नई दिल्ली, जेएनएन। Hoshiarpur Lok Sabha Election Result 2019 Live: होशियारपुर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के सोम प्रकाश ने 46,992 वोटों से जीत हासिल करने में कामयाबी प्राप्त की है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के डॉ. राजकुमार छब्बेवाल को शिकस्त दी। पूर्व नौकरशाह सोम प्रकाश को 421320 और डॉ. चब्बेवाल को 3,69,719 वोट मिले। 128215 वोटों के साथ बहुजन समाज पार्टी के खुशी राम तीसरे स्थान पर रहे। आप के रवजोत सिंह को मात्र 44,207 वोट मिले।

वर्ष 2014 में, पंजाब राज्य में, होशियारपुर लोकसभा क्षेत्र से विजय सांपला का निर्वाचन हुआ. उन्हें 346643 वोट मिले. उनकी पार्टी बीजेपी है. उन्होंने मोहिंदर सिंह केपी को 13582 वोटों से हराया. निकटतम प्रतिद्वंद्वी की पार्टी कांग्रेस थी. 2014 में कुल 64.74 प्रतिशत वोट पड़े. 

होशियारपुर लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र पंजाब के 13 संसदीय क्षेत्रों में से एक है। इस लोकसभा क्षेत्र में नौ विधानसभा क्षेत्रों को शामिल किया गया है। यहां पर नगर निगम समेत सभी प्रशासनिक कार्यालय होने के कारण यह जिले का केंद्र है। इस क्षेत्र की ऐतिहासिकता की गवाही देता ढोलबाहा किला आज भी मुस्तैरदी से खड़ा हुआ है। इस इलाके में प्राकृतिक सौंदर्य खूब है। यहां का तखनी रेहमापुर वाइल्ड लाइफ सेंक्चुरी जंगली जीवों का घर है। यह पर्यटकों का सबसे ज्यादा पसंदीदा पिकनिक स्पॉट है। यहां का शीशमहल गुरुद्वारा और कमाही देवी मंदिर धार्मिक रूप से बेहद महत्वपूर्ण जगहों में शामिल हैं। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Vineet Sharan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप