Move to Jagran APP

लोकसभा चुनाव: EC ने अधिकारियों के ट्रांसफर-पोस्टिंग को लेकर लिखा खत

लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनज़र चुनाव आयोग ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों तथा मुख्य चुनाव अधिकारियों को अधिकारियों के ट्रांसफर तथा पोस्टिंग के संदर्भ में खत लिखे हैं।

By Tilak RajEdited By: Published: Mon, 28 Jan 2019 01:04 PM (IST)Updated: Mon, 28 Jan 2019 01:53 PM (IST)
लोकसभा चुनाव: EC ने अधिकारियों के ट्रांसफर-पोस्टिंग को लेकर लिखा खत
लोकसभा चुनाव: EC ने अधिकारियों के ट्रांसफर-पोस्टिंग को लेकर लिखा खत

नई दिल्‍ली, एएनआइ। साल 2019 राजनीतिक दृष्टि से काफी उथल-पुथल वाला रहने की संभावना है। इसकी वजह है, लोकसभा चुनाव के साथ कई राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनाव। ऐसे में राजनीतिक दलों के साथ-साथ चुनाव आयोग ने भी कमर कसनी शुरू कर दी है। लोकसभा चुनाव 2019 तथा आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र चुनाव आयोग ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों तथा मुख्य चुनाव अधिकारियों को अधिकारियों के ट्रांसफर तथा पोस्टिंग के संदर्भ में खत लिखे हैं।

loksabha election banner

गृह जिले में नहीं होगी अफसर की तैनाती
चुनाव आयोग ने लिखा है, कि लोकसभा का कार्यकाल 3 जून, आंध्र प्रदेश विधानसभा का 18 जून, अरुणाचल प्रदेश का 1 जून, ओडिशा का 11 जून और सिक्किम में विधानसभा का टर्म 27 मई को पूरा हो रहा है। आयोग ने कहा है कि जिस प्रदेश में चुनाव होते हैं, वहां अफसरों की तैनाती के नियम हैं। ऐसे प्रदेशों में अफसर अपने गृह जिले में तैनात नहीं रह सकता है और ना ही एक जगह पर चार साल से ज्यादा वक्त से उसकी पोस्टिंग होनी चाहिए।

अफसरों की पोस्टिंग में फेरबदल चुनाव आयोग ने लिखा है कि जो अफसर अपने गृह जिलों में तैनात है, उनके ट्रांसफर किए जाएंगे। अगर अफसर किसी एक ही जिले में बीते चार सालों में से तीन साल रहा है या फिर 31 मई 2019 से पहले तीन साल पूरे कर रहा है तो उसकी पोस्टिंग जारी नहीं रहेगी। ऐसे में ये सुनिश्चित किया जाए कि डीईओ/आरओ/एआरओ/पुलिस इंस्पेक्टर/सब-इंस्पेक्टर और इससे ऊंची पोस्ट के अधिकारियों पर ये नियम लागू होंगे।
मार्च में हो सकती है चुनाव की घोषणा
बता दें कि इस साल देश में लोकसभा के चुनाव होने हैं। माना जा रहा है कि मार्च में आम चुनावों को लेकर चुनाव आयोग घोषणा कर सकता है। लोकसभा के साथ-साथ आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडीशा और सिक्किम में विधानसभा चुनावों का भी ऐलान किया जा सकता है।
 

पीएम दौरे के बाद जम्‍मू-कश्‍मीर जाएगी चुनाव आयोग की टीम
राज्य में लोकसभा और विधानसभा चुनाव करवाने की तैयारियों का जायजा लेने के लिए आने वाली भारतीय चुनाव आयोग की टीम का दौरा टल गया है। भारतीय चुनाव आयोग की टीम को 27 और 28 जनवरी को दो दिवसीय दौरे पर आना था। विश्वस्त सूत्र बताते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन फरवरी को राज्य दौरे पर आ रहे हैं। इसलिए इस समय राज्य प्रशासन पूरी तरह प्रधानमंत्री के दौरे की तैयारियों में जुटा हुआ है।

भारतीय चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा के नेतृत्व में टीम को दो दिवसीय दौरे के दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी शैलेंद्र कुमार, प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों से मिल कर चुनावी तैयारियों का जायजा लेना था। अब यह टीम प्रधानमंत्री के दौरे के बाद आएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.