नई दिल्ली, जेएनएन। Jaipur Lok Sabha Election Result 2019: जयपुर लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी की ओर से रामचरण बोहरा, कांग्रेस की ओर से ज्योति खंडेलवाल और बीएसपी से उमराव सालोदिया चुनावी मैदान में हैं।  भारतीय जनता पार्टी के रामचरण बोहरा ने जीत दर्ज की है। बीजेपी के रामचरण बोहरा को 924065 और कांग्रेस की ज्योति खण्डेलवाल को 493439 वोट हासिल हुए हैं।

वर्ष 2014 में, राजस्थान राज्य में, जयपुर लोकसभा क्षेत्र से रामचरण बोहरा का निर्वाचन हुआ। उन्हें 863358 वोट मिले। उनकी पार्टी बीजेपी है। उन्होंने महेश जोशी को 539345 वोटों से हराया। निकटतम प्रतिद्वंद्वी की पार्टी कांग्रेस थी। 2014 में कुल 66।35 प्रतिशत वोट पड़े।

जयपुर, राजस्थान के 25 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में से एक है। ये राजस्थान का बेहद खूबसूरत शहर है। इसे पिंक सिटी के नाम से भी जाना जाता है। जयपुर राजस्थान की राजधानी भी है। इसके अंदर 9 विधानसभा क्षेत्र आते हैं। 1952 में यहां पहली बार लोकसभा चुनाव हुआ था जिसमें भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के दौलत माल विजयी रहे थे। इस शहर की स्थापना 1728 में आमेर के महाराजा जयसिंह द्वितीय ने की थी। जयपुर अपनी समृद्ध भवन निर्माण-परंपरा, सरस-संस्कृति और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है। जयपुर शहर की पहचान यहां के महलों और पुराने घरों में लगे गुलाबी धौलपुरी पत्थरों से होती है।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Mohit Pareek

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप