चाईबासा, जेएनएन। PM MODI in Jharkhand प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के चाईबासा में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर परोक्ष रूप से निशाना साधा। उन्होंने कांग्रेस राज के घपले-घोटालाें की चर्चा की और अपने शासनकाल की उपलब्धियां गिनाई। आइए पढिए प्रधानमंत्री के भाषण की दस प्रमुख बातें।

  1. देश स्थाई और मजबूत सरकार चाहता है। देश मजबूर और रिमोट से चलनेवाला प्रधानमंत्री नहीं चाहता। वे अनाप-शनाप बयानबाजी कर रहे हैं। 21वीं सदी के नौजवान आपको पता है कि देश को एक ही परिवार ने लूटा है। 
  2. पांचवें चरण में ही महागठबंधन के महामिलावटी हाथ-पैर लड़खड़ा रहे हैं। भाजपा की सरकार ने हमेशा से आदिवासी समुदाय के हित में काम किया है। जिन साथियों को अपना पक्का घर मिला है, वो हमें आशीर्वाद दे रहे हैं । जिन परिवारों को बिजली मिली है, वो हमें आशीर्वाद दे रहे हैं। इसलिए, पूरा देश आज कह रहा है, फिर एक बार...मोदी सरकार।
  3. मैं ये दावा नहीं करता कि मैंने कांग्रेस के 70 साल के सारे अन्यायों को खत्म कर दिया है। लेकिन उस अन्याय को बहुत कम करने में मैं जरूर सफल हुआ हूं।
  4. पांच वर्ष पहले झारखंड की चर्चा कोयला घोटाले, राजनीतिक अस्थिरता के लिए होती थी, नक्सलवादी हमलों के लिए होती थी। आज झारखंड की चर्चा गांव-गांव में महिला सशक्तिकरण के लिए, सखी मंडलों के लिए और सशक्त होती हमारी बहनों के सामर्थ्य के लिए हो रही है।
  5. भोपाल में हजारों लोग जो गैस लीक में मर गए थे, और उस समय के प्रधानमंत्री ने जो काम किया था वो सामने आ जाएगा। दम हो तो भोपाल हो, दिल्ली हो, पंजाब हो, उनके मान-सम्मान के मुद्दे पर हो जाए चुनाव। ये मेरी चुनौती है।
  6. मैं नामदार के परिवार और उनके रागदरबारियों, चेले चपाटों को चुनौती देता हूं कि अगर हिम्मत है तो पूर्व प्रधानमंत्री जिन पर बोफोर्स के आरोप हैं, उस मुद्दे पर आइए मैदान पर। अगर आप में हिम्मत है कि उसके मान-सम्मान के मुद्दे पर दिल्ली में चुनाव लड़ते हैं। 
  7. इन महामिलावटी दलों में एक-दूसरे का हर तरह का गुनाह माफ होता है। 50-60 साल से जो दरबारी इन्होंने पाले-पोसे हैं जो इकोसिस्टम तैयार किया है वो इनके हर प्रकार के दाग धोने का काम कर रहे हैं। यहां की कोयला खदानों की कैसे बंदरबांट चलती थी, ये आप सभी ने अनुभव किया है। भारत के इतिहास का सबसे बड़ा कोयला घोटाला कांग्रेस ने देश को दिया है। एक ऐसा मुख्यमंत्री कांग्रेस और उसके महामिलावटियों ने दिया जिसका एकमात्र लक्ष्य घोटाले करना था। 
  8. हमारी सरकार में जनजातीय क्षेत्रों में एकलव्य मॉडल स्कूल खोले जा रहे हैं। जनजाति वीर-वीरांगनाओं की शौर्य गाथाएं नई पीढ़ी को प्रेरित करे, इसके लिए देशभर में स्मारक स्थलों का निर्माण हो रहा है। जब तक मोदी है, जब तक भारतीय जनता पार्टी है, तब तक आदिवासियों के किसी भी वर्ग के साथ अन्याय नहीं होने देगा। जल हो, जन हो, जमीन हो कोई उस पर हाथ नहीं लगा पाएगा ये मैं आपसे वादा करता हूं
  9. ये वही कांग्रेस है जो आज भी चुनाव में देश की आज़ादी के लिए क्रेडिट लेती है। अगर देश को कांग्रेस ने आज़ाद कराया है, तो भगवान बिरसा मुंडा, रानी लक्ष्मीबाई, सरदार भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, नेताजी सुभाषचंद्र बोस, जैसे असंख्य बलिदानियों ने क्या किसी और देश के लिए लड़ाई लड़ी थी।
  10. आज जब ये चौकीदार पाकिस्तान के आतंकियों पर प्रहार कर रहा है, पाकिस्तान को दुनिया में बेनकाब कर रहा है, तब इनको बिच्छू काट जाता है। कहते हैं मोदी आतंकियों की सफाई, मसूद अज़हर पर कार्रवाई और सपूतों की रिहाई- इन सब का क्रेडिट क्यों ले रहा है।

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rakesh Ranjan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप