Move to Jagran APP

भाजपा से दो-दो हाथ करेंगे नवीन पटनायक, इस वजह से नहीं हुआ गठबंधन, जानें क्या है नरम-गरम रणनीति

Lok Sabha Election 2024 ओडिशा में भाजपा और बीजद के बीच गठबंधन परवान नहीं चढ़ा है। अब दोनों दल एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव मैदान में होंगे। भाजपा की नजर लोकसभा चुनाव में सीटें बढ़ाने पर हैं। वहीं नवीन पटनायक नई रणनीति के तहत चुनाव अभियान में जुटे हैं। इससे पहले 1998 से 2009 तक दोनों दलों में गठबंधन रह चुका है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Published: Sat, 23 Mar 2024 06:25 PM (IST)Updated: Sat, 23 Mar 2024 06:25 PM (IST)
भाजपा से दो-दो हाथ करेंगे नवीन पटनायक, इस वजह से नहीं हुआ गठबंधन, जानें क्या है नरम-गरम रणनीति
लोकसभा चुनाव 2024: सधे कदमों के साथ भाजपा से दो-दो हाथ करेंगे नवीन पटनायक। (फाइल फोटो)

उत्तम नाथ पाठक, जमशेदपुर। ओडिशा में गठबंधन की चर्चाओं पर विराम लगने के बाद भाजपा और बीजू जनता दल (बीजद) ने चुनावी मैदान में अलग-अलग मोर्चा संभाल लिया है। बीजद एक बार फिर अपनी उसी रणनीति के साथ आगे बढ़ रही है, जिसमें राष्ट्रीय मुद्दों पर तो वह मोदी सरकार का साथ देती है, लेकिन जमीनी राजनीति में दो-दो हाथ भी करती है। वक्त के हिसाब से कहीं नरम तो कहीं गरम रुख बीजद को देश के अन्य राज्यों के क्षेत्रीय दलों से अलग कतार में खड़ा करता है।

loksabha election banner

विपक्षी के साथ भी राजनीतिक संतुलन साधने का अवसर देता है। 2024 का चुनाव करीब आते-आते भाजपा और बीजद भले ही गठबंधन के प्रयास में दिखे हों, लेकिन बीजद पिछले कुछ वर्षों से राजग और आईएनडीआईए दोनों से समान दूरी बनाकर चल रहा है।

भाजपा ने तय किया 16 सीटों पर जीत का लक्ष्य

ओडिशा देश के उन पांच राज्यों में शामिल है, जहां लोकसभा के साथ ही विधानसभा चुनाव भी हो रहे हैं। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में एक सीट से बढ़कर आठ सीटों पर काबिज हुई भाजपा का आत्मविश्वास इस बार और बढ़ा हुआ है। भाजपा इस बार यहां 21 में 16 सीटें जीतने का लक्ष्य तय कर चुकी है।

नवीन पटनायक के सामने दोहरी चुनौती

उधर, पिछले ढाई दशक से प्रदेश की सत्ता में बरकरार बीजद प्रमुख नवीन पटनायक की राजनीतिक बादशाहत को इस बार लोकसभा के साथ ही विधानसभा चुनाव में भी कड़ी चुनौती देने का उत्साह भाजपा में दिखाई दे रहा है।

2019 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ओडिशा की 147 में से 23 सीटें जीतकर कांग्रेस को पीछे धकेलते हुए राज्य की प्रमुख विपक्षी पार्टी बन गई। इस बार भाजपा प्रदेश की सत्ता तक पहुंचने के लिए भी जोर लगा रही है। पार्टी यहां बहुमत हासिल करने का दावा कर रही है।

यह रही गठबंधन नहीं हो पाने की वजह

बताया जा रहा है कि गठबंधन में जो सीटें भाजपा को देने पर बीजद तैयार था, उनसे भाजपा संतुष्ट नहीं थी। इसके अलावा भाजपा से गठबंधन को लेकर बीजद में अंतर्विरोध भी सामने आ रहे थे। बड़ी संख्या में पार्टी के नेता इसके विरोध में थे। उधर, भाजपा के कुछ नेता यह प्रचारित कर रहे थे कि बीजद उनसे गठबंधन का इच्छुक है। इस पर बीजद ने आपत्ति जताई थी।

भाजपा को इतनी सीटें देना चाहती थी बीजद

भाजपा सूत्रों का कहना है कि बीजद ने 23 में 11 लोकसभा सीटें भाजपा को देने की पेशकश की थी, जबकि वह अकेले अपने दम पर इससे ज्यादा सीटें जीत सकते हैं। वहीं विधानसभा चुनाव में भी 147 सीटों में भाजपा को बीजद 30-35 सीटें ही देने को तैयार था।

11 साल रहा दोनों दलों में गठबंधन

उल्लेखनीय है कि ओडिशा में भाजपा और बीजद अगर इस बार साथ लड़ते तो 15 वर्ष बाद दोनों पार्टियां एक साथ दिखाई देतीं। 1998 से लेकर 2009 तक भाजपा और बीजद साथ थे। केंद्र में अटल बिहारी बाजपेयी की सरकार में नवीन पटनायक इस्पात व खान मंत्री रह चुके हैं।

1998 के लोकसभा चुनाव में भाजपा-बीजद गठबंधन ने 21 में से 17 लोकसभा सीटें जीती थीं। इसके बाद 1999 में हुए चुनाव में इस गठबंधन को 19 सीटें मिलीं। 2004 के लोकसभा चुनाव में गठबंधन ने ओडिशा की 21 सीटों में से 18 पर जीत दर्ज की थी।

वक्त के हिसाब से रणनीति

राज्य में राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता के बावजूद नवीन पटनायक ने राष्ट्रीय महत्व के कई मुद्दों व अवसरों पर मोदी सरकार का समर्थन किया है। वर्ष 2009 में नवीन पटनायक के एनडीए से अलग होने के बाद से ओडिशा में भाजपा और बीजद आमने-सामने हैं। वर्ष 2014 में नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र में सरकार बनने के बाद भाजपा ने ओडिशा में आक्रामक रणनीति बनाई और कांग्रेस को विपक्ष से बेदखल कर दिया।

जब भाजपा ने कराया ताकत का अहसास

वहीं, 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने अकेले आठ सीटें जीतकर अपनी ताकत का अहसास कराया। इस चुनावी जंग के बीच नवीन पटनायक ने मंझे हुए राजनेता की तरह केंद्र से निकटता भी बनाए रखी। उन्होंने नरेन्द्र मोदी को संसद में नोटबंदी, कश्मीर से 370 हटाने के विधेयक, नागरिकता संशोधन अधिनियम, जीएसटी बिल और दिल्ली अधिनियम बिल सहित तमाम मौकों पर समर्थन दिया तो आईएनडीआईए की गोलबंदी से भी पटनायक ने खुद को अलग रखा है।

राम लहर पर भी नजर

बीजद यह मानती है कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा उत्सव के बाद भाजपा के पक्ष में हिंदू वोटों का ध्रुवीकरण हो सकता है। इसके लिए भी पटनायक ने पहले से जवाबी तैयारी कर रखी है। 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के समय ही पटनायक ने पुरी में जगन्नाथ कॉरिडोर का शुभारंभ किया।

पूरा देश जब राममय हो रहा था, उस वक्त ओडिशा में जगह-जगह जय जगन्नाथ के उद्घोष के साथ आयोजन हो रहे थे। उसी दौरान देशभर से धार्मिक संतों को पुरी लाकर भगवान जगन्नाथ के उत्सव का भव्य आयोजन कर पटनायक ने हिंदुत्व लहर का रुख भी अपनी ओर करने की कोशिश की।

अभी यह है संख्या बल

ओडिशा में लोकसभा की 21 और विधानसभा की 147 सीटें हैं। वर्तमान में यहां बीजद के 12 सांसद और 112 विधायक हैं, जबकि भाजपा के आठ सांसद व 23 विधायक हैं। कांग्रेस के एक सांसद और नौ विधायक हैं।

यह भी पढ़ें: जब वसुंधरा राजे के खिलाफ भाई ने उतारा प्रत्याशी, आंसुओं ने बदला समीकरण; नतीजे आने पर सब हैरत में पड़ गए

यह भी पढ़ें: क्या असम में परिसीमन से बिगड़ेगा सियासी दलों का खेल? भाजपा के सामने चुनौती, विपक्ष की असली परीक्षा, जानें हर सीट का समीकरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.