चंडीगढ़ [कैलाश नाथ]। पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के भाई भी राजनीति में अपना हाथ आजमाना चाहते हैं। अभी तक राजनीति से दूरी बनाए रखने वाले सुरजीत कोहली ने अमृतसर सीट से कांग्रेस पार्टी से टिकट मांगा है। उन्होंने चंडीगढ़ में पार्टी दफ्तर में आवेदन किया है। लोकसभा चुनाव के लिए टिकट मांगने की दौड़ में खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी समेत सात विधायक शामिल हो गए हैं। जिसमें से चार ऐसे विधायक हैं जो कि पहली बार चुनाव जीते थे। सुनील जाखड़ समेत चारों सांसदों ने टिकट के लिए आवेदन कर दिया है। आवेदन की अंतिम तिथि आज है।

ड्रग्स के मामले में पंजाब सरकार को घेरकर निलंबन झेल चुके जीरा (फिरोजपुर) के विधायक कुलबीर जीरा ने खडूर साहिब से दावा पेश किया है। जालंधर वेस्ट के विधायक सुशील रिंकू ने जालंधर सीट पर दावा ठोक दिया है। इस बीच परनीत कौर को पटियाला और सुनील जाखड़ को गुरदासपुर से चुनौती मिल रही है। परनीत कौर ने भी टिकट के लिए आवेदन कर दिया है। अमलोह के विधायक रणदीप नाभा ने पटियाला सीट पर दावा ठोका है तो गुरदासपुर से पंजाब हेल्थ सिस्टम कारपोरेशन के चेयरमैन अमरदीप सिंह चीमा ने टिकट की मांग की है।

डॉ. राजकुमार चब्बेवाल और पवन आदिया ने होशियारपुर सीट पर दावेदारी की है। छह बार के विधायक रह चुके राकेश पांडे ने लुधियाना सीट पर दावेदारी की है, जबकि फिरोजपुर देहाती की विधायक सतकार कौर ने फरीदकोट से टिकट की मांग की है। बठिंडा सीट से पूर्व विधायक अजीत इंदर सिंह मोफर और स्वास्थ्य मंत्री के बेटे मोहित मोहिंदरा ने दावा किया है।

खडूर साहिब से पिता-पुत्र दोनों ने मांगे टिकट
टिकट को लेकर सबसे रोचक जंग खडूर साहिब सीट पर है। इस सीट से बाप-बेटे दोनों ने टिकट के लिए आवेदन कर दिया है। खेमकरण के विधायक सुखपाल सिंह भुल्लर के पिता व पूर्व विधायक गुरचेत भुल्लर ने खडूर साहिब से टिकट मांगा है। इसी सीट से उनके बड़े बेटे व जिला परिषद के सदस्य अनूप सिंह भुल्लर ने भी आवेदन किया है।

13 सीटों के लिए आए 126 आवेदन
अभी तक टिकट मांगने वालों की लिस्ट 126 तक पहुंच गई है। प्रदेश में लोकसभा की 13 सीटें हैैं। टिकट की दावेदारी को लेकर यूथ में भी खासा उत्साह देखा जा रहा है। यूथ कांग्रेस के प्रदेश प्रधान अमरप्रीत सिंह लाली ने श्री आनंदपुर साहिब से, पूनम कांगड़ ने फतेहगढ़ साहिब और कमलजीत सिंह बराड़ ने लुधियाना से टिकट की मांग की है।

खराब मौसम के कारण आवेदन की अंतिम तिथि एक दिन बढ़ी
खराब मौसम को देखते हुए कांग्रेस ने टिकट आवेदन की तिथि में एक दिन की वृद्धि कर दी है। पहले 7 फरवरी तक ही टिकट के लिए आवेदन करने की तिथि निर्धारित की थी। गत दिवस खराब मौसम को देखते हुए अब इसे 8 फरवरी तक कर दिया गया है। इस बात की पुष्टि मुख्यमंत्री के सियासी सचिव कैप्टन संदीप संधू ने भी की है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस