नई दिल्ली, प्रेट्र। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 15 राज्यों की 117 सीटों पर आज वोट डाले जाएंगे। इसमें त्रिपुरा ईस्ट की सीट भी शामिल है, जहां दूसरे चरण में 18 अप्रैल को मतदान होना था। लेकिन कानून-व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए चुनाव आयोग ने मतदान को तीसरे चरण के लिए टाल दिया था।

तीसरे चरण में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, लालकृष्ण आडवाणी और वित्त मंत्री अरुण जेटली समेत कई वीवीआइपी मतदाता भी हैं, जो देश के अलग-अलग लोकसभा क्षेत्रों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 19 मई तक मतदान के सात चरणों में लोकसभा की 543 सीटों के लिए चुनाव होंगे। नतीजे 23 मई को आएंगे।

तीसरे चरण में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की किस्मत का फैसला भी हो जाएगा। शाह गुजरात की गांधीनगर सीट और गांधी केरल की वायनाड लोकसभा सीट से प्रत्याशी हैं। प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह के सामने जहां गुजरात की सभी 26 सीटों पर अपनी जीत को बनाए रखने की चुनौती है, वहीं राहुल गांधी पर वायनाड से अपनी जीत के साथ ही केरल में पार्टी के प्रदर्शन में सुधार लाने की जिम्मेदारी भी है।

2014 के चुनाव में तीसरे चरण की 117सीटों में से राजग को आधी से ज्यादा सीटों पर जीत मिली थी। राजग के खाते में 67 सीटें आई थीं। अकेले भाजपा को 62 सीटों पर जीत मिली थी, और शिवसेना को चार और एलजेपी को एक सीट पर कामयाबी मिली थी। जबकि यूपीए के हिस्से में 26 सीटें आई थीं, जिनमें से 16 सीटें कांग्रेस के पास थी।

मोदी-आडवाणी करेंगे मतदान

तीसरे चरण में कई दिग्गज प्रत्याशी हैं तो कई वीवीआइपी मतदाता भी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में रणिप इलाके में एक स्कूल में बने मतदान केंद्र पर अपना वोट डालेंगे।

भाजपा के वरिष्ठ नेता आडवाणी भी गांधीनगर लोकसभा सीट के लिए खानपुर इलाके में बने बूथ पर मतदान करेंगे। आडवाणी यहीं से सांसद हैं, इस बार भाजपा अध्यक्ष अमित शाह यहां से मैदान में हैं। अमित शाह नारणपुरा इलाके में बने मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली भी गांधीनगर लोकसभा सीट के लिए एसजी हाईवे पर स्थित एक कॉलेज में बने बूथ पर वोट डालेंगे।

आखिरी चरण के लिए अधिसूचना जारी

चुनाव आयोग ने सोमवार को लोकसभा चुनाव के सातवें व आखिरी चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी। आखिरी चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 59 सीटों पर 19 मई को मतदान होगा।

अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 29 अप्रैल तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। 30 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। जबकि, 2 मई तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे।

 कहां, कितनी सीटों पर मतदान

गुजरात- 26

केरल- 20

महाराष्ट्र- 14

कर्नाटक - 14

 उत्तर प्रदेश-10

छत्तीसगढ़ - 7

ओडिशा- 6

बिहार- 5

पश्चिम बंगाल- 5

असम - 4

 गोवा- 2

जम्मू-कश्मीर- 1

दादर नागर हवेली-1

दमन दीव -1

त्रिपुरा-1

Posted By: Sanjeev Tiwari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप