Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019: दल बदलने में माहिर हैं नागमणि, अब सीट बदलेंगे

Lok Sabha Election 2019. चतरा लोकसभा सीट से कई बार सांसद बने नागमिण ने कहा है कि इस बार वे बिहार के काराकाट लोकसभा क्षेत्र से जदयू के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे।

By Sujeet SumanEdited By: Published: Thu, 14 Mar 2019 03:07 PM (IST)Updated: Thu, 14 Mar 2019 05:25 PM (IST)
Lok Sabha Election 2019: दल बदलने में माहिर हैं नागमणि, अब सीट बदलेंगे
Lok Sabha Election 2019: दल बदलने में माहिर हैं नागमणि, अब सीट बदलेंगे

चतरा, [संजय शर्मा] । चतरा को नागमणि के रूप में एक ऐसा भी सांसद मिला चुका है जो दलबदल करने में माहिर रहे हैं। चतरा से छह बार चुनाव लड़ने वाले नागमणि चार बार दल बदल कर यहां से भाग्य आजमा चुके हैं। हालांकि उन्होंने एक बार ही जीत का स्वाद चखा है। पांच बार नागमणि को चतरा से मुंह की खानी पड़ी है। चतरा के चुनावी अखाड़े के परमानेंट पहलवान के रूप में चर्चित नागमणि ने इस बार क्षेत्र बदलने का मन बना लिया है।

loksabha election banner

इस बार उनकी तमन्ना जदयू के टिकट पर बिहार के काराकाट लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने की है। नागमणि पहली दफा 1996 में चतरा से चुनाव लड़े थे। उस वक्त उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर चतरा से भाग्य आजमाया था। वह चुनाव नागमणि हार गए थे। इसके बाद 1998 में नागमणि ने चतरा से राजद के टिकट पर चुनाव लड़ा। लेकिन उन्हें फिर से हार झेलनी पड़ी। लेकिन दो बार लगातार हार झेलने के बाद भी जिद्दी किस्म के इस राजनेता का चतरा से मोह भंग नहीं हुआ।

वर्ष 1999 में हुए चुनाव में नागमणि ने पुनः राजद के टिकट पर चतरा से भाग्य आजमाया। इस बार आखिरकार उन्हें जीत हासिल हो ही गई। 1999 में राजद के टिकट पर जीत हासिल करने के बाद राजनीति में गुलाटी मारने के माहिर नागमणि ने राजद से किनारा कर एनडीए का दामन थाम लिया तथा अटल बिहारी वाजपेई के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्री बन बैठे। 2004 के लोकसभा का चुनाव नागमणि ने दल बदल कर भाजपा के टिकट पर लड़ा। मगर चुनाव में उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा। 2009 में नागमणि ने फिर से हाथ में लालटेन थामकर चतरा से अपनी किस्मत आजमाई। लेकिन इस चुनाव में भी भाग्य ने उनका साथ नहीं दिया।

लगातार हार पर हार झेलने के बाद भी नागमणि का चतरा से मोह भंग नहीं हुआ। 2014 के लोकसभा चुनाव में नागमणि आजसू का टिकट लेकर यहां के चुनावी मैदान में कूद पड़े। इस चुनाव में उन्हें अपनी जमानत तक गंवानी पड़ी। इस बार भी नागमणि के समर्थकों एवं चतरा के मतदाताओं को लग रहा था कि नागमणि पुनः किसी न किसी दल से यहां चुनाव लड़ने आएंगे। लेकिन ऐसी अटकलों पर नागमणि ने विराम लगा दिया है। दैनिक जागरण से बातचीत करते हुए उन्होंने बताया कि इस बार उनकी तमन्ना बिहार के काराकाट लोकसभा क्षेत्र से जदयू के टिकट पर चुनाव लड़ने की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.