Move to Jagran APP

Lok Sabha Elections: अभी तक जब्त हो चुका है 2014 से ज्यादा पैसा, 50 दिन और चलेगा चुनाव

चुनाव आयोग ने 2014 लोकसभा चुनाव के दौरान जब्त की गई राशि से अधिक राशि चुनाव शुरू होने से पहले ही जब्त कर ली है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Thu, 04 Apr 2019 10:01 AM (IST)Updated: Thu, 04 Apr 2019 10:09 AM (IST)
Lok Sabha Elections: अभी तक जब्त हो चुका है 2014 से ज्यादा पैसा, 50 दिन और चलेगा चुनाव
Lok Sabha Elections: अभी तक जब्त हो चुका है 2014 से ज्यादा पैसा, 50 दिन और चलेगा चुनाव

नई दिल्ली, एएनआइ। चुनाव आयोग ने जानकारी देते हुए कहा है कि लोकसभा चुनाव के एलान के बाद से 377 करोड़ रुपये कैश समेत कुल 1 हजार 551 करोड़ का सामान बुधवार तक जब्त किया जा चुका है। चुनाव आयोग के मुताबिक अब-तक 377 करोड़ रुपये नगद, 157 करोड़ रुपये की शराब, 750 करोड़ रुपये के मूल्य के नशीले पदार्थों और 312 करोड़ रुपये का कीमती सामन जब्त किया गया है। 

prime article banner

अभी पहले चरण का चुनाव शुरू होने में एक हफ्ते का समय बचा है, एसे में चुनाव आयोग ने 2014 लोकसभा चुनाव के दौरान जब्त की गई राशि से अधिक राशि चुनाव शुरू होने से पहले ही जब्त कर ली है। 2014 लोकसभा चुनाव के दौरान चुनाव आयोग ने 299.94 करोड़ रुपये कैश जब्त किए थे।

बता दें कि बुधवार को ही तेलंगाना की साइबराबाद पुलिस ने भी 2 करोड़ रुपये कैश के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए दोनों लोग निम्मालुरी श्रीहरि (44) और अवुति पंडारी (39) को रेलवे स्टेशन से पकड़ा गया, जहां ये दोनों बैग में पैसे ले जा रहे थे। पुछताछ में पकड़े गए लोगों ने बताया कि ये पैसा लोकसभा चुनाव के दौरान इस्तेमाल किया जाना था।

वहीं, आंध्र प्रदेश के चित्तूर से भी पुलिस ने कार्रवाई करते हुए एक गाड़ी से 39 लाख रुपये कैश बरामद किया है। फिलहाल पकड़े गए कैश को लेकर छानबीन जारी है। आंध्र प्रदेश की 25 सीटों पर 11 अप्रैल को मत्तदान होना है।

बता दें कि अब-तक तमिलनाडु से सबसे ज्यादा 127 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की गई है। शराब के मामले में महाराष्ट्र सबसे आगे है। महाराष्ट्र से सबसे ज्यादा 19 लाख लीटर से अधिक शराब जब्त की गई है, जबकि इस मामले में उत्तर प्रदेश दूसरे नंबर पर है। चुनाव आयोग द्वारा जब्त किए गए 116 करोड़ के नशीले पदार्थों के साथ पंजाब सबसे ऊपर है। वहीं अगर तमिलनाडु की बात करें तो यहां से अधिकतम मात्रा में कीमती धातु जब्त की गई है।

फिलहाल आने वाले समय में चुनाव आयोग का ये आंकड़ा और बढ़ता हुआ नजर आ सकता है, क्योंकि लोकसभा चुनवा को खत्म होने में करीब 50 दिन का समय बचा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.