Move to Jagran APP

NCP Manifesto: पाकिस्तान से बातचीत के पक्ष में पवार, जानें- घोषणा पत्र की अन्य बातें

नेशनल कांग्रेस पार्टी ने अपने स्‍टार प्रचारकों की लिस्‍ट और घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इसमें पुलवामा आतंकी हमले के बाद आतंकवाद सहित लगभग हर वर्ग के लिए महत्वपूर्ण घोषणाएं हैं।

By Prateek KumarEdited By: Published: Mon, 25 Mar 2019 04:12 PM (IST)Updated: Tue, 26 Mar 2019 10:21 AM (IST)
NCP Manifesto: पाकिस्तान से बातचीत के पक्ष में पवार, जानें- घोषणा पत्र की अन्य बातें
NCP Manifesto: पाकिस्तान से बातचीत के पक्ष में पवार, जानें- घोषणा पत्र की अन्य बातें

नई दिल्ली, जेएनएन। लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के लिए गठबंधन और प्रत्याशियों की सूची जारी करने के बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने अपना घोषणा पत्र भी जारी कर दिया है। घोषणा पत्र में पार्टी ने पुलवामा आतंकी हमले (Pulwama Terror Attack) के बाद भारत-पाक के बीच बनी तनावपूर्ण स्थिति को प्रमुखता दी है। पार्टी ने मौजूद स्थिति को बैलेंस करने के लिए पाकिस्तान से बातचीत को अपने चुनावी घोषणा पत्र में जगह दी है। जानतें हैं, NCP ने अपने घोषणा पत्र में और किन-किन चीजों को शामिल किया है।

loksabha election banner

आतंकवाद पर सख्त
राकांपा (NCP) के के चुनावी घोषणा पत्र में कहा गया है कि वह आतंकवाद पर सख्त रवैया रखने के पक्षधर हैं, लेकिन पाकिस्तान से बातचीत का रास्ता भी खुला रखेंगे। शरद पवार के नेतृत्व वाली पार्टी का मानना है कि पाकिस्तान से बातचीत का रास्ता बंद नहीं होना चाहिए। इसी से समस्या के स्थाई समाधान तक पहुंचा जा सकता है। बातचीत से ही मौजूदा तनाव को खत्म कर सौहार्दपूर्ण माहौल बनाया जा सकता है।

कन्हैया का समर्थन
राकांपा के महासचिव डीपी त्रिपाठी ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा कि घोषणा पत्र एनसीपी की विचारधारा और पार्टी के एजेंडे को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि पार्टी लोकसभा चुनाव 2019 में बेगुसराय से कन्हैया कुमार का समर्थन करेगी। साथ ही सभी विपक्षी पार्टियों से भी कन्हैया का समर्थन करने का आव्हान करेगी। एनसीपी कन्हैया कुमार के समर्थन में प्रचार भी करेगी। साथ ही उन्होंने लालू यादव से भी अनुरोध किया है कि वह बेगुसराय से अपना कोई प्रत्याशी न उतारे, क्योंकि कन्हैया का जीतना जरूरी है।

किसानों की कर्ज माफी
सोमवार को दिल्ली स्थित कार्यालय में चुनाव घोषणा पत्र जारी करते हुए राकांपा ने कहा कि अगर उनकी सरकार बनती है तो वह किसानों का कर्ज पूरी तरह से माफ करेंगे। किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य दिया जाएगा और उनकी फसल सुरक्षा के लिए संरचनात्मक सुधार किये जाएंगे।

युवाओं को रोजगार
पार्टी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में युवाओं को रोजगार पर भी जोर दिया है। शहरी युवाओं को कम से कम 100 दिन काम की गारंटी दी गई है। साथ ही पार्टी ने दावा किया है कि मौजूदा सरकार में जो बेरोजगारी बढ़ी है उस पर वह श्वेत पत्र लाएगी। बेरोजगारी और नोटबंदी के दुष्परिणामों का अध्ययन किया जाएगा। पार्टी का दावा है कि 2016 के बाद से देश में 1.80 करोड़ लोगों की नौकरी गई है।

महिलाओं के लिए
एनसीपी ने तीन तलाक बिल में आवश्यक सुधार करने, संसद में महिलाओं को 33 फीसद आरक्षण देने और विदेशी व्यापार के लिए समग्र नीति व नए निवेश के अनुकूल माहौल बनाने का भी दावा किया है। व्यापारियों को हित में कर संबंधी दुश्वारियों में सुधार, श्रम कानून में सुधार, कर्मचारियों के लिए समान कार्य-समान वेतन और रोजगार के उचित अवसर के लिए आयोग बनाने का वादा किया गया है। जीएसटी के लिए केवल दो स्लैप बनाने का भी पार्टी ने वादा किया है।

अल्पसंख्यकों के लिए
पार्टी ने अल्पसंख्यकों के खिलाफ हुई हिंसा मामलों की जांच को समय के अंदर पूरा करने का आश्वासन दिया है। इसके लिए विशेष अदालत बनाकर, ऐसे मामलों का फास्ट ट्रैक तरीके से जल्द निपाटारा सुनिश्चित किया जाएगा। पार्टी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में लगभग हर वर्ग के लिए कुछ न कुछ वादा करने का प्रयास किया है।

दो जगह जारी किया गया घोषणा पत्र
नेशनल कांग्रेस पार्टी (NCP) ने सोमवार को अपने स्‍टार प्रचारकों की लिस्‍ट जारी कर दी है। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए महाराष्‍ट्र में शरद पवार, प्रफ्फुल पटेल और सुप्रिया सुले को इस लिस्‍ट में जगह मिली है। इसके साथ ही एनसीपी ने लोकसभा के लिए घोषणा पत्र (election manifesto) जारी किया है। पार्टी ने दिल्ली और महाराष्ट्र दोनों जगह अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी किया है। महाराष्ट्र में पार्टी के घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष विधायक दिलीप वालसे पाटिल ने घोषणा पत्र किया है। दिल्ली में राकांपा के महासचिव डीपी त्रिपाठी ने घोषणा पत्र जारी किया है।

गठबंधन में शामिल पार्टियां
बता दें कि महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों के लिए कांग्रेस, एनसीपी, बहुजन विकास अगाड़ी, स्वाभिमानी शेतकारी संगठन, युवा स्वाभिमानी पक्ष के बीच गठबंधन हुआ है। महाराष्‍ट्र कांग्रेस के प्रमुख अशोक चह्वाण के अनुसार कांग्रेस 24 सीटों पर, एनसीपी 20 सीट, बहुजन विकास अगाड़ी 1, स्‍वाभिमान शेतकारी संगठन 2 सीट, युवा स्‍वाभिमानी पक्ष 1 सीट पर चुनाव लड़ेगा। सात चरणों में होने वाले आम चुनाव के पहले चरण का चुनाव 11 अप्रैल को है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.