Move to Jagran APP

वैशाली में पहले दिन पांच उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन पत्र

छठे चरण के चुनाव को लेकर वैशाली और शिवहर में प्रत्याेशियों ने भरा पर्चा। वहीं वाल्मीकिनगर पश्चिम चम्पारण व पूर्वी चंपारण में पहले दिन एक भी नामांकन नहीं।

By Ajit KumarEdited By: Published: Tue, 16 Apr 2019 10:43 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2019 10:43 PM (IST)
वैशाली में पहले दिन पांच उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन पत्र
वैशाली में पहले दिन पांच उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन पत्र

मुजफ्फरपुर, [जेएनएन]। लोकसभा चुनाव के छठे चरण में वैशाली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में होने वाले चुनाव को लेकर पहले दिन पांच उम्मीदवारों ने मंगलवार को नामांकन पत्र दाखिल किया। दो उम्मीदवारों ने एक सेट में व तीन ने एक से अधिक सेटों में नामांकन पत्र दाखिल किया। पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह ने राष्ट्रीय जनता दल के प्रत्याशी के रूप में चार सेट में नामांकन पत्र दाखिल किया। लोक जनशक्ति पार्टी की उम्मीदवार के रूप में पूर्व विधायक वीणा देवी ने भी चार सेटों में नामांकन का पर्चा दाखिल किया।

loksabha election banner

 एसयूसीआइ पार्टी के नरेश राम ने दो सेटों में, जनतांत्रिक विकास पार्टी के अमित विक्रम ने एक सेट में व स्वतंत्र उम्मीदवार डॉ.नबी हसन ने एक सेट में नामांकन पत्र दाखिल किया। नामांकन को लेकर समाहरणालय परिसर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। पहले दिन वैशाली लोकसभा क्षेत्र के उम्मीदवारों के नामांकन में सहयोग के लिए हेल्फ डेस्क बनाया गया था।

 नामांकन करने आने वाले भगोड़े व अपराधियों को दबोचने के लिए पुलिस अधिकारी वहां मौजूद थे। इसी क्रम में वैशाली से नामांकन करने पहुंचे उम्मीदवार डॉ.मो. नबी हसन को गिरफ्तार कर लिया गया। नामांकन को लेेकर कलेक्ट्रेट परिसर व इसके बाहर उम्मीदवारों के समर्थकों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी थी।

मुजफ्फरपुर लोकसभा क्षेत्र से आठ उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन

मुजफ्फरपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मंगलवार को आठ उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। इसमें ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक के उम्मीदवार अनिरूद्ध सिंह ने तीन सेटों में, राष्ट्रीय राष्ट्रवादी पार्टी के नागेश्वर प्रसाद सिंह ने एक सेट में, जनता पार्टी के नंदन कुमार ने एक सेट में, बसपा के स्वर्णलता देवी ने दो सेट में, एसयूसीआइ कम्युनिस्ट के मो.इदरीस ने दो सेटों में, गरीब जनक्रांति पार्टी के मोहन राय ने दो सेटों में, लोक चेतना दल के राजेश कुमार साहु ने एक सेट में व निर्दलीय सुरेश कुमार ने एक सेट में नामांकन का पर्चा दाखिल किया।

मधुबनी लोस क्षेत्र से अब तक 12 ने भरे पर्चे, नामांकन की आखिरी तिथि कल

मधुबनी । मधुबनी लोकसभा क्षेत्र से अब तक कुल 12 उम्मीदवारों ने निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम के समक्ष अपना-अपना नामांकन पत्र दाखिल किर दिया है। मंगलवार को कुल छह प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। मंगलवार को पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं कांग्रेस के दिग्गज नेता डॉ. शकील अहमद ने अलग-अलग सेटों में कांग्रेस तथा निर्दलीय उम्मीदवार के रुप में नामांकन पत्र दाखिल किया। डॉ. अहमद की गिनती कांग्रेस के बड़े अल्पसंख्यक नेता के रुप में होती है।

 डॉ. शकील अहमद के अलावा मंगलवार को विकासशील इंसाफ पार्टी उम्मीदवार संतोष कुमार ङ्क्षसह, भारतीय मोमिन फ्रंट उम्मीदवार नजीर अहमद अंसारी, जागो हिन्दुस्तान पार्टी उम्मीदवार विद्यासागर मंडल, पूर्वांचल जनता पार्टी-सेक्युलर उम्मीदवार सतीश चन्द्र झा तथा निर्दलीय उम्मीदवार राजू कुमार राज ने निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम शीर्षत कपिल अशोक के समक्ष उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में नामांकन पत्र दाखिल किया। इससे पूर्व छह उम्मीदवारों द्वारा

 इस क्षेत्र से नामांकन दाखिल करने वाले अन्य उम्मीदवारों में विकासशील इंसान पार्टी अर्थात वीआइपी उम्मीदवार बद्री कुमार पूर्वे, राष्ट्रीय जनभावना पार्टी उम्मीदवार सुभाष चन्द्र झा, स्वतंत्र उम्मीदवार अभिजीत कुमार, भारतीय मित्र पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व भारतीय मित्र पार्टी उम्मीदवार धनेश्वर महतो, बहुजन मुक्ति पार्टी उम्मीदवार रंजित कुमार एवं भाजपा उम्मीदवार अशोक कुमार यादव नामांकन पत्र दाखिल कर चुके हैं।

 मधुबनी लोकसभा क्षेत्र से नाम-निर्देशन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 18 अप्रैल है। 20 अप्रैल को नामांकन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 22 अप्रैल निर्धारित है। जबकि छह मई को मतदान एवं 23 मई को मतगणना कराई जाएगी।

झंझारपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए नामांकन की प्रक्रिया हो चुकी है पूरी

जिले स्थित झंझारपुर लोकसभा निर्वाचन के लिए पहले ही नामांकन की सारी प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। झंझारपुर लोकसभा क्षेत्र से कुल 17 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। झंझारपुर लोकसभा क्षेत्र में 23 अप्रैल को मतदान कराया जाएगा। जबकि मतगणना 23 मई को कराई जाएगी।

लोकसभा चुनाव को छह प्रत्याशियों ने किया नामांकन

सीतामढ़ी । लोकसभा चुनाव के तहत मंगलवार को आम आदमी पार्टी के डॉ. रघुनाथ कुमार, किसान पार्टी ऑफ इंडिया के मोहन साह, निर्दलीय अमित कुमार चौधरी, महेश नंदन ङ्क्षसह व रमेश कुमार मिश्र समेत पांच प्रत्याशियों ने नामांकन किया। उक्त प्रत्याशियों ने समाहरणालय पहुंच कर डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी रामचंद्रूडू के समक्ष नामांकन का पर्चा दाखिल किया। अमित कुमार चौधरी, रघुनाथ कुमार और रमेश कुमार मिश्र ने दो-दो सेट में नामांकन किया।

 जबकि महेशनंदन ङ्क्षसह और मोहन साह ने एक-एक सेट में नामांकन दाखिल किया। इधर, राजद प्रत्याशी अर्जुन राय का एक बार फिर नामांकन का पर्चा दाखिल किया गया। अर्जुन राय के समर्थक द्वारा प्रपत्र सौंपा गया। बताते चलें कि अर्जुन राय ने 11 अप्रैल को भी नामांकन का पर्चा दाखिल किया था। बताया जा रहा है कि त्रुटियों को लेकर दोबारा पर्चा दाखिल किया गया है।

 उधर, नामांकन को लेकर समाहरणालय में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहे। समाहरणालय गेट पर बड़ी संख्या में सशस्त्र बल और दंडाधिकारी भी तैनात रहे। जबकि पल-पल की गतिविधि वीडियो कैमरे में दर्ज होती रही। समाहरणालय जाने वाले मर्यादा पथ, कोर्ट पथ, बैंक पथ समेत कई इलाकों की भी बैरिकेङ्क्षटग कर दी गई थी। समाहरणालय में नामांकन के लिए हेल्प डेस्क बनाया गया है।

