Move to Jagran APP

यूपी में चली गोली; पश्चिम बंगाल में बंपर वोटिंग लोकसभा चुनाव के पहले चरण की बड़ी गतिविधियां

Lok sabha elections 2019 Phase 1 voting लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण का मतदान संपन्‍न हो गया।

By Tilak RajEdited By: Published: Thu, 11 Apr 2019 06:34 PM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2019 06:34 PM (IST)
यूपी में चली गोली; पश्चिम बंगाल में बंपर वोटिंग लोकसभा चुनाव के पहले चरण की बड़ी गतिविधियां
यूपी में चली गोली; पश्चिम बंगाल में बंपर वोटिंग लोकसभा चुनाव के पहले चरण की बड़ी गतिविधियां

नई दिल्‍ली, जेएनएन। Lok sabha elections 2019 Phase 1 voting लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण का मतदान संपन्‍न हो गया। इस दौरान उत्‍तर प्रदेश में जहां गोलियां चलीं, वहीं महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले के एटापल्ली में एक पोलिंग बूथ के नजदीक नक्सलियों ने आइईडी ब्लास्ट किया है। सात चरणों में हो रहे आम चुनावों के इस प्रथम चरण में 20 राज्यों की कुल 91 सीटों का फैसला मतदाता कर दिया। इनमें आंध्र प्रदेश की सभी 25 लोकसभा सीटों, तेलंगाना की 17, असम की पांच, बिहार की चार, ओडिशा की चार, छत्तीसगढ़ की एक, जम्मू कश्मीर की दो, महाराष्ट्र की सात, अरुणाचल की दो, मणिपुर की दो, मेघालय की दो, नगालैंड-मिजोरम की एक-एक, सिक्किम-त्रिपुरा की एक-एक, उत्तर प्रदेश की आठ, उत्तराखंड की पांच, अंडमान-निकोबार और लक्षद्वीप की एक-एक और पश्चिम बंगाल की दो सीटों पर मतदान हुआ।

loksabha election banner

यूपी में हुई मारपीट, चली गोलियां
मुजफ्फरनगर रतनपुरी के मुस्लिम बहुल गांव टोडा में भाजपा के कार्यकर्ता अनुज गुर्जर का सिर फोड़ दिया। फर्जी मतदान का विरोध करने पर मुस्लिम युवक ने ईंट मारी। मौके पर पुलिस पहुंची। कैराना लोकसभा क्षेत्र के कांधला के गांव रसूलपुर गुजरान में गुरुवार को मतदान के दौरान बड़ा बखेड़ा हो गया। दो ग्रामीणों ने मतदानकर्मियों पर उन्हें वोट न डालने देने और खुद ही एक प्रत्याशी को वोट देने का आरोप लगाया। इसकी जानकारी जब अन्य ग्रामीणों को लगी तो काफी संख्या में वह बूथ पर पहुंच गए और हंगामा शुरू कर दिया। इस दौरान एमएलसी एवं भाजपा नेता विरेंद्र सिंह भी मौके पर पहुंचे। विवाद बढ़ता देख बीएसएफ जवान ने पांच राउंड हवाई फायरिंग की, जिससे हड़कंप मच गया।

पोलिंग बूथ के नजदीक IED ब्‍लास्‍ट
महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले के एटापल्ली में एक पोलिंग बूथ के नजदीक नक्सलियों ने आइईडी ब्लास्ट किया। हालांकि, इस घटना में किसी के घायल होने की खबर नहीं है। इस घटना के बाद कुछ समय के लिए यहां पोलिंग रुक गई। इसके अलावा गढ़चिरौली में शंकरपुर गांव के पास ट्रैक्टर के पलट जाने से तीन लोगों की मौत हो गई, 9 घायल हो गए है। सभी लोग वोट डालने के बाद अपने गांव लौट रहे थे।

पश्चिम बंगाल में 3 बजे तक बंपर वोटिंग
पश्चिम बंगाल में दोपहर 3 बजे तक 69.94 फीसद वोटिंग हुई। इसके कई मायने निकाले जा रहे हैं। मिजोरम में दोपहर 3 बजे तक 55.20% मतदान हुआ। वहीं त्रिपुरा में 3 बजे तक 68.65 फीसद और उत्‍तर प्रदेश में दोपहर 3 बजे तक 50.86 फीसद वोटिंग हुई। नगालैंड में भी मतदाताओं में उत्‍साह देखने को मिल रहा है, वहां 3 बजे तक 68 फीसद मतदान हो चुका है। उधर, तेलंगाना में 48.95 फीसद, असम में 59.5 फीसद और नगालैंड में 55 फीसद मतदान दोपहर 3 बजे तक हो चुका है।

औरंगाबाद में नकली ईवीएम लेकर पहुंचा शख्‍स
औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत नक्सल प्रभावित इलाके देव के ढिबरा थाना क्षेत्र स्थित भलुआहि के समीप नकली ईवीएम के साथ एक व्‍यक्ति सुरेश पासवान को हिरासत में लिया गया है। आरोपित पोलिंग बूथ के बाहर एक राजनीतिक दल को वोट देने को लेकर मतदाताओं को जानकारी दे रहा था। नकली ईवीएम को इस तरह बनाया गया है कि इसमें असली ईवीएम की तरह बटन दबाने पर आवाज आती है।

