कोडरमा, [आशीष झा]। Lok Sabha Election 2019 - झारखंड के कोडरमा लोकसभा क्षेत्र के सबसे बड़े शहरी इलाके झुमरीतिलैया के लोग दशकों से पसंदीदा गीत सुनते रहे हैं और विविध भारती के श्रोता इस बात की गवाही आपको कभी भी दे देंगे। चुनाव में भी इनकी फरमाइश जारी है। झुमरी तिलैया की फरमाइश इस बार राष्ट्रीय धुन है। जिससे पूछिए वही इशारों-इशारों में ये बातें कह जाता है। पार्टी का नाम आप समझ सकते हैं।

हालांकि, शहर से बाहर निकलते ही लोकधुन भी बज रही है और कहीं-कहीं शोर भी शानदार है। सियासी मुकाबले में यूं तो तीन किरदार सामने दिख रहे हैं लेकिन तीसरा किसको और कितना नुकसान पहुंचाता है, यह देखने की बात होगी। इस क्षेत्र से अपनी किस्मत आजमा रहीं भाजपा प्रत्याशी अन्नपूर्णा देवी के सामने चुनौती बनकर खड़े हैं दो बार के सांसद व पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी।

इन दोनों के अलावा सीपीआइएमएल के राजकुमार यादव ने मुकाबले को रोमांचक बना दिया है। पिछली बार राजकुमार 2.66 लाख वोट के साथ दूसरे नंबर पर रहे थे। कोडरमा के चुनाव में नंबर एक कौन होगा, यह तो वक्त ही बताएगा लेकिन फिलहाल मुख्य मुकाबले में बाबूलाल मरांडी और अन्नपूर्णा देवी ही हैं। पिछली बार नंबर दो रहे सीपीआइएमएल के राजकुमार यादव के सामने चुनौती है कैडर और बिरादरी के वोटरों को बांधे रखने की।

कोडरमा का कलाकंद पूरे झारखंड में प्रसिद्ध है और इसके निर्माण से लोगों ने लाखों-करोड़ों की कमाई की है। कहते हैं कोडरमा के वातावरण और पानी के बगैर दूसरी जगह पर कलाकंद नहीं बन पाता। एक बार फिर कोडरमा का कलाकंद लोगों के लिए चुनौती बन रहा है। देखने की बात होगी कि यह कलाकंद किसके लिए मिठास भरा सौगात लाता है। ग्रामीण शिवशंकर कहते हैं कि देश बचाने के लिए मोदी तो झारखंड के लिए मरांडी पसंद हैं। फिलहाल बात देश की है।

यह भी पढ़ें : Koderma, Jharkhand Lok Sabha Election 2019: कोडरमा के महासमर में अहम होगा जातिगत समीकरण

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Alok Shahi