Move to Jagran APP

महाराज के गढ़ गुना-शिवपुरी सीट में क्‍या इस बार खिलेगा कमल या हाथ होगा और मजबूत

राजमाता विजयाराजे सिंधिया माधवराव सिंधिया और फिर ज्योतिरादित्य सिंधिया का रहा वर्चस्व।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Thu, 09 May 2019 09:22 AM (IST)Updated: Thu, 09 May 2019 09:22 AM (IST)
महाराज के गढ़ गुना-शिवपुरी सीट में क्‍या इस बार खिलेगा कमल या हाथ होगा और मजबूत
महाराज के गढ़ गुना-शिवपुरी सीट में क्‍या इस बार खिलेगा कमल या हाथ होगा और मजबूत

धु्रव झा, गुना। मध्य प्रदेश के गुना-शिवपुरी संसदीय सीट पर अब तक सिंधिया घराने का कब्जा रहा है। पहले राजमाता विजयाराजे सिंधिया, फिर माधवराव सिंधिया और अब ज्योतिरादित्य सिंधिया इस सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। यहां दल से ज्यादा सिंधिया परिवार मायने रखता है, जिसे मतदाता अब तक जिताता

loksabha election banner

आ रहा है। इसकी वजह लोगों के दिलों में ‘महाराज’ की छवि का बरकरार रहना है, तो विकास के लिए भी सिंधिया को जाना जाता है। गुना और शिवपुरी शहर से 2014 के चुनाव में कम वोट मिलने की टीस ज्योतिरादित्य सिंधिया को मानो चुभ रही है। हालांकि, 2019 का चुनाव रोचक हो सकता था, लेकिन भाजपा के प्रत्याशी केपी यादव जनचर्चा में कमजोर उम्मीदवार बताए जा रहे हैं।

वहीं बसपा-सपा गठबंधन के प्रत्याशी लोकेंद्र सिंह राजपूत द्वारा प्रचार के बीच कांग्रेस का हाथ थामने से मुकाबला केवल भाजपा-कांग्रेस के बीच रह गया है। एक ओर कांग्रेस की ओर से ज्योतिरादित्य सिंधिया, उनकी पत्नी प्रियदर्शिनी राजे और प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट सहित सात मंत्री चुनावी मैदान को संभाले हुए हैं, तो भाजपा ने केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सभाएं कराकर माहौल बनाने की कोशिश की है। इसके साथ ही उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की शिवपुरी में सभा हुई है। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भी क्षेत्र में आने वाली हैं। इससे चुनावी माहौल तो बन रहा है, लेकिन मतदाता फिलहाल किसी नतीजे पर पहुंचने की बजाए मोदी के जादू और ‘महाराज’ के गुणगान में उलझा दिख रहा है।

मोदी और महाराज की चर्चा

जब संसदीय क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों का जायजा लिया गया, तो समर्थक तो मोदी और ‘महाराज’ के पक्ष में खुलकर सामने आते दिखे। आम मतदाता से उनकी राय जानना चाही, तो उल्टा सवाल कि आप ही बताओ किसे वोट दें, करते नजर आए।

भाजपा प्रत्याशी में देख रहे मोदी को

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काम और नीतियों को लेकर वोटर की जुबां पर उनका नाम भी बना हुआ है। शहर ही नहीं ग्रामीण क्षेत्रों में भी मोदी-मोदी का नारा गूंज रहा है। दत्या गांव के तोरणसिंह कहते हैं कि मोदी ने अच्छा काम किया है। प्रत्याशी भले ही कोई हो, लेकिन हम तो मोदी को दोबारा पीएम के रूप में देखना चाहते हैं। इसलिए भाजपा प्रत्याशी में ही मोदी को देख रहे हैं।

विकास की बातों के बीच उठ रहे जनता से जुड़े मुद्दे कांग्रेस की ओर से सांसद द्वारा तमाम विकास कार्य गिनाए जा रहे हैं, लेकिन इस बीच लोग जनता से जुड़े मुद्दे भी उठा रहे हैं। गुना के नकुल उपाध्याय कहते हैं कि शहर में ट्रैफिक का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में रिंग रोड की जरूरत है, लेकिन दस सालों से प्रस्ताव कागजों से बाहर नहीं आ सका।

देश में लगी नफरत व असहिष्णुता की आग को हमें एकजुट हो कर प्यार और आपसी सौहार्द की बारिश से बुझाना होगा। समावेशी विकास, समानता और सामाजिक व आर्थिक न्याय, कांग्रेस पार्टी का सबसे बहुमूल्य सिद्धांत सदैव रहा है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया, कांग्रेस प्रत्याशी

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.