Move to Jagran APP

Lok Sabha Exit Poll 2019: आज शाम छह बजे के बाद Jagran.Com पर जानें देश का रुझान

आज शाम को वोटिंग खत्म होने के बाद एग्जिट पोल जारी कर दिए जाएंगे। आज देश में 8 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर वोटिंग चल रही है। वोटिंग खत्म होते ही एक्जिट पोल देश का रुझान बताएंगे।

By Neel RajputEdited By: Published: Sun, 19 May 2019 12:18 PM (IST)Updated: Sun, 19 May 2019 12:19 PM (IST)
Lok Sabha Exit Poll 2019: आज शाम छह बजे के बाद Jagran.Com पर जानें देश का रुझान
Lok Sabha Exit Poll 2019: आज शाम छह बजे के बाद Jagran.Com पर जानें देश का रुझान

नई दिल्ली, जेएनएन। लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elelction 2019) अब अंतिम चरण में पहुंच चुका है। आखिरी चरण का मतदान जारी है और वोटिंग खत्म होने के बाद एग्जिट पोल भी आ जाएंगे। मतदान शाम तक छह बजे खत्म हो जाएगा और उसके बाद सभी की नजरें एग्जिट पोल पर टिकी होंगी। एग्जिट पोल सीधे तौर पर संकेत देते हैं कि अगली सरकार किसकी होने वाली है। हालांकि ये जरूरी नहीं कि एग्जिट पोल ठीक ही हों कई बार ये गलत भी साबित हुए हैं। 

loksabha election banner

11 अप्रैल को पहले चरण के मतदान की शुरूआत के बाद आज अंतिम चरण की वोटिंग चल रही है। अंतिम चरण में पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और चंडीगढ़ में मतदान जारी है। न्यूज 18 आईपीएसओएस, इंडिया टुडे-एक्सिस, टाइम्स नाउ-सीएनएक्स, न्यूज एक्स-नेटा, रिपब्लिक-जन की बात, रिपब्लिक-सीवोटर, एबीपी-सीएसडीएस और टूडेज़ चाण्क्या आज शाम छह बजे के बाद एग्जिट पोल  जारी कर देंगे। वहीं चुनाव आयोग 23 मई को वोटों की गिनती के बाद चुनाव आयोग आधिकारिक तौर पर लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे घोषित करेगा। 

एग्जिट पोल एक तरह का सर्वे होता है जिसे कुछ कंपनियां और संस्थान मिलकर कराते हैं। वोट देकर निकलने के ठीक बाद मतदाताओं से पूछा जाता है कि उन्होंने किसे वोट दिया। ठीक उसी तरह जैसे ओपीनियन पोल में जनता से यह पूछा जाता है कि वह किसको वोट देने वाले हैं। एग्जिट पोल हमेशा ठीक नहीं होते हैं कई बार एग्जिट पोल गलत भी साबित हुए हैं।

चुनाव आयोग ने एग्जिट पोल्स के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। इसके मुताबिक चुनाव खत्म होने के आधे घंटे बाद ही एग्जिट पोल्स जारी किए जा सकते हैं। 2019 के लोकसभा चुनावों में वेबसाइट्स और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को भी एडवाइजरी का पालन करना अनिवार्य होगा। न्यूज ब्रॉडकास्टिंग स्टैनडर्ड्स ऑथोरिटी के अंतर्गत चुनाव आयोग सभी दिशा निर्देशों का पालन कराएगा। सभी चैनल्स एनबीएसए के अतर्गत आते हैं। एडवाइरी में यह भी कहा गया है कि प्रसारणकर्ता को यह बताना होगा कि ये एग्जिट पोल के अनुमान हैं ना कि अंतिम नतीजे हैं। इसके अलावा सर्वे और सैंपिल साइज का तरीका भी बताना होगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.