Move to Jagran APP

LokSabha Election 2019: प्रचार में खूब होंगी एयर स्ट्राइक्स, एयर स्ट्रीपों पर रहेगी लैंडिंग की 24x7 व्यवस्था

चुनाव प्रचार के लिए प्रायः सभी लोकसभा क्षेत्रों में सभी राजनीतिक दलों के बड़े नेताओं का दाैरा होगा। ये नेता ज्यादातर हवाई सफर करेंगे। हेलीकॉप्टर से उड़ कर आएंगे और जाएंगे।

By mritunjayEdited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 06:45 PM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 06:45 PM (IST)
LokSabha Election 2019: प्रचार में खूब होंगी एयर स्ट्राइक्स, एयर स्ट्रीपों पर रहेगी लैंडिंग की 24x7 व्यवस्था
LokSabha Election 2019: प्रचार में खूब होंगी एयर स्ट्राइक्स, एयर स्ट्रीपों पर रहेगी लैंडिंग की 24x7 व्यवस्था

धनबाद, जेएनएन। अबकी लोकसभा चुनाव में सिर्फ जमीनी स्तर पर ही युद्ध नहीं होंगे। हवाई हमले भी खूब होंगे। दूर-दराज के क्षेत्रों में दिन तो दिन रात में भी विमान और हेलीकॉप्टरों की लैडिंग और टेकऑफ होगी। इसे देखते हुए तैयारी शुरू कर दी गई है। 

loksabha election banner

चुनाव प्रचार के लिए प्रायः सभी लोकसभा क्षेत्रों में सभी राजनीतिक दलों के बड़े नेताओं का दाैरा होगा। ये नेता ज्यादातर हवाई सफर करेंगे। हेलीकॉप्टर से उड़ कर आएंगे और जाएंगे। ऐसे में एयरपोर्ट व एयरस्ट्रीप की सुरक्षा बेहद अहम हो जाती है। झारखंड में रांची, जमशेदपुर और बोकारो में छोड़कर कहीं भी रात में लैडिंग की व्यवस्था नहीं है। जिलों में स्थित एयरस्ट्रीप पर रात में आपातकालीन लैडिंग की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में  झारखंड के तमाम नन ऑपरेशनल एयरपोर्ट व एयर स्ट्रीप के रख रखाव को लेकर प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। सरकार के विशेष सचिव ने सभी जिलों के उपायुक्तों को पत्र जारी कर इस संबंध में तुरंत हवाई अड्डों पर बेहतर व्यवस्था करने को कहा है। इस बाबत विशेष शाखा ने भी व्यवस्था करने की सिफारिश की  है।विशेष शाखा की रिपोर्ट के यह लिखा गया है कि प्रधानमंत्री सहित अन्य प्रमुख व्यक्तियों तथा उच्च सुरक्षा प्राप्त व्यक्तियों का लोकसभा चुनाव निर्वाचन के संदर्भ में परिभ्रमण के आलोक में है। एयरपोर्ट पर विशेष व्यवस्था करने के लिए कहा गया है ताकि आपातकाल के दौरान वहां संध्या होने पर भी जहाज को उतार जा सके। इसके लिए वहां लाइट की व्यवस्था जरूरी है। धनबाद के बरवाअड्डा और जहाज टांड़ भौरा में हवाईपट्टी के साथ ही जामाडोबा, बलियापुर और मैथन में हेलीपैड है। उपायुक्त आंजनेयुलु दोड्डे ने एसएसपी, एडीएम विधि व्यवस्था, एसडीओ  व कार्यपालक अभियंता को पत्र लिखकर एयर सट्रीप और हेलीपैड पर आपातकालीन लैंडिग की व्यवस्था करने को कहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.