रांची, राज्य ब्यूरो। Lok Sabha Election 2019 - भारत निर्वाचन आयोग के पदाधिकारियों ने शुक्रवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से झारखंड में पहले चरण की तीन सीटों पलामू, लोहरदगा तथा चतरा में 29 अप्रैल को होनेवाले मतदान की तैयारियां का जायजा लिया। आयोग ने स्पष्ट रूप से कहा कि चुनाव में किसी प्रकार की चूक नहीं होनी चाहिए। आयोग के पदाधिकारियों ने अन्य चरणों में भी होनेवाले चुनाव की तैयारियों की जानकारी ली।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने आयोग को बताया कि तीनों सीटों पर मतदाताओं को वोटर्स स्लिप पहुंचाने का काम अंतिम चरण में है। उन्होंने चुनाव को लेकर की जा रही सारी तैयारियों से अवगत कराया। कहा, मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को दी जाने वाली सुविधाओं और सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के साथ उसकी पूरी मॉनिटरिंग भी हो रही है।

यह भी जानकारी दी कि पूरे राज्य में दिव्यांग मतदाताओं की पहचान कर ली गई है। उनसे लगातार संपर्क साधा जा रहा है, ताकि चुनाव प्रक्रिया में उनकी सहभागिता सुनिश्चित हो सके। बताया कि युवा मतदाताओं को चुनाव में सहभागिता बढ़ाने के लिए 3,215 स्कूलों तथा 372 कॉलेजों में मतदाता साक्षरता क्लब गठन किया गया है। इसके अलावा 24,265 मतदान केंद्रों में चुनावी पाठशाला और विभिन्न संस्थानों में 1284 वोटर्स अवेयरनेस फोरम का भी गठन हो चुका है। 

चुनाव के बाद फोटो व वीडियो की लगेगी प्रदर्शनी
 खियांग्ते ने बताया कि चुनाव से जुड़ी प्रक्रियाओं से अवगत कराने हेतु मीडियाकर्मियों के लिए प्रमंडलों में कार्यशाला आयोजित की जा चुकी है। इस दौरान उन्हें आचार संहिता, सी-विजिल के इस्तेमाल, पेड न्यूज आदि से संबंधित जानकारी दी गई है।

चुनाव के बाद चुनाव से संबंधित फोटो और वीडियो से संबंधित प्रदर्शनी लगाई जाएगी और दोनों ही कैटेगरी में पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाले फोटो व वीडियो से जुड़े मीडिया कर्मियों को पुरस्कृत किया जाएगा। यह प्रतियोगिता सह प्रदर्शनी जिलास्तर पर भी आयोजित की जाएगी। इसके बाद जिलास्तर पर चयनित प्रतिभागियों को राज्य स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा।

Posted By: Alok Shahi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप