तर प्रदेश चुनाव कार्यालय के नोटिस पर मेनका को तीन दिनों के भीतर जवाब देना होगा।

मेनका ने कहा-पहले मेरा पूरा भाषण देखा या पढ़ा जाए, स्पष्ट हो जाएगी बात

केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने कहा कि पहले मेरा पूरा भाषण सुन लिया जाए तो स्थिति अपने आप स्पष्ट हो जाएगी। मैंने ऐसा कुछ नहीं कहा है, बल्कि मैं अपने सभी भाषणों में कहती रही हूं कि ङ्क्षहदू-मुस्लिम मेरे लिए एक समान हैं। कौम के आधार पर मैं किसी के साथ कोई फर्क नहीं करती। मैं सबका भला करती हूं। सबकी मां की तरह सेवा करने आई हूं। किसी से ये नहीं पूछती कि उसकी जाति क्या है? मेरे बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश किया जा रहा है। 

चुनाव की विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.