भोपाल, नईदुनिया ब्यूरो। लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम जारी होने के साथ ही समाजवादी पार्टी में तीन सीटों को लेकर टिकट के दावेदारों में होड़ लगी है। प्रदेश में बसपा के साथ चुनावी गठबंधन में सपा ने बालाघाट, खजुराहो और टीकमगढ़ सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारने का निर्णय लिया है। पार्टी के प्रदेश प्रभारी का कहना है कि अगले सप्ताह तक टिकट का फैसला कर लिया जाएगा। बालाघाट में पूर्व सांसद कंकर मुंजारे ने भी दावेदारी की है। बसपा और सपा दोनों के साथ ही कांग्रेस के चुनावी गठबंधन का मामला ठंडा पड़ गया है।

दोनों ही दल प्रदेश की 29 सीटों का बंटवारा कर चुके हैं, सपा ने अपने जनाधार वाली बालाघाट, खजुराहो और टीकमगढ़ सीटों पर प्रत्याशी खड़े करने का एलान किया है। बाकी 26 सीटें बसपा के लिए छोड़ दी हैं, तीनों सीटों पर टिकट के लिए दावेदार लॉबिंग में जुटे है। सपा मुख्यालय लखनऊ पहुंचकर दावेदारों ने अपने आवेदन दे दिए हैं। वर्ष 2009 के चुनाव में इन सीटों पर सपा की ओर से जो प्रत्याशी मैदान में उतरे थे, वे फिर से अपनी दावेदारी जता रहे हैं। पिछली बार बालाघाट में सपा प्रत्याशी अनुभा मुंजारे को 99 हजार 392 वोट मिले थे, जबकि बसपा के योगेश लालजी समरीते को 46 हजार 345 वोट मिले थे। इस बार यहां बसपा ने सपा प्रत्याशी को अपना समर्थन देने का एलान किया है।

...तो दे सकते हैं कड़ी टक्कर

सपा का आकलन है कि तीनों सीटों पर उसका और बसपा के जनाधार को मिला दें तो वह भाजपा और कांग्रेस को कड़ी टक्कर देने की स्थिति में आ जाएगी। टीकमगढ़ पर पिछले आम चुनाव में सपा प्रत्याशी डॉ. अंबरीश कुमार अहिरवार को 47 हजार 497 और बसपा के सेवक राम अहिरवार को 23 हजार 975 वोट मिले थे। खजुराहो सीट पर बसपा के रामलखन सिंह ने 60,368 वोट हासिल कर लिए थे, सपा के सिद्धार्थ सुखलाल कुशवाह को 40,070 वोट मिले थे।

विचार-विमर्श का दौर जारी

सपा के प्रदेश प्रभारी जगदेव यादव ने बताया कि टिकटों को लेकर पार्टी में विचार-विमर्श का दौर जारी है। बसपा प्रमुख मायावती और सपा प्रमुख अखिलेश यादव के बीच भी सीटों के तालमेल के संदर्भ में बुधवार को भी महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई थी। उन्होंने बताया कि मप्र में तीनों सीटों पर टिकट के लिए कई दावेदारों के आवेदन आ चुके हैं। अगले सप्ताह तक प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया पूरी होने की संभावना है। उधर बसपा के प्रदेश अध्यक्ष डीपी चौधरी ने बताया कि 26 सीटों पर बसपा अपने प्रत्याशी खड़े करेगी। हर सीट पर औसत रूप से चार-पांच दावेदारों के आवेदन मिले हैं।

सपा मंडला सीट पर लड़ सकती है

बसपा प्रदेश अध्यक्ष ने संभावना जताई कि बालाघाट के बजाय सपा मंडला सीट पर चुनाव लड़ सकती है, लेकिन सपा प्रदेश प्रभारी ने ऐसी कोई संभावना से इनकार कर दिया। उन्होंने बताया कि दोनों पार्टी प्रमुखों के बीच पहले ही सब तय हो चुका है। अब परिवर्तन की संभावना नहीं है।

Posted By: Sanjay Pokhriyal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप