नई दिल्ली, एएनआइ। विपक्ष द्वारा ईवीएम की सुरक्षा को लेकर लगातार सवाल उठाया जा रहा है। अब चुनाव आयोग ने ईवीएम ( इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन ) से संबंधित शिकायतों से निपटने के लिए एक कंट्रोल रूम बनाया है। चुनाव आयोग में बना ये कंट्रोल रूम में 24 घंटे कार्यरत रहेगा।

चुनाव आयोग के बयान के मुताबिक, निर्वाचन सदन से संचालित कंट्रोल रूम चुनाव परिणाम आने तक 24 घंटे कार्यरत रहेगा। इसके जरिये ईवीएम की शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई की जायेगी। इसके लिए चुनाव आयोग ने एक नंबर भी जारी किया है। शिकायतकर्ता कंट्रोल रूम के नंबर 011303052123 पर सूचित कर सकते हैं।

इस कांट्रोल रूम में स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा, उम्मीदवारों को अपने एजेंटों को स्ट्रांगरूम में तैनात करने की अनुमति, सीसीटीवी की निगरानी, ईवीएम की आवाजाही और मतगणना से संबंधित किसी भी शिकायत का तुरंत निस्तारण किया जाएगा।

बता दें कि विपक्षी दलों के द्वारा ईवीएम की सुरक्षा को लेकर लगाए गए आरोपों के बाद मंगलवार को एक बड़ा विवाद शुरू हो गया। दरअसल सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो वायरल होने लगे, जिसमें ईवीएम को खुले ट्रकों में ले जाते दिखाया गया था। विपक्ष ने उत्तर प्रदेश और बिहार में ईवीएम बदले जाने का आरोप लगाया, लेकिन चुनाव आयोग ने सभी आरोपों को निराधार बताया। आयोग ने विपक्ष के सभी अरोपों को गलत बताते हुए कहा है कि स्ट्रॉन्ग रूम में रखी गई ईवीएम पूरी तरह से सुरक्षित है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Manish Pandey