 जहां प्रत्याशियों के नामांकन में सहयोग के लिए अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी और सीडीपीओ डुमरा की प्रतिनियुक्ति हैं। वीडियोग्राफी कोषांग के नोडल पदाधिकारी भी तैनात रहे। नाम निर्देशन अवधि में निर्वाची पदाधिकारी के कक्ष के 200 मीटर के दायरे में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गए निर्देश का अनुपालन कराने के लिए धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है। नाम निर्देशन कोषांग के सम्पूर्ण प्रभार अपर समाहर्ता सह सहायक निर्वाची पदाधिकारी मुकेश कुमार के जिम्मे है।

 बताते चलें कि अब तक कुल 11 प्रत्याशियों ने नामांकन किया है। नामांकन के पहले दिन निर्दलीय ठाकुर चंदन कुमार ङ्क्षसह, दूसरे दिन 11 अप्रैल को जदयू प्रत्याशी सुनील कुमार ङ्क्षसटू और राजद प्रत्याशी डॉ. अर्जुन राय ने नामांकन किया था। जबकि सोमवार को प्राउटिस्ट ब्लॉक इंडिया के प्रत्याशी राज किशोर प्रसाद, निर्दलीय विनोद साह व चंद्रिका प्रसाद ने नामांकन किया था।

वाल्मीकिनगर व पश्चिम चम्पारण में पहले दिन एक भी नामांकन नहीं

बेतिया। छठे चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होने के बाद समाहरणालय में गहमागहमी दिखने लगी है। हालांकि मंगलवार को एक भी प्रत्याशी ने अपना नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया। जबकि अबतक प्राप्त जानकारी के अनुसार वाल्मीकिनगर से 6 एवं पश्चम चम्पारण से 4 अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन पत्र की खरीदारी की है।

 वाल्मीकिनगर से नाम निर्देशन पत्र की खरीदारी करनेवालो में जदयू के बैद्यनाथ प्रसाद महतो, निर्दलीय रमेश प्रसाद, बसपा से दीपक यादव, सुहैलदेव भारतीय समाज पार्टी से भोला राय, भारतीय जनक्रांति दल से पंकज मोहन ङ्क्षसह, एवं बिहार लोक निर्माण दल से दुुर्गेश ङ्क्षसह चैहान के नाम शामिल हैं। वहीं पश्चिम चंपारण लोकसभा क्षेत्र से रालोसपा से डा. बृजेश कुमार कुशवाहा, निर्दलीय रतन कुमार सरकार, भाजपा से डा. संजय जायसवाल एवं निर्दलीय विकास कुमार प्रसाद के नाम शामिल हैं। नाम निर्देशन की शुरुआत होने के साथ ही समाहरणालय परिसर में सभी तरह की तैयारी पूरी की गई थी।

शिवहर लोकसभा क्षेत्र के एक प्रत्याशी ने दाखिल किया नामांकन

मोतिहारी।लोकसभा चुनाव 2012 के अधिसूचना जारी होने के बाद मंगलवार से नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई। नामांकन के पहले दिन को शिवहर लोकसभा क्षेत्र से राष्ट्रीय जन संभावना पार्टी के प्रत्याशी उपेन्द्र सहनी ने अपना नामजदगी का पर्चा भरा। जबकि पूर्वी चंपारण लोकसभा क्षेत्र से एक भी प्रत्याशियों ने अपना नामांकन दाखिल नहीं किया। जिसके कारण पूर्वी चंपारण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के आरओ कार्यालय के समक्ष विरानगी छाई रही।

 शिवहर लोकसभा क्षेत्र के प्रत्याशी श्री सहनी सीतामढ़ी जिले के रीगा थाना क्षेत्र स्थित पकड़ी रेवासी गांव निवासी कन्हाई सहनी के पुत्र हैं। वे राष्ट्रीय जनसंभावना पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। वे वर्ष 18 में अररिया में हुए लोकसभा उप चुनाव में भी अपने पार्टी से चुनाव लड़ा था। जिसमें उन्हें 18 हजार 7 सौ 72 मत प्राप्त हुए थे। उन्होंने उप चुनाव में अपने हलफनामा में 3 करोड 5 लाख की संपति का व्योरा दिया था। जबकि इस बार शिवहर लोकसभा चुनाव में नामांकन के दौरान दिए गए अपने हलफनामा में उन्होंने 3 करोड़ रुपये की संपति का व्योरा दिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.