Move to Jagran APP

Loksabha Election 2019 : जौनपुर, आजमगढ और भदोही में थम गया चुनाव प्रचार का शोर

लोकसभा चुनाव के छठवें चरण में पूर्वांचल की लालगंज आजमगढ़ जौनपुर मछलीशहर व भदोही आदि सीटों के लिए मतदान 12 मई को होना है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 10 May 2019 11:25 AM (IST)Updated: Fri, 10 May 2019 05:40 PM (IST)
Loksabha Election 2019 : जौनपुर, आजमगढ और भदोही में थम गया चुनाव प्रचार का शोर
Loksabha Election 2019 : जौनपुर, आजमगढ और भदोही में थम गया चुनाव प्रचार का शोर

वाराणसी, जेएनएन। जौनपुर, भदोही और आजमगढ में रविवार को होने वाले मतदान से 48 घंटे पूर्व चुनाव प्रचार का शोर थम गया। लोकसभा चुनाव के छठवें चरण में पूर्वांचल की लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर व भदोही आदि सीटों के लिए मतदान रविवार (12 मई) को होना है। जहां पर छठवें चरण में मतदान होना है वहां जौनपुर व मछलीशहर जौनपुर जिला व लालगंज व आजमगढ लाेकसभा सीटें आजमगढ जिले का हिस्‍सा हैं। इस तरह मतदान पूर्वांचल मे जौनपुर, भदोही और आजमगढ़ जिले में होना है।

loksabha election banner

चप्‍पा चप्‍पा बढ़ी सुरक्षा 

लाेकसभा क्षेत्रों में 48 घंटे पूर्व ही चुनाव प्रचार का शोर शुक्रवार शाम पांच बजते ही थम गया। चुनाव प्रचार थमते ही मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए प्रत्याशी व उनके समर्थक डोर-टू-डोर संपर्क शुरू कर रहे देंगे। आदर्श आचार स‍ंहिता के अनुपालन के क्रम में 12 मई को पूर्वांचल की पांच लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होना है लिहाजा पुलिस ने भी तैयारी पूरी कर ली है। पोलिंग बूथों पर रवाना होने से एक दिन पूर्व ही इन जिलों में पुलिस फोर्स की एसपी ने ब्रीफिंग करते हुए आवश्‍यक दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। इन लोकसभा सीटों पर सुरक्षा के लिए पैरामिलिट्री फोर्स भी मोर्चा संभाल लेंगी। इसके लिए चुनाव आयोग की तैयारियां पहले की पूरी हो चुकी हैं। दूसरी अोर शाम से चुनाव प्रचार थमने के साथ ही बाहरी सभी नेताओं को हरहाल में शाम पांच बजे तक शहर छोड़ना होगा। इसके लिए पुलिस प्रशासन ने कमर कस ली है। वहीं बड़े पैमाने पर छापेमारी की तैयारी भी की गई है।

आजमगढ में चुनावी तैयारियां

आजमगढ़ छठवें चरण के लिए आज शाम पांच बजे से चुनाव प्रचार थम जाएगा। साथ ही बाहरी सभी नेताओं को हरहाल में शाम पांच बजे तक शहर छोड़ना होगा। इसके लिए पुलिस प्रशासन ने कमर कस ली है। बड़े पैमाने पर छापेमारी की तैयारी है। आजमगढ़ सदर व लालगंज सुरक्षित संसदीय सीट के लिए 12 मई को वोटिंग होगी। सदर संसदीय सीट पर मैदान में उतरे 15 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 17 लाख 85 हजार 624 मतदाता करेंगे। प्रमुख प्रत्याशी में सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के संग भाजपा के प्रत्याशी भोजपुरी सिनेस्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ मैदान में है। लालगंज संसदीय सीट सुरक्षित में 17 लाख 49 हजार 93 वोटर मैदान में उतरे 15 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इसमें मुख्य रूप से भाजपा सांसद व प्रत्याशी नीलम सोनकर, सपा बसपा की संयुक्त प्रत्याशी संगीता आजाद व कांग्रेस प्रत्याशी पंकज मोहन सोनकर मौजूद रहेंगे। पोलिंग पार्टियां कल यानी 11 मई को बूथों के लिए रवाना होंगी। इसकी तैयारी अंतिम दौर में है। जिले के दोनों संसदीय क्षेत्र के 3943 बूथ पर वोट पड़ेंगे। पुलिस प्रशासन की जिले के 511 क्रिटिकल व 110 वल्नरेबल बूथों पर विशेष नजर होगी। चप्पे चप्पे पर फोर्स की तैनाती रहेगी। चुनाव में अवैध, नकदी, अवैध हथियार, अवैध शराब की सप्लाई आदि पर रोक लगाने के लिए पुलिस की चौदह टीमें जिले में युद्धस्तर पर चेकिंग कर रही हैं।

भदोही में चुनावी तैयारी

भदोही में छठवें चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार शुक्रवार की शाम पांच बजे से थम गया। साथ ही बाहरी सभी नेताओं को हर हाल में जिला छोड़ देने का फरमान जारी कर दिया गया। भदोही संसदीय सीट के लिए 12 मई को मतदान संपन्न होगा। मैदान में उतरे 12 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 19,40675 मतदाता करेंगे। प्रमुख प्रत्याशी में भाजपा के रमेशचंद बिंद, सपा-बसपा गठबंधन के रंगनाथ मिश्र, कांग्रेस के रमाकांत यादव मैदान में है। पोलिंग पार्टियां शनिवार 11 मई को बूथों के लिए रवाना होंगी। संसदीय क्षेत्र में जिले की तीन विधानसभा क्षेत्र में 1293 व प्रयागराज के अंतर्गत आने वाले दो विधानसभा क्षेत्र में 858 बूथ पर वोट पड़ेंगे। पुलिस प्रशासन में कुल 130 वल्‍नरेबल व क्रिटिकल बूथों पर विशेष नजर होगी, यहां वीडीओग्राफी भी कराई जाएगी। चप्पे चप्पे पर फोर्स की तैनाती रहेगी। चुनाव में अवैध, नकदी, अवैध हथियार, अवैध शराब की सप्लाई आदि पर रोक लगाने के लिए पुलिस की टीमें गठित कर दी गई हैं जो चेकिंग अभियान शुरू कर दी हैं।

जौनपुर में चुनावी तैयारियां

जौनपुरमछलीशहर लोकसभा का चुनाव प्रचार शुक्रवार की शाम पांच बजते ही थम गया। सुरक्षा कारणाें से जिला प्रशासन ने पुलिस व पैरामिलिट्री फोर्स को सक्रियता का आदेश जारी कर दिया है। जौनपुर जिले से कुल 20 उम्मीदवार मैदान में हैं। इसमें भाजपा से केपी सिंह, गठबंधन से श्याम सिंह यादव, कांग्रेस से देवव्रत मिश्र मुख्य प्रत्याशी हैं। इस लोकसभा में कुल 1866398 वोटर हैं। वहीं मछलीशहर लोकसभा क्षेत्र से कुल 15 उम्मीदवार हैं। इसमे भाजपा से बीपी सरोज, गठबंधन से टी राम और कांग्रेस के समर्थन से जनाधिकार पार्टी के अमरनाथ पासवान मुख्य हैं। यहां मतदाताआें की कुल संख्‍या 1845484 है। वहीं वाराणसी में पिंडरा विधानसभा भी मछलीशहर लोकसभा का भाग है लिहाजा वाराणसी में अंतिम चरण में मतदान होने के बाद भी प्रशासन आदर्श आचार संहिता का पालन कराने में जुट गया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.