Move to Jagran APP

चुनाव आयोग ने रमजान में सुबह पांच बजे से मतदान कराने से किया इन्‍कार

चुनाव आयोग ने रमजान के दौरान सुबह पांच बजे से मतदान कराने से इन्‍कार कर दिया है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sun, 05 May 2019 10:28 PM (IST)Updated: Sun, 05 May 2019 10:28 PM (IST)
चुनाव आयोग ने रमजान में सुबह पांच बजे से मतदान कराने से किया इन्‍कार
चुनाव आयोग ने रमजान में सुबह पांच बजे से मतदान कराने से किया इन्‍कार

नई दिल्‍ली, एएनआइ। रमजान के कारण मतदान के समय में बदलाव की मांग को चुनाव आयोग ने खारिज कर दिया है। मतदान के समय में बदलाव के लिए याचिका दायर की गई थी जिसे रविवार को आयोग ने खारिज कर दिया है।

prime article banner

चुनाव आयोग ने रमजान के दौरान सुबह पांच बजे से मतदान कराने की मांग को इन्‍कार कर दिया है। आयोग ने कहा कि यह बदलाव संभव नहीं है। बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 के लिए चार चरणों के चुनाव हो चुके हैं और अभी तीन और चरणों के चुनाव बाकी हैं।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने बढ़ती गर्मी के कारण रमजान को देखते हुए आगामी चरणों में मतदान का समय सुबह सात बजे के बजाए पांच बजे करने की मांग पर विचार करने का चुनाव आयोग को निर्देश दिया था। कोर्ट ने आयोग से कहा था कि इस संबंध में वह लंबित ज्ञापन पर उचित आदेश जारी करे। इसी आलोक में चुनाव आयोग ने आज आदेश जारी किया। 

दो मई, 2019 गुरुवार को मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई, दीपक गुप्ता और संजीव खन्ना की पीठ ने बढ़ती गर्मी में रमजान को देखते हुए मतदान का समय सुबह 4.30 या 5 करने की मांग वाली मोहम्मद निजामुद्दीन पाशा की याचिका पर सुनवाई के बाद आयोग के पास भेजा था। पाशा की ओर से गुरुवार को याचिका का जिक्र करते हुए वरिष्ठ वकील मीनाक्षी अरोड़ा ने कोर्ट से कहा कि सभी समुदायों विशेषकर मुसलमानों को चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने का बराबरी का मौका देने के लिए पांचवे, छठे और सातवें चरण के चुनाव में मतदान का समय दो - ढाई घंटा पहले कर दिया जाए यानि सुबह 7 बजे के बजाए 4.30 या 5 बजे से मतदान शुरू करा दिया जाए।

उन्होंने कहा कि मई से रमजान शुरू होने वाले हैं। देश के बहुत से हिस्सों में कड़ी गर्मी पड़ रही है। मतदान का समय जल्दी होने से मुस्लिम समुदाय को सहूलियत होगी। उन्होंने कहा कि उन जगहों को छोड़ा जा सकता है जहां सुरक्षा या अन्य कारणों से मतदान का समय जल्दी करना संभव न हो।

उनकी इन दलीलों पर पीठ ने उन्हें अपनी मांग चुनाव आयोग के समक्ष रखने को कहा। मीनाक्षी अरोड़ा ने कहा कि उन्होंने चुनाव आयोग के समक्ष ज्ञापन दे रखा है लेकिन आयोग ने अभी तक उनके ज्ञापन पर कोई फैसला नहीं लिया है। मालूम हो कि अभी पांचवे, छठे और सातवें चरण का चुनाव 6, 12 और 19 मई को होना है। इस बीच मई से रमजान शुरू हो रहे हैं और रमजान के दौरान मुस्लिम समुदाय रोजा रखता है। याचिकाकर्ता का कहना है कि तेज गर्मी में रोजा रखने वालों को चुनाव में मतदान के लिए जाने में दिक्कत होगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.