उमर अब्‍दुल्‍ला के आरोप
उमर अब्दुल्ला के ट्वीट पर पुंछ (जम्मू और कश्मीर) के जिला चुनाव अधिकारी ने कहा कि शाहपुर में कांग्रेस के बटन के साथ समस्था थी जिस कारण हमारे कर्मचारियों ने मशीन को बदल दिया। एक अन्य मतदान केंद्र पर भाजपा का बटन काम नहीं कर रहा था, हमने उसे भी बदल दिया।

संजीव बालियान का बुर्के पर सवाल?
केंद्रीय मंत्री और मुजफ्फरनगर से भाजपा उम्‍मीदवार डॉक्टर संजीव बालियान ने कहा कि बुर्के में जो महिलाएं मतदान करने आ रही हैं, उनकी पहचान नहीं की जा रही। ऐसे में फर्जी वोटिंग हो सकती है। अगर इस मुद्दे को गंभीरता से नहीं लिया गया, तो मैं री-पोलिंग की मांग करूंगा। संजीव बालियान ने आरोप लगाया है कि बुर्के में महिलाओं की जांच नहीं की जा रही है, इस पर जवाब देते हुए अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी बीआर तिवारी ने कहा कि यदि कोई महिला घूंघट या बुर्के में है तो हमारे पास महिला अधिकारी है जो कि उनकी पहचान सत्यापित करती हैं और उसके बाद ही उन्हें मतदान करने देती हैं। इस तरह की कोई घटना हमारे संज्ञान में नहीं आई है।

दंतेवाड़ा में नक्‍सली हमले पर भारी पड़ा मतदाताओं का उत्‍साह
छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में मतदान को लेकर गजब का उत्‍साह देखने को मिला। मतदान के लिए भारी संख्या में पहुंचे ग्रामीण। आपको बता दें कि 9 अप्रैल को दंतेवाड़ा में एक नक्सली हमले में भाजपा विधायक भीमा मंडावी और 4 सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई थी।

योगगुरु को फिर याद आई राष्‍ट्रीय सुरक्षा
हरिद्वार में योगगुरु बाबा रामदेव ने किया मतदान। उन्‍होंने कनखल के दादूबाग स्थित मतदान केंद्र पर मतदान किया। इस दौरान उनके साथ पोलिंग बूथ पर आचार्य बालकृष्ण भी मौजूद थे। रामदेव ने देश के साथ विश्वासघात करने वालों के खिलाफ मतदान की अपील। उन्‍होंने कहा कि मतदातओं को देश की सुरक्षा करने वालों का समर्थन करना चाहिए।

जुमई में मतदाताओं ने किया चुनाव का बहिष्‍कार
जमुई संसदीय क्षेत्र के शेखपुरा विधान सभा के बूथ नंबर 95 ओठमा गांव में लोगों ने सड़क और पानी की समस्या को लेकर वोट बहिष्कार किया। जमुई के तरी दाबिल बूथ संख्या 232 पर लगभग 1300 मतदाताओं ने वोट का बहिष्कार किया है। नवादा में अबतक चार बूथों पर वोट बहिष्कार की सूचना मिली है। नवादा के शेखपुरा विधानसभा अंतर्गत सुजावलपुर में बूथ नंबर 20 पर काफी कम मतदान हो रहा है। गदबदिया व सुजावलपुर के ग्रामीण सड़क नही रहनेके कारण वोट देने नही पहुंच पा रहे हैं।

कश्‍मीरी पंडितों के लिए स्‍पेशल बूथ
जम्‍मू-कश्‍मीर के ऊधमपुर में बारामूला सीट के लिए कश्मीरी पंडितों के लिए बना बूथ अलग ही नजर आ रहा है। इसे रंग-बिरंगे गुब्‍बारों से सजाया गया है। इस बूथ पर सुरक्षा के मद्देनजर कड़े इंतजाम किए गए हैं।

विधायक ने EVM तोड़ी
जनसेना के विधायक मधुसूदन गुप्‍ता ने आंध्र प्रदेश में अनंतपुर जिले के गूटी पोलिंग बूथ पर वोटिंग मशीन को तोड़ दिया। गुप्‍ता को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इस घटना के बाद मतदान कुछ समय के लिए रोक दिया गया।

जगनमोहर बोले- मतदाताओं में भय नहीं
वाइएसआर प्रमुख जगन मोहन रेड्डी ने वोट डालने के बाद मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि मुझे पूरा विश्‍वास है लोग बदलाव चाह रहे हैं। मतदाता बिना की भय के वोटिंग कर रहे हैं। बता दें कि आंध्र में लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव भी हो रहे हैं। जगन मोहन रेड्डी की पार्टी का मुकाबला चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी से है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील
मतदाताओं से अपील करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोकसभा चुनावों के लिए आज पहले चरण का मतदान है। सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि लोकतंत्र के इस महोत्सव में जरूर हिस्सा लें। अधिक-से-अधिक संख्या में मतदान करें। पहले मतदान, फिर जलपान!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.