नई दिल्ली, जेएनएन। Gandhinagar Lok Sabha Election Result 2019 Live: गुजरात के गांधीनगर से लोकसभा चुनाव 2019 के लिए बीजेपी के अमित शाह ने जीत दर्ज की है। अमित शाह ने 894624 वोट पाकर जीत हासिल की है। वहीं कांग्रेस के डॉ. सी. जे. चावड़ा दूसरे नंबर पर रहे हैं। डॉ. सी. जे. चावड़ा को 337610 वोट मिले हैं।

वर्ष 2014 में गुजरात राज्य में गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र से लालकृष्ण आडवाणी का निर्वाचन हुआ। उन्हें 773539 वोट मिले। उनकी पार्टी बीजेपी है। उन्होंने कीर्तिभाई ईश्वरभाई पटेल को 483121 वोटों से हराया। निकटतम प्रतिद्वंद्वी की पार्टी कांग्रेस थी। 2014 में कुल 65.57 प्रतिशत वोट पड़े।

गांधीनगर गुजरात की राजधानी है। यह भारत का दूसरा ऐसा शहर है जिसे पूरी तरह आयोजन से बसाया गया है। इसे 'हरित नगर' (ग्रीन सीटी) कहा जाता है। महात्मा गांधी की याद में इस शहर का नाम 'गांधीनगर' रखा गया है। गांधीनगर अहमदाबाद शहर से 35 किलोमीटर पूर्वोत्तर में साबरमती नदी के दाएं तट पर स्थित है। 649 वर्ग किलोमीटर में फैले गांधीनगर को चंडीगढ़ के बाद भारत का दूसरा नियोजित शहर माना जाता है। चंडीगढ़ को डिज़ाइन करने वाले फ्रेंच वास्तुशिल्प ली कोरबुसियन ने इस शहर को भी डिज़ाइन किया था।

अहमदाबाद का सरदार बल्लभ भाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा गांधीनगर का करीबी हवाई अड्डा है जो जिला मुख्यालय से लगभग 32 किलोमीटर की दूरी पर है। गांधीनगर का अक्षरधाम मंदिर भारत के सबसे बड़े मंदिरों में से एक है, और यह एक प्रमुख तीर्थ स्थल हैं। इस मंदिर का उद्घाटन 30 अक्टूबर 1992 किया गया था। हर साल 20 लाख से अधिक लोग इस मंदिर में आते है। अदलज, राधेजा, दभोदा आदि यहां के प्रमुख दर्शनीय स्थल हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Gaurav Tiwari