नई दिल्ली, जेएनएन। Gorakhpur Lok Sabha Election Result 2019: गोरखुपुर लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्‍याशी रविकिशन शुक्‍ला 717122 वोट पाकर विजेता बन गए हैं। वह तीन लाख से ज्‍यादा वोटों से जीते हैं। यहां से समाजवादी पार्टी के रामभुआल निषाद 415458 वोट पाकर दूसरे स्‍थान पर रहे हैं। कांग्रेस के मधुसूदन त्रिपाठी 22972 वोट पाकर तीसरे स्‍थान पर रहे हैं।

वर्ष 2014 में, उत्तर प्रदेश राज्य में, गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र से योगी आदित्यनाथ का निर्वाचन हुआ। उन्हें 539127 वोट मिले। उनकी पार्टी बीजेपी है। उन्होंने राजमति निषाद को 312783 वोटों से हराया। निकटतम प्रतिद्वंद्वी की पार्टी सपा थी। 2014 में कुल 54.67 प्रतिशत वोट पड़े।

उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल की राजनीति में गोरखपुर लोकसभा सीट की अहम भूमिका है। यह विश्वक प्रसिद्ध गीता प्रेस, गुरु गोरखनाथ मंदिर, गीता वाटिका, टेराकोटा शिल्पस के लिए मशहूर तो है ही, मुंशी प्रेमचंद की कर्मस्थकली, फिराक गोरखपुरी, पं: रामप्रसाद बिस्मिल की शहादत स्थ ली है।

लोकसभा हो अथवा विधान सभा चुनाव, पिछले तीन-चार दशकों से यहाँ का गोरखनाथ मठ इसकी धुरी बना हुआ है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गृहनगर भी गोरखपुर ही है, जो अपने गुरु ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए फिर 1998 से लगातार 2017 तक लोकसभा में इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते रहे हैं।

 हालांकि उनके मुख्यमंत्री बनने के बाद हुए उपचुनाव में यहां भारी उलटफेर देखने को मिला और सपा प्रत्याशी के रूप में प्रवीण निषाद ने बीजेपी प्रत्याशी को चुनावी शिकस्त दी। अब तक हुए 16 लोकसभा चुनावों और एक उपचुनाव में बीजेपी ने सात बार, कांग्रेस ने छह बार, निर्दलीय ने दो बार, हिंदू महासभा ने एक बार और भारतीय लोकदल ने एक बार जीत दर्ज की है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप