नई दिल्ली  [ जागरण स्पेशल]। लोकसभा चुनाव के तहत देशभर में 542 संसदीय सीटों हुए मतदान की गिनती गुरुवार को सुबह आठ बजे शुरू हुई। पहली बार ईवीएम गणना के साथ मतदाता सत्यापित पेपर ऑडिट पर्चियों (वीवीपैट) का मिलान किए जाने के कारण, देर शाम तक परिणाम आने की संभावना है। 2019 का लोकसभा चुनाव सात चरणों में लड़ा गया। 11 अप्रैल को पहले चरण के लिए वोट डाले गए तो 19 मई को आखिरी चरण का मतदान हुआ। पहले चरण में 91, दूसरे में 97, तीसरे में 117, चौथे में 71, पांचवें में 51 और छठे-सातवें में 59-59 सीटों पर वोट डाले गए। 543 सीटों में से कुल 542 सीटों पर ही मतदान हो पाया था, तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर सुरक्षा कारणों की वजह से मतदान टाला गया था।

हल्द्वानी में कांग्रेस के दिग्‍गज नेता हरीश रावत मतगणना स्‍थल पर पहुंचे।

वोटो की गिनती की तैयारी। आजमगढ सदर संसदीय सीट। इस सीट पर 15 प्रत्याशियो की किस्मत ईवीएम में कैद है।  इसमें सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के अलावा भाजपा के दिनेश लाल याद निरहुआ भी है।

धनबाद : कृषि बाजार में 8 बजे सुबह से धनबाद लोकसभा क्षेत्र के वोटिंग की गिनती शुरू होगी। मतगणना को लेकर प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है। मतगणना के लिए पोलिंग एजेंट अंदर प्रवेश कर रहे हैं। मतगणना केंद्र के बाहर पोलिंग एजेंट्स की लंबी लाइन लगी हुई। पुलिस पूरी तरह जांच कर अंदर प्रवेश करने दे रही है। मोबाइल ले जाना पूरी तरह प्रतिबंधित है। खैनी गुटखा तक नहीं ले जाना दिया जा रहा है।

कर्नाटक से जद (एस) मांड्या के उम्मीदवार निखिल कुमारस्वामी ने मतगणना शुरू होने से पहले म्याऊ में चामुंडेश्वरी मंदिर में पूजा अर्चना की।

झारखंड के गिरिडीह में मतगणना केंद्र में काउंटिंग के लिए पहुंचे प्रत्‍याशियों के अभिकर्ता।

श्रावस्ती। वोटो की गिनती शुरू होने से पूर्व सुबह प्रशासनिक और पुलिस अफसरों ने मतगणना स्थल (कलेक्ट्रेट परिसर) और परिसर के बाहर का लिया जायजा, तैयारियों को परखा।

अंबेडकरनगर के राजकीय इंजीनियरिंग कालेज में बने मतगणना केंद्र में प्रवेश के लिए कतार में लगे कर्मचारी व प्रत्याशियों के अभिकर्ता।

उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिला मतगणना स्थल पर अपने सिपाहियों को जरूरी निर्देश देते एसपी अनुराग वत्स।

लखनऊ में मतगणना स्थल पहुंचने से पहले  हनुमान जी के दर्शन करते कांग्रेस प्रत्याशी तनुज पुनिया।

बहराइच में मतगणना स्थल का निरीक्षण करते कमिश्नर महेंद्र सिंह व डीआईजी राकेश कुमार सिंह।

प्रतापगढ़ लोक सभा : महुली मंडी गेट पर मतगणना कार्मिकों और पार्टियों के एजेंटों की लंबी कतार,8 बजे से शुरू होगी मतगणना मंडी गेट पर अफसरों की टीम व भारी पुलिसकर्मी तैनात, प्रतापगढ़ लोकसभा के 8 प्रत्याशियो की भाग्य का आज होगा फैसला। साथ ही कौशाम्बी लोकसभा की दो विधानसभा की काउंटिंग भी होगी।

मेरठ कताई मिल मतगणना स्थल को जाने वाले रास्ते पर जगह जगह चेकिंग अभियान चलाया गया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Pokhriyal